4 In 1 Flu Vaccination: सिर्फ 1 टीका और स्वाइन फ्लू समेत इन 4 बीमारियों से छुटकारा, इन लोगों को है खतरा
Advertisement

4 In 1 Flu Vaccination: सिर्फ 1 टीका और स्वाइन फ्लू समेत इन 4 बीमारियों से छुटकारा, इन लोगों को है खतरा

Swine Flu Vaccine: फ्लू से बचने के लिए वैक्सीन की मदद ले सकते हैं. मार्केट में एक ऐसी वैक्सीन उपलब्ध है जो स्वाइल फ्लू (H1N1) और अन्य फ्लू से 5 साल से कम उम्र के बच्चों की सुरक्षा करती है.

फ्लू से सुरक्षा के लिए वैक्सीन

Vaccine For H1N1: स्वाइन फ्लू (H1N1) पहली बार इंसानों में साल 2009 में डिटेक्ट हुआ था और तब से ये लोगों के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है. स्वाइन फ्लू एक संक्रामक बीमारी है. खांसने, बात करने, छींकने या संक्रमित सतहों को छूने से ये फैल सकता है. 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए तो ये बड़ा ही घातक है. इसके अलावा भी अन्य फ्लू स्ट्रेन हैं जो बच्चों की सेहत पर बुरा असर डालते हैं. अगर इससे बचाव करना चाहते हैं तो आप अपने बच्चे को 4 इन 1 फ्लू वैक्सीन (4 In 1 Flu Vaccine) लगवा सकते हैं. इससे आपका बच्चा स्वाइन फ्लू समेत निमोनिया, जीवाणु संक्रमण और ब्रोंकाइटिस से बचा रहेगा.

वैक्सीन संक्रामक बीमारियों से करेगी सुरक्षा

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, स्वाइन फ्लू एक संक्रामक बीमारी है और इसको वैक्सीनेशन से रोका जा सकता है. बाजार में 4 इन 1 फ्लू वैक्सीन (4 In 1 Flu Vaccine) है. आप 6 महीने से 5 साल की उम्र तक के बच्चे को डॉक्टर की सलाह से इस वैक्सीन को लगवा सकते हैं. 4 इन 1 फ्लू वैक्सीन, स्वाइन फ्लू समेत अन्य संक्रामक रोगों से सुरक्षा करेगा.

फ्लू के लक्षण

फ्लू के लक्षण के बारे में आपको जरूर जान लेना चाहिए. इसमें बुखार लगना, ठंड लगना, गले में खराश, खांसी, सिरदर्द, बदन दर्द, थकान और दस्त के लक्षण शामिल हैं. ये लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्लू का खतरा किन लोगों में ज्यादा?

जान लें कि 5 साल से कम उम्र के बच्चों में फ्लू का खतरा अपेक्षाकृत ज्यादा होता है. वहीं गर्भवती महिलाओं को भी इसकी वजह से अस्पताल में भर्ती करने की नौबत आ सकती है. वहीं डायबिटीज के मरीजों में फ्लू का खतरा 3 गुना ज्यादा होता है. वहीं, दमा के मरीज भी फ्लू से जल्दी संक्रमित हो जाते हैं, उनके हॉस्पिटल में एडमिट होने का खतरा 4 गुना होता है. इसके अलावा 65 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को भी फ्लू का जोखिम ज्यादा होता है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news