Travel Tips: अनमैरिड कपल्स क्या कर सकते हैं Hotel बुक? गलती होने से पहले जान लें लोकल ID का नियम
Advertisement

Travel Tips: अनमैरिड कपल्स क्या कर सकते हैं Hotel बुक? गलती होने से पहले जान लें लोकल ID का नियम

Hotel Policy: कई बार ऐसा होता है कि कुछ होटलों के मैनेजर और स्टाफ अनमैरिड कपल को कमरा देने से मना कर देते हैं. वहीं होटल बुकिंग में लोकल आईडी का क्या चक्कर होता है. आइए जानते हैं होटल की पॉलिसी से जुड़े ऐसे सवालों का जवाब जो आपको ट्रैवल करने से पहले पता होने चाहिए.  

फाइल

Hotel Booking and Local ID: जब भी अनमैरिड कपल कहीं होटल बुक करते हैं तो अक्सर उन्हें दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. इसके साथ ही कई बार लोकल आईडी की वजह से भी दिक्कत आती है. दरअसल ये सवाल अक्सर हर अनमैरिड कपल होता है कि क्या हम एक ही शहर में रहकर होटल बुक कर सकते हैं या नहीं, तो चलिए आपको देते हैं इस सवाल का जवाब.

नियम-कानूनों का हवाला

कपल हो या सिंगल अक्सर होटल वाले अनमैरिड लोगों को रूम देने से मना कर देते हैं. वहीं ऐसे लोगों से पुलिस के नियम-कानूनों का हवाला देते हुए कई तरह के पेपर्स और आईडी मांगी जाती है. ऐसे में सवाल है कि क्या वाकई कोई ऐसा नियम है, जिसकी वजह से अनमैरिड कपल को रूम देने से मना कर दिया जाता है. ऐसे में होटल बुक करने से पहले आपको दो बातों का पता होना चाहिए. पहला ये कि जिस होटल में रुकना चाहते हैं उसकी बुकिंग पॉलिसी क्या कहती है. दूसरा ये कि उस समय आपके पास कोई फोटो आईडी है या नहीं. बस इन बातों का ध्यान रख लिया तो आपको कोई दिक्कत नहीं होगी.

'अनमैरिड कपल को लेकर कोई नियम तय नहीं'

कानून के जानकारों के मुताबिक देश में फिलहाल कहीं भी ऐसा कानून नहीं है, जिसके जरिए अनमैरिड कपल को रूम देने से मना किया जाए. साथ ही उन लोगों को भी होटल में रूम देने से मना नहीं किया जा सकता है, जो उसी शहर के रहने वाले हैं. दरअसल, एक ही शहर होने की वजह से भी कई बार होटलकर्मी कपल से बेहद गैरजरूरी पूछताछ करते हैं, जिसकी जरूरत ही नहीं होती है. फिर भी लोगों को लोकल ID के नाम पर परेशान किया जाता है.

लोकल आईडी का गणित और एक्सपर्ट एडवाइस

कुछ मामलों में होटलवाले अनमैरिड कपल के केस में लोकल ID लेने से मना कर देते हैं. उदाहरण के लिए आप पटना के रहने वाले हैं और आपकी आईडी भी पटना की है और आप वहीं के किसी होटल में एंट्री चाहते हैं तो संभव है कि लोकल ID के चक्कर में आपको रूम देने से मना कर दिया जाए. ऐसे में इस स्थिति के लिए भी कानून में कहीं कोई जिक्र नहीं है और आप लोकल होटल में अपने पार्टनर के साथ जा सकते हैं.

दरअसल सीधी बात ये है कि स्थानीय प्रशासन के निर्देशों के मुताबिक होटल में रुकने जा रहे गेस्ट की उम्र 18 साल से ज्यादा होनी चाहिए और उनके पास होटल में चेकइन करने के लिए कोई भी वैध पहचान पत्र जैसे वोटर आईडी, आधार कार्ड, या पासपोर्ट जैसा सरकारी दस्तावेज और पहचान पत्र तो जरूर होना चाहिए. आईडी कार्ड होने की स्थिति में और दोनों के राजी होने पर रूम देने से मना नहीं किया जा सकता है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news