Rajasthan Election 2023 Live: राजस्थान में कांग्रेस या बीजेपी, सियासी परीक्षा के बाद अब नतीजे पर नजर
Advertisement
trendingNow11980225

Rajasthan Election 2023 Live: राजस्थान में कांग्रेस या बीजेपी, सियासी परीक्षा के बाद अब नतीजे पर नजर

Rajasthan Chunav 2023 Live Updates: राजस्थान विधानसभा की 199 सीटों के लिए 25 नवंबर को मतदान हुआ था. अब उम्मीदवारों को नतीजों का इंतजार है. मतदान के बाद राजस्थान में सियासी दल अपनी अपनी जीत के दावे कर रहे हैं, इन सबके बीच हर एक अपडेट के लिए बने रहिए हमारे साथ.

 

Rajasthan Election 2023 Live: राजस्थान में कांग्रेस या बीजेपी, सियासी परीक्षा के बाद अब नतीजे पर नजर

Rajasthan Vidhan Sabha Chunav 2023 Live Updates: 25 नवंबर को राजस्थान में 199 सीटों पर मतदान हुआ था. एक सीट पर उम्मीदवार के निधन के बाद चुनाव नहीं कराया गया. अब मतदान के बाद कांग्रेस और बीजेपी बंपर मतदान को अपने अपने नजरिए से देख रहे हैं. बीजेपी का कहना है कि जिस तरह से मतदाता घरों से बाहर निकले उससे साफ है कि सत्ता परिवर्तन होने जा रहा है. खासतौर से महिलाएं जिस उत्साह के साथ मतदान के लिए केंद्रों पर जुटी उससे स्पष्ट है कि उनकी सरकार बनने जा रही है. वहीं कांग्रेस ने कहा कि सपना देखने में मनाही नहीं है. 3 दिसंबर को साफ हो जाएगा कि कौन सरकार बनाने में कामयाब होगा.

कार्यकर्ताओं का जताया आभार

राजस्थान बीजेपी के अध्यक्ष सीपी जोशी ने आज चुनाव प्रबंधन समिति के सदस्य और सहायक कार्यकर्ताओं के साथ बैठक भी की.  इस दौरान राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह भी मौजूद रहे. उन्होंने कार्यकर्ताओं को राज्य में चुनाव के दौरान अथक परिश्रम और समर्पण के लिए आभार व्यक्त किया.

कड़ी निगरानी में EVM स्ट्रॉग रूम

जयपुर विधानसभा चुनाव 2023 कड़ी सुरक्षा के बीच स्ट्रांग रूम में रखी गई है. EVM राजस्थान कॉलेज और कॉमर्स कॉलेज को किया गया पुलिस छावनी में तब्दील परिसर में अनुमत व्यक्ति के अलावा अन्य व्यक्तियों के प्रवेश पर पूर्णतया पाबंदी स्ट्रांग रूम के अंदर और बाहर सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स ने मोर्चा संभाल रखा है. ITBP, सीआईएसएफ और पुलिस के सशस्त्र जवान सुरक्षा में तैनात किए गए हैं. 

वोटिंग में महिलाएं आगे
विधानसभा चुनाव मतदान में महिलाओं ने जबरदस्त उत्साह दिखाया. प्रदेश में महिलाएं वोट देने में पुरुषों से रही आगे लेकिन महिलाओं ने महिला प्रत्याशियों को वोट देने में थोड़ी कंजूसी दिखाई. महिला प्रत्याशियो की टक्कर वाली 7 सीटों पर छह में वोटिंग प्रतिशत गिर गया.  जायल, कामां, हिंडौन, सादुलपुर, अनूपगढ़, अजमेर दक्षिण में महिलाओं का वोट प्रतिशत गिरा है. हालांकि जोधपुर की भोपालगढ़ एकमात्र सीट जहां पर महिला मतदान बढ़ा है.

बीजेपी प्रदेश प्रभारी करेंगे दौरा

बीजेपी के प्रदेश प्रभारी अरुण सिंह आज जयपुर आएंगे. वो  11.30 बजे जयपुर एयरपोर्ट पहुंचेंगे भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी भी आज रहेंगे जयपुर में दोनों भाजपा नेता प्रदेश पदाधिकारी व कार्यकर्ताओं के साथ करेंगे चुनाव परिणाम के साथ ही उठाए जाने वाले पार्टी के अगले कदम पर करेंगे मंथन वहीं पार्टी में बंपर  मतदान के बाद  बहुमत की उम्मीद जताई जा रही है.

जयपुर में महिलाओं से आगे निकले पुरुष

जयपुर जिले में मतदान महिलाओं से आगे पुरुष रहे. जयपुर में पुरुष मतदाताओं का वोटिंग प्रतिशत 76.08 % रहा और महिला मतदाताओं का वोटिंग प्रतिशत 74.35 रहा. जयपुर जिले में 75.25 फ़ीसदी रिकॉर्ड वोटिंग हुई 19 विधानसभा सीटों पर 85.92 फीसदी फर्स्ट टाइम वोटर्स ने मतदान किया. 71.81 फीसदी अस्सी पार मतदाताओं ने की वोटिंग  18.34लाख मतदाताओं ने वोट के दौरान वोटर आईडी इस्तेमाल किया.  19.99 लाख मतदाताओं ने मतदान के दौरान अन्य पहचान पत्र का प्रयोग किया. यही नहीं  2232 दिव्यांगों ने भी मतदान केंद्र पर जाकर वोटिंग की.

Trending news