Rajasthan Election 2023 Live: अमित शाह का चुनावी रथ बिजली के तार से टकराया, गहलोत बोले- जांच कराएंगे
Advertisement
trendingNow11948380

Rajasthan Election 2023 Live: अमित शाह का चुनावी रथ बिजली के तार से टकराया, गहलोत बोले- जांच कराएंगे

Rajasthan Chunav 2023 Live Updates: राजस्थान विधानसभा की सभी 200 सीटों पर 23 नवंबर को मतदान होगा. मतदाताओं को लुभाने के लिए राजनीतिक दल शिद्दत से जुट गए हैं. यहां पर चुनावी हलचल से जुड़ी हर एक अपडेट जानकारी के लिए बने रहिए हमारे साथ.

Rajasthan Election 2023 Live: अमित शाह का चुनावी रथ बिजली के तार से टकराया, गहलोत बोले- जांच कराएंगे
LIVE Blog

Rajasthan Vidhan Sabha Chunav 2023 Live Updates: क्या राजस्थान में कांग्रेस एक बार फिर सरकार बनाने में कामयाबी होगी. क्या अशोक गहलोत दोबारा सीएम की कुर्सी पर विराजेंगे. इन दोनों सवालों के बीच बीजेपी का दावा है कि जनता ने बदलाव का मन बना लिया है. 23 नवंबर को औपचारिक तौर पर मतदान होना है. लेकिन उससे पहले राजस्थान में चारों तरफ मतदाताओं का मिजाज कांग्रेस सरकार को बदलने का बन चुका है. बीजेपी ने कहा कि पांच साल पहले जिन उम्मीदों के साथ अशोक गहलोत को सत्ता सौंपी थी. वो उम्मीद टूट गई. हालांकि कांग्रेस का कहना है कि बीजेपी सिर्फ जुमलों की राजनीति करती है, पिछले पांच साल में केंद्र की सरकार ने सिर्फ और सिर्फ राज्य सरकार के राह में रोड़े ही अटकाएं हैं,राज्य सरकार की नीतियों पर ब्रेक लगाने की सिर्फ काम हुआ, इन सबके बीच राजस्थान के रण में आज क्या कुछ होने वाला है उससे जुड़ी हर एक जानकारी को साझा करेंगे.

07 November 2023
22:41 PM

अमित शाह का रथ बिजली के तार से टकराया

गृह मंत्री अमित शाह नागौर के परबतसर में मंगलवार को उस समय बाल-बाल बच गये जब उनका काफिला चुनावी रैली के लिए जा रहा था. जिस 'रथ' (बस) से वह यात्रा कर रहे थे, उसके ऊपरी हिस्से बिजली के तार के संपर्क में आने से चिंगारी निकली और फिर उन्हें अन्य वाहन से रवाना किया गया. अमित शाह के रथ का बिजली के तार से टकराने पर सीएम अशोक गहलोत बोले कि इस मामले की जांच कराएंगे. DLB आयुक्त से बोलकर जांच कराऊंगा. गृह मंत्री का रथ टकराना गंभीर बात है. 

 

22:41 PM

बागी विधायक चन्द्रभान सिंह आक्या का इस्तीफा

भारतीय जनता पार्टी की ओर से चित्तौड़गढ़ से टिकट काटे जाने से बगावती हुए विधायक चन्द्रभान सिंह आक्या ने एक प्रेस कांफ्रेंस की. इसमें उन्होंने पार्टी के 34 मुख्य पदाधिकारियों समेत अपना इस्तीफा दे दिया. उन्होंने कहा कि पार्टी इस्तीफा स्वीकार करे ना करे, अब उन्हें पार्टी में नहीं रहना. आक्या ने कहा कि पार्टी ने उनका टिकट काट कर बाहरी प्रत्याशी को टिकट दे दिया, जो कि ठीक नहीं किया. टिकट की घोषणा के दौरान 15 सौ से अधिक पार्टी पदाधिकारियों ने इस्तीफे दिए थे, जो मंजूर नहीं हुए थे. अब पार्टी पदाधिकारियों सहित खुद का इस्तीफा पार्टी के जिला अध्यक्ष को भिजवाया गया है. 

