Weird Rituals: इन देशों के रीति-रिवाज हैं हद से ज्यादा अजीब, जानकर हो जाएंगे हैरान
Advertisement
trendingNow11343891

Weird Rituals: इन देशों के रीति-रिवाज हैं हद से ज्यादा अजीब, जानकर हो जाएंगे हैरान

Weird Cutoms: दुनिया के कुछ देशों में बहुत अनोखी और विचित्र सी परंपराएं निभाई जाती हैं. कोई रिवाज बच्चों के जन्म पर होता है तो कोई किसी के मरने पर. ये अजीबोंगरीब रिवाज सुनकर आप हैरान रह जाएंगे

फुकैत वेजिटेरियन फेस्टिवल

Weird Rituals In World: रीति-रिवाज और परंपराएं हमारी भारतीय सभ्यता की जड़ों में समाई हुई हैं. हमारे भारत की संस्कृति उसकी सबसे बड़ी खूबसूरती है. हमारे यहां तरह-तरह के रीति-रिवाज और परंपराएं निभाई जाती हैं. शायद नई पीढ़ी के लोगों को तो इन रिवाजों के बारे में पता भी नहीं होगा. लेकिन कुछ देशों में इतनी अजीब परंपराएं निभाई जाती हैं जिनके बारे में आप अब तक अंजान होंगे. आइए जानते हैं कि कौनसी जगह ये परंपराएं निभाई जाती हैं. 

कब्रों के पास डांस

मेडागास्कर में फामादिहाना त्योहार मनाया जाता है. फामादिहाना के दिन लोग अपने मरे हुए पूर्वजों की पुरानी डेड बॉडी को निकालते हैं और फिर उसे नए कपड़े पहनाते हैं. इस दिन कब्रों के आस-पास डांस भी किया जाता है. ये परंपरा मालागासी जनजाति के लोग निभाते हैं.

फुकैत वेजिटेरियन फेस्टिवल

फुकैत में वेजिटेरियन फेस्टिवल मनाया जाता है. ये त्योहार 9 दिनों तक मनाया जाता है. फुकैत में नौ दिनों तक मांस नहीं खाते हैं लेकिन त्योहार के मुख्य दिन अपने दांतों और होंठों को तलवार और चाकू से चीरते हैं. 

उंगली काटती हैं महिलाएं

इंडोनेशिया अपनी खूबसूरती के लिए तो मशहूर है ही लेकिन यहां कि एक परंपरा भी बहुत मशहूर है. इंडोनेशिया की दानी जनजाति की महिलाएं परिवार में किसी सदस्य के मर जाने पर अपनी उंगली का कुछ हिस्सा काट देती हैं. हालांकि ये प्रथा प्रतिबंधित है लेकिन पुराने लोग अब भी इसका पालन करते हैं.

अंगारों पर चलते हैं पिता

चीन में कुछ लोग अच्छी डिलिवरी के लिए अपनी प्रेग्नेंट पत्नि को लेकर अंगारों पर चलते हैं. ये रीति एक खास जनजाति के लोगों में होती है. ऐसा माना जाता है कि जो कोई इस रिवाज को पूरा करता है उसकी पत्नि की डिलिवरी आसानी से हो जाती है.

गाय का खून पीते हैं

तंजानिया में मसाकी जनजाति के लोग कोई भी शुभ अवसर होने पर गाय का खून पीते हैं. ये पहले एक तीर को गाय के ऊपर छोड़ते हैं और फिर उससे निकलने वाले खून को पीते हैं 

तीन दिन तक नहीं जाते बाथरूम

तिदोंग जनजाति के लोगों पर शादी होने से तीन दिन तक नहाने और बाथरूम इस्तेमाल करने पर रोक होती है. इस रिवाज के पीछे मान्यता है कि इसे निभाने से वैवाहिक जीवन खुशहाल होता है.

शव को टुकड़ों में बांटते हैं

तिब्बत में किसी के मरने के बाद उसकी बॉडी को जलाया या फिर दफ्न नहीं किया जाता है, बल्कि इसके बजाय शरीर को टुकड़ों में बांट कर जानवरों के खाने के लिए छोड़ दिया जाता है. 

लव हट बनवाते हैं

कंबोडिया में लड़कियों के पीरिएड्स शुरू होने पर, लड़कियों के पिता अपनी बेटी के लिए लव हट बनवाते हैं. यहां कम उम्र में ही लड़िकयों को अपना जीवनसाथी चुनने की इजाजत दे दी जाती है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news