Dandruff की प्रॉब्लम चुटकियों में होगी गायब, बस बादाम के तेल में मिला लें ये 2 चीजें
Advertisement

Dandruff की प्रॉब्लम चुटकियों में होगी गायब, बस बादाम के तेल में मिला लें ये 2 चीजें

Almond oil For Hair: डैंड्रफ (Dandruff)  की समस्या से भारत के ज्यादातर लोग परेशान हैं, इसकी वजह से बालों की जड़ें कमजोर हो जाती है, लेकिन बादाम का तेल इसका रामबाण इलाज है.

Dandruff की प्रॉब्लम चुटकियों में होगी गायब, बस बादाम के तेल में मिला लें ये 2 चीजें

Dandruff Problem​: बालों और जड़ों के लिए बादाम का तेल (Almond Oil) बेहद फायदेमंद होता है. इसके अंदर विटामिन ई, प्रोटीन और फोलिक एसिड होता है जो बालों को चमकदार बना सकता है. ऐसे में अगर बालों में बदाम के तेल से मालिश (Massage with Almond Oil) की जाए तो डैंड्रफ (Dandruff) जैसी हेयर प्रॉब्लम्स को दूर किया जा सकता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि बादाम के तेल (Almond oil benefits) में कुछ चीजों को मिलाकर लगाया जाए तो बालों को चमकदार (Hair Problems) बनाया जा सकता है? 

बादाम के तेल में मिलाएं ये 2 चीजें

1.नींबू का रस

अगर आप बादाम के तेल के साथ नींबू का रस (Lemon Juice) मिलाते हैं तो ऐसा करने से डैंड्रफ की समस्या दूर हो सकती है. ऐसे में आपको बस एक कटोरी में बदाम के तेल की कुछ बूंदे और नींबू की तेल की कुछ बूंदे मिलानी होगी और अपने बालों में लगानी होगी. अब हल्के-हल्के हाथों से अपने बालों की मालिश करनी होगी. मालिश के बाद आप चाहे तो 1 घंटे बाद अपने बालों को शैंपू कर सकते हैं या पूरी रात इस मिश्रण को बालों पर लगाकर अगले दिन भी शैंपू कर सकते हैं. ऐसा करने से बालों का विकास भी तेजी से हो सकता है. 
 

fallback

2. शहद का इस्तेमाल

बादाम का तेल, शहद और केला भी समस्या को दूर कर सकता है. ऐसे में आप एक कटोरी में तीनों का अच्छे से मिक्स करें और बने मिश्रण को बालों पर लगाएं. आधा घंटे या 1 घंटे अपने बालों पर ये मिश्रण लगाने के बाद अपने बालों को अच्छे से माइल्ड शैंपू से धो लें. ऐसा करने से न केवल बाल खूबसूरत बन सकते हैं बल्कि बाल चमकदार भी नजर आ सकते हैं.
 

fallback

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news