कीड़े के काटने पर शरीर में सूजनआ जाती है, आखिर क्यों? कारण चौंकाने वाला
Advertisement

कीड़े के काटने पर शरीर में सूजनआ जाती है, आखिर क्यों? कारण चौंकाने वाला

Insect Biting: कीड़े के काटने पर शरीर में सूजन हो सकती है, लेकिन यह नियम नहीं है कि हमेशा सूजन ही होगी. सूजन की स्थिति किसी विशेष प्रकार के कीड़े और शरीर की प्रतिक्रिया पर निर्भर कर सकती है. आइए इस बारे में समझते हैं.

कीड़े के काटने पर शरीर में सूजनआ जाती है, आखिर क्यों? कारण चौंकाने वाला

Body Parts Swelling: कीड़े के काटने पर शरीर में सूजन की संभावना कई कारकों पर निर्भर करती है. लेकिन कई बार यह सूजन आ जाती है. क्या आपने कभी ऐसा सोचा है कि यह सूजन क्यों आ जाती है. कुछ कीड़े के काटने पर शरीर की रोगप्रतिक्रिया उत्तेजित हो सकती है, जिससे सूजन और प्राकृतिक प्रतिक्रियाएं हो सकती हैं. वहीं कुछ कीड़े अपने विषाणुओं को शरीर में छोड़ सकते हैं, जिससे शरीर की प्रतिक्रिया होती है और सूजन हो सकती है. कुछ कीड़े संक्रमण या अन्य प्रकार की खराबियों का कारण बन सकते हैं, जिनसे सूजन हो सकती है.

असल में एक्सपर्ट्स का मानना है कि कीटाणु शरीर के अंदर तक अपना विषाक्त द्रव या गर्म द्रव छोड़ता है, तो यह शरीर के प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रेरित करता है. यह द्रव एक तरह का रसायन होता है जो शरीर के रक्त संचार के साथ साथ शरीर में प्रवाहित होता है. यह शरीर में सूजन का कारण बन जाता है. इसके अलावा, शरीर में अलग-अलग रसायनों के प्रवाह के कारण सूजन की वृद्धि हो सकती है. 

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सूजन भी कई तरह की होती है. इसमें पेरिफेरल एडिमा, लिंफेडिमा, सिरेब्रल एडिमा, पीडल एडिमा, पल्मॉनेरी एडिमा, मैक्यूलर एडिमा और शरीर की अंदरूनी सूजन भी शामिल हैं. जब त्वचा के नीचे एक जगह पर द्रव इक्ट्ठा हो जाता है, तब सूजन होती है. यह द्रव एक प्रकार से कीड़े का विष होता है. चोट लगने पर या कीट के काटने पर बॉडी का डिफेंस मैकेनिजम तुरंत ऐक्टिव हो जाता है और सूजन आ जाती है. सूजन को मेडिकल की भाषा में एडिमा कहा जाता है. 

कीड़े के काटने पर सूजन को कम करने के लिए आपको ये कदम उठाने चाहिए-
- काटे जगह को साबुन और पानी से धोएं. 
- सूजन को कम करने के लिए ठंडा पानी और एंटीसेप्टिक तेल का उपयोग करें.
- यदि सूजन और दर्द बढ़ते हैं, तो चिकित्सक से सलाह प्राप्त करें.
- एलर्जिक प्रतिक्रिया की संभावना होने पर, एंटीहिस्टामीन दवाएँ लें, लेकिन चिकित्सक से सलाह पर आधारित.
- यदि सूजन और अन्य समस्या बढ़ जाती हैं या धीरे-धीरे बदलती हैं, तो चिकित्सक से संपर्क करना अत्यंत महत्वपूर्ण होता है.

Trending news