Hello क्या आप डिंपल बोल रही हैं? इसके बाद जैसे ही फोन रखा..खाते से 30 लाख उड़ गए!
Advertisement

Hello क्या आप डिंपल बोल रही हैं? इसके बाद जैसे ही फोन रखा..खाते से 30 लाख उड़ गए!

Online Fraud: इस उदाहरण को सुनने वाले लोग हैरत में पड़ गए कि एक महिला के खाते से कैसे अपराधियों ने तीस लाख रुपए उड़ा दिए. महिला ने सिर्फ इतना किया था कि उसने अपनी जानकारी बता दी थी. वह ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार हो चुकी थी.

Hello क्या आप डिंपल बोल रही हैं? इसके बाद जैसे ही फोन रखा..खाते से 30 लाख उड़ गए!

Girl Bank Account: ऑनलाइन फ्रॉड के कई ऐसे मामले सामने आते हैं जो लोगों को चौंका देते हैं. हाल ही में सोशल मीडिया के एक स्पेस में कुछ विशेषज्ञ साइबर अपराध को लेकर अपनी बात रख रहे थे. इस बातचीत में एक केस स्टडी का उदाहरण दिया गया. इस उदाहरण को सुनने वाले लोग हैरत में पड़ गए कि एक महिला के खाते से कैसे अपराधियों ने तीस लाख रुपए उड़ा दिए. महिला ने सिर्फ इतना किया था कि उसने अपनी जानकारी बता दी थी.

दरअसल, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह घटना ऑस्ट्रेलिया की है और कुछ समय पहले की है. जब इसकी हाल ही में चर्चा हुई तो फिर मामला सामने आ गया. हुआ यह कि लड़की के साथ कुछ ऐसा ही हुआ. उसके पास एक फोन आया और उसने कुछ जानकारी मांगी. यह घटना उसके साथ तब हुई जब कुछ दिन पहले लड़की के मोबाइल पर एक मैसेज आया और इस मैसेज पर कई चीजें लिखी हुई थीं. 

लड़की को लगा कि यह मैसेज उसके बैंक की तरफ से भेजा गया है क्योंकि उस मैसेज में लड़की का मोबाइल नंबर भी था. उधर से जो शख्स बोल रहा था वह बिल्कुल बैंक वालों की ही तरह बोल रहा था तो लड़की को लगा कि यह बैंक का आदमी है. उसने लड़की से कहा कि बैंक खाते में कुछ दिक्कत है और हैकर्स ने बैंक के कुछ ग्राहकों के खातों पर धावा बोला है. 

ऐसे में उसके खाते में सभी पैसों को दूसरे खाते में ट्रांसफर करने पड़ेंगे. लड़की को लगा कि यह बात सही बोल रहा है. फिर उधर से जो भी जानकारी मांगी गई, लड़की ने सब मुहैया करा दी. उसके खाते में मौजूद तीस लाख रुपए दूसरे खाते में ट्रांसफर कर दिए गए. लड़की को लगा कि यह सिर्फ उसके साथ ही नहीं, कई और ग्राहकों के साथ हो रहा है. 

क्योंकि उसके पास आए मैसेज में उसके नंबर के अलावा और भी कई लोगों के नंबर लिखे थे. लेकिन जब लड़की ने फोन रखा तो उसे कुछ शक हुआ और उसका शक फिर सही साबित हो गया. वह ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार हो चुकी थी. लड़की ने पुलिस में मामला दर्ज कराया. सोशल मीडिया स्पेस में इस लड़की का काल्पनिक नाम डिंपल बताया गया. यह भी कहा गया कि ऐसे फोन कॉल्स से सावधान रहें.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news