 

19:55 PM
गहलोत ने गिनाए अपने काम
 
चुनाव प्रचार के दौरान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि कोविड में सरकार ने बहुत अच्छा काम किया. प्रदेश की जनता के लिए 7 गारंटी और लेकर आए हैं. राहत शिविर के माध्यम से प्रदेश की जनता को राहत प्रदान की. ₹500 में गैस सिलेंडर दिए जा रहे हैं. प्रदेश में महंगाई कम करने में सफल रही सरकार. प्रदेश में अमन चैन शांति बनी रहे. 
19:38 PM

आदर्श नगर विधानसभा में गजब इत्तफाक

राजस्थान में एक विधानसभा ऐसी भी है, जहां दोनों प्रत्याशी खुद को नहीं डाल सकेंगे वोट. आदर्श नगर विधानसभा के दोनों दलों के प्रत्याशी अपने क्षेत्र में वोट नहीं दे सकेंगे. भाजपा प्रत्याशी रवि नैय्यर का वोट मालवीय नगर क्षेत्र में, जबकि कांग्रेस प्रत्याशी रफीक खान का वोट सिविल लाइंस में है. इस तरह से दोनों ही प्रत्याशी आदर्श नगर के लिए हैं बाहरी. हालांकि प्रत्याशी का उसी क्षेत्र का निवासी होना जरूरी नहीं, लेकिन आमजन की इच्छा रहती है कि स्थानीय ही बने विधायक.

 

19:35 PM

सवाई माधोपुर में कांग्रेस का गणित बिगड़ा

सवाई माधोपुर से डॉ अजीजुद्दीन आजाद एवं लईक अहमद ने बिगाड़ा कांग्रेस का गणित. दोनों के खड़े होने से अल्पसंख्यक समाज तीन धड़ों में बंट गया है. कांग्रेस प्रत्याशी दानिश अबरार की मुश्किलें और बढ़ गई हैं, मीणा, गुर्जर के बाद अल्पसंख्यक समाज भी दानिश से छटका. वही एससी-एसटी समाज भी पहले ही अलग हो चुका है. ऐसे में दानिश अबरार सीट कैसे बचाएंगे. 

14:00 PM

जयपुर में 19 विधानसभा सीट पर नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी 
19 विधानसभा सीट पर 30 प्रत्याशियों के नामांकन खारिज जयपुर की 19 विधानसभा सीट पर 259 प्रत्याशी मैदान में सांगानेर में सबसे ज्यादा 25 प्रत्याशी और दूदू में सबसे कम 4 प्रत्याशी मैदान में हवामहल से 18 प्रत्याशी, आदर्श नगर से अब 22 प्रत्याशी मैदान में बगरू से 12 प्रत्याशी, बस्सी में 16 प्रत्याशी, चाकसू से 5 प्रत्याशी मैदान में चौमूं से 10 प्रत्याशी, सिविल लाइन से 17 प्रत्याशी, दूदू में 4 प्रत्याशी, झोटवाड़ा में 20 प्रत्याशी मैदान में, किशनपोल से 15 प्रत्याशी, मालवीय नगर से 12 प्रत्याशी मैदान में, सांगानेर से 25 प्रत्याशी, विद्याधर नगर से 14प्रत्याशी, आमेर से 17 प्रत्याशी, कोटपूतली से 11 प्रत्याशी, विराटनगर से 14 प्रत्याशी, फुलेरा से 8 प्रत्याशी, शाहपुरा में 11 प्रत्याशी, जमवारामगढ़ से 8 प्रत्याशी मैदान में. 9 नवम्बर दोपहर 3बजे तक नामांकन वापस लेने का समय दिया गया है.

13:50 PM

लाल रंग में नजर आती है लाल डायरी: अमित शाह ने कसा तंज

राजस्‍थान दौरे पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कुचामन में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत लाल रंग देखकर भड़क जाते हैं. उन्हें लाल रंग में लाल डायरी ही नजर आती है और कुछ नहीं: केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कुचामन में एक जनसभा में तंज कसते हुए कहा. विगत पांच साल में गहलोत सरकार ने राजस्थान को तबाह करने में कोई कसर नहीं छोड़ी. गहलोत सरकार सबसे भ्रष्ट सरकार है.

12:50 PM

'तुष्टिकरण में टॉप मॉर्क्स लेने वाली है यह सरकार'

गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि न तो कोई आंख उठाकर देख सकता, न कोई हमारी एक इंच जमीन ले सकता है.नयी शिक्षा नीति से बदलेगा देश, इतिहास के विद्यार्थी अब विज्ञान में भी माहिर होंगे. राजस्थान में दो दर्जन से अधिक पेपर लीक हो चुके हैं और गहलोत साहब अभी भी सत्ता चाहते हैं.क्यों गहलोत जी, सेंचुरी लगाना चाहते हैं क्या? राजस्थान की जनता अब आपको नहीं चाहती है, ये सरकार तुष्टिकरण में टॉप मार्क्स लेने वाली सरकार है.

12:25 PM

कुचामन में अमित शाह ने साधा निशाना

गहलोत सरकार तीन D पर चलने वाली सरकार है- पहला D यानी  दंगा, दूसरे डी का मतलब महिलाओं से दुर्व्यवहार और तीसरे D का अर्थ  दलितों पर अत्याचार से है.गहलोत जी आप बम ब्लास्ट के मृतकों पर राजनीति कर रहे हो, आप क्या समझते हैं कि जनता कुछ समझ नहीं रही है, देख नहीं रही है.आपकी ये सरकार जनता के मन से उसी दिन उतर गई थी जब आपने रामनवमी के जुलूस पर रोक लगा दी थी.

