Bad Breath Solution: सांसों की बदबू से हैं परेशान तो अपनाएं ये 4 असरदार घरेलू उपाय, चुटकी में दूर होगी समस्या
Advertisement

Bad Breath Solution: सांसों की बदबू से हैं परेशान तो अपनाएं ये 4 असरदार घरेलू उपाय, चुटकी में दूर होगी समस्या

Oral Care: स्वास्थ्य सुधार के लिए सांसों की बदबू पर भी ध्यान देना जरूरी है. क्योंकि जब हम दोस्तों के साथ बैठते हैं या अपने पार्टनर के साथ रहते हैं तो मुंह से आने वाली बदबू से शर्मिंदगी महसूस होती है. तो आइए जानते हैं कुछ सुपरफूड्स के बारें में, जिसके सेवन से कभी नहीं आएगी मुंह से बदबू .

Cure Your Bad Breath

Oral Bad Habit: हमारे दातों की स्वच्छता और अच्छी पर्सनालिटी की छाप छोड़ने के लिए मुंह की सफाई जरूरी है. ओरल हेल्थ का ध्यान न रखने पर कई तरह के रोग हो सकते हैं. मुंह से बदबू आना एक सामान्य स्थिति है. ऐसा तब होता है जब आप ज्यादा पानी का सेवन न करते हों या कोई अन्य मौखिक बीमारी के शिकार हो चुके हों, हमारे जीवन में साफ-सफाई और बदबू मुक्त रहने का बड़ा महत्व है. अगर आपके मुंह से बदबू आती है, तो इससे सेल्फ-कॉन्फिडेंस कम हो जाता है. आज हम आपको बताएंगे कि ओरल हेल्थ का ध्यान रखने के लिए किन चीजों का सेवन करना चाहिए.

ग्रीन टी

ग्रीन टी नेचुरल डाइट के लिस्ट में शामिल किया गया है. जो लोग जिम जाते हैं. वो हमेशा ब्लैक कॉफी और ग्रीन टी पीने की सलाह देते हैं. क्योंकि इसमें एंटीबैक्टेरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाया जाता है. जो सांसों की बदबू पैदा नहीं होने देता है. साथ ही यह बॉडी डिटॉक्स के लिए भी अच्छा ड्रिंक माना जाता है. 

खट्टे फल 

सासों की बदबू भगाने के लिए विटामिन सी से युक्त फल सबसे फायदेमंद माने जाते हैं. खट्टे फल जैसे संतरे, मौसम्बी, अंगूर और भी अन्य विटामिन सी से भरपूर खाने वाले फल, जिसका सेवन करने से मुंह के मसूड़ों की बदबू को आसानी से खत्म किया जा सकता है. साथ ही दांत से जुड़े अन्य समस्याओं को भी कम कर सकते है.   

दही

भोजन के बाद इसका सेवन करना सेहद में चार-चांद लगाने का करता है, यानी पाचन शक्ति के लिए सबसे अच्छा सुपरफूड माना जाता है. दही में विटामिन सी की मात्रा भरपूर होती है, जो सांसों की बदबू को दूर रखने में मदद करती है और ओरल स्वास्थ्य को ठीक करती है. 

अदरक 

अदरक एक आयुर्वेदिक औषधीय माना जाता है, जिसका चाय में इस्तेमाल कर लोग खूब आनंद लेते हैं. अदरक में 6-जिंजरोल नामक तत्व पाया जाता है. जो हमारे लार एंजाइम को सक्रिय करता है. इसके लिए आप घर पर एक गिलास गर्म पानी के साथ अदरक चबाकर कुल्ला करें इससे आपको ताजगी महसूस होगी और मुंह की बदबू से भी छुटकारा मिलेगा. 

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news