1963 में इतने में बिकता था पेट्रोल, पुराना बिल देखकर लोगों का सिर चकरा गया
Advertisement
trendingNow11822199

1963 में इतने में बिकता था पेट्रोल, पुराना बिल देखकर लोगों का सिर चकरा गया

Old Bill: सोशल मीडिया पर पेट्रोल पंप का 60 साल पुराना बिल वायरल हुआ है. इस बिल को देखने के बाद लोग सोचने लगे कि उस जमाने में जब इतना सस्ता पेट्रोल था तब गाड़ियां नहीं थीं और कहीं जाना नहीं होता था

1963 में इतने में बिकता था पेट्रोल, पुराना बिल देखकर लोगों का सिर चकरा गया

Petrol Price In 1963: सोशल मीडिया पर कुछ समय पहले पेट्रोल पंप का एक बिल वायरल हुआ था जिसमें दिख रहा है कि 1963 में पेट्रोल कितना महंगा था. असल में जब बढ़ती महंगाई के चलते पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर नजर पड़ती है तो अपनी गाड़ी से घूमने की बजाय हम ट्रेन या अन्य सार्वजनिक वाहनों से घूमने जाते हैं. लेकिन सोचिए ऐसा भी समय था जब पेट्रोल -डीजल की कीमत इतनी कम थी कि कहीं भी घूमने जाएं, जेब ढीली नहीं होती थी.

सोशल मीडिया पर साल 1963 का एक बिल वायरल हुआ जिस पर पेट्रोल की कीमत लिखी है. 60 साल पहले यानी कि 1963 में पांच लीटर पेट्रोल की कीमत क्या थी इसमें लिखा है. शायद यह एक कैश मेमो जिसे शायद पेट्रोल भराने के बाद पेट्रोल पंप की तरफ से ग्राहक को दिया गया होगा. इसमें तारीख दो फरवरी 1963 की पड़ी हुई है और पांच लीटर पेट्रोल की कीमत के सामने तीन रुपए साठ पैसे लिखा है.

इस हिसाब से एक लीटर पेट्रोल 72 पैसे का था. जैसे ही यह बिल सामने आया लोग यह सोचने लगे कि अगर आज इतने कम में पेट्रोल होता तो शायद लोग दिनभर गाड़ियां लेकर घूम रहे होते. लेकिन सच बात तो यह है कि आज के दौर में इससे बहुत महंगा तो पानी हो चुका है. इस पुराने बिल की कीमत देखकर लोग आज के दामों से इसी तुलना करने लगे.

एक तरफ जहां तब एक लीटर 72 पैसे का था तो अब यह सौ रुपए का आंकड़ा छूने को तैयार है. अर्थात तब के दाम में और आज के दाम में जमीन आसमान का फर्क है. जिसकी तुलना करना एक प्रकार से बेईमानी होगी. फिलहाल यह बिल काफी समय से लोगों के बीच चर्चा का विषय है.

Trending news