12:20 PM

नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी शुरू 
ऑब्ज़र्वर की उपस्थिति में नामाकंन पत्रों की स्क्रूटनी कुल 2605 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी की गई है. 200 विधानसभा सीट पर 299 महिलाओं उम्मीदवारों ने नामांकन भरे हैं.  सबसे अधिक 31प्रत्याशी आदर्श नगर विधानसभा क्षेत्र में नामांकन दाखिव किया है. कामां में 28, आहोर,भीलवाड़ा में 27-27प्रत्याशी और अजमेर उत्तर, साँगानेर और सूरसागर में 26 उम्मीदवार सबसे कम 4-4उम्मीदवारों ने दूदू और लालसोट में, चोहटन में 5 उम्मीदवार रेवदर और चाकसू विधानसभा में 6-6उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र भरे गए हैं.  408 उम्मीदवारों ने अपने आपराधिक इतिहास के बारे में जानकारी दी है.

11:15 AM

'सात गारंटी है जीत का मूल मंत्र'
कांग्रेस प्रदेश प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा ने यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के बयान पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि संदीप दायमा गुरुद्वारों को लेकर आरोप लगा रहे हैं. योगी आदित्यनाथ को यह समझना चाहिए कि गुरु ग्रंथ साहिब में जगह-जगह राम का नाम लिखा हुआ है. कांग्रेस 7 गारंटी के जरिए जीत हासिल करेगी. कांग्रेस की सभाओं में जबरदस्त भीड़ उमड़ रही है. यह अपने आप में कांग्रेस की जीत का प्रतीक है. जिस तरह से गहलोत सरकार ने काम किए, उनसे जनता में भरोसा बना है.

10:50 AM

प्रत्याशियों के हलफनामे में चौंकाने वाली जानकारी

राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए प्रत्याशी नामांकन दाखिल कर रहे हैं. नामांकन दाखिल करने की कवायद में हलफनामे में संपत्ति के बारे में जो जानकारी दे रहे हैं वो चौंकाने वाली है. सीएम अशोक गहलोत के सलाहकार और दूदू से प्रत्याशी बाबूलाल नागर का हलफनाम तो हैरान करने वाला है. उन्होंने 100 तोले सोने की कीमत महज सात लाख 83 हजार रुपए बतायी है. जबकि बाजार में इसकी कीमत 60 से 65 लाख के करीब है.

10:30 AM

नामांकन के बाद कुछ हद तक चुनावी लड़ाई हुई साफ
 विधानसभा चुनाव के लिए राजस्थान दोनों दलों के लिए बागी बड़ी मुसीबत बन चुके हैं. बीजेपी के 19 तो कांग्रेस के 16 सीटों पर बड़े नेता बागी बन सरकार के लिए सिरदर्द बन गए हैं. बीजेपी के 5 पूर्व मंत्री भी बागी बनकर चुनावी मैदान में उतरे हैं. गहलोत के बेहद करीबी रामेश्वर दाधिच भी बागी बन गए हैं. पिछले तीन चुनावों में कांग्रेस 53 सीटों पर कभी नहीं जीत पाई है. तो वहीं 19 सीटों पर बीजेपी को कामयाबी नहीं मिली है.

10:20 AM

बागियों के खिलाफ सख्त एक्शन लेगी बीजेपी ! 
राजस्थान में करीब डेढ़ दर्जन सीटों पर बागी बीजेपी के लिए सिरदर्द बने हैं. राज्य नेतृत्व ने साफ कर दिया है कि ना सिर्फ बागी बल्कि  बागियों का साथ देने वालों पर भी की कार्रवाई की जा रही है. अभी बागियों से मान मनौव्वल कर उन्हें समझाने की कोशिश की जा रही है. नामांकन वापसी के लिए समझाया जा रहा है, अगर समझाने के बाद भी वो नहीं माने तो पार्टी से निलंबन और निष्कासन की कार्रवाई जायेगी.

10:10 AM

अमित शाह की तीन बड़ी रैली

गृहमंत्री अमित शाह राजस्थान में तीन बड़ी चुनावी सभाओं के साथ चौपाल में भी शिरकत करेंगे, सुबह 11:15 बजे कुचामन में,दोपहर 1 बजे मकराना में आम जनसभा को करेंगे संबोधित सभा के बाद कार्यकर्ताओं के साथ लंच करेंगे. इसके अलावा  दोपहर 2:30 बजे परबतसर के बीदीयाद में चौपाल सभा करेंगे. इसके अलावा  परबतसर में ही 3:30 बजे जनसभा भी करेंगे.

Trending news