Foreign Tour: एक बार जरूर घूमकर आइए सुंदर आइलैंड वाला ये देश, कम खर्च में ऐसे करें प्लान
Advertisement
trendingNow11336925

Foreign Tour: एक बार जरूर घूमकर आइए सुंदर आइलैंड वाला ये देश, कम खर्च में ऐसे करें प्लान

Sri Lanka Tour: श्रीलंका भारत के नजदीक का खूबसूरत देश है, जहां कम पैसे में घूम सकते हैं. विदेश घूमने के लिए सबसे जरूरी है सही प्लानिंग. अगर कहीं जाने से पहले सही जानकारी न हो, वहां जाने के लिए सही प्लानिंग न की जाए तो वहां जाना महंगा तो पड़ता ही है, साथ में हमारा वक्त भी बर्बाद होता है. 

श्रीलंका

Sri Lanka Visit: श्रीलंका आइलैंड पर बसा खूबसूरत देश है, चारों ओर से नीले समुद्र से घिरा श्रीलंका दूर से पानी में गिरे किसी मोती की तरह दिखाई देता है. श्रीलंका जितना दूर से खूबसूरत है उतना ही खूबसूरत पास से भी है. श्रीलंका में घूमने के लिए सुंदर बीच (Beach), लुहावने जंगल और प्राचीन इमारतों से सजी खूबसूरत जगहें हैं. अगर सही से प्लानिंग की जाए तो हम 20 हजार से भी कम रुपये के खर्च में पूरे श्रीलंका की सैर कर सकते हैं. आइए जानते श्रीलंका के टूर का पूरा प्लान. 

कैसे पहुंचें?

- श्रीलंका जाने के लिए दिल्ली और चेन्नई से सीधी फ्लाइट है. श्रीलंका पहुंचने के लिए कोलंबो के भंडारनायके एयरपोर्ट के लिए फ्लाइट लें. श्रीलंका पहुंचने में फ्लाइट का न्यूनतम किराया 8000 रुपये है. 

- अगर हम तमिलनाडू के चेन्नई से श्रीलंका जाएं तो फ्लाइट से जाने में सिर्फ एक से डेढ़ घंटे का वक्त लगता है. दिल्ली से श्रीलंका का हवाई सफर तय करने में 8-9 घंटे का वक्त लगता है. अगर आप कम पैसे में श्रीलंका जाना चाहते हैं तो चेन्नई पहुंचकर वहां से फ्लाइट ले सकते हैं, चेन्नई तक ट्रेन से जा सकते हैं. दिल्ली से श्रीलंका की फ्लाइट का किराया चेन्नई के मुकाबले ज्यादा है.

कोलंबो की सैर

- भंडारनायके एयरपोर्ट से आप कोलंबो जाकर वहां की मशहूर जगह की सैर कर सकते हैं. कोलंबो में कम पैसे में टेस्टी खाना खा सकते हैं, थोड़े से पैसों में यहां के होटलों में ठहर सकते हैं. यहां का ट्रांसपोर्ट भी भारत की तरह ही सस्ता है. घूमने के लिए आसानी से टैक्सी, बस और ऑटो मिल जाएंगे. अगर खर्चा कम करना है तो पब्लिक बस और ऑटो में घूमना बेहतर होगा.

- इस शहर में गंगारामया बौद्ध मंदिर, नेशनल म्यूजियम, बीरा झील और सेंट लूसिया कैथेड्रल घूमने लायक जगहें हैं. अगर अलग से किसी चीज में पैसे खर्च न हों तो 1000 रुपए से भी कम में पूरा कोलंबो घूम लेंगे. 

दांबुला की सैर

- यहां खूबसूरत स्वर्ण मंदिर और गुफा मंदिर हैं. ये दोनों एक-दूसरे से थोड़ी ही दूरी पर हैं. आप इन मंदिरों की सैर बिना किसी खर्च के कर सकते हैं. 

-दांबुला के नजदीक, सिरिगिरिया रॉक का सनराइज व्यू बहुत खूबसूरत होता है, ये एक जगह यूनेस्को की विश्व धरोहर में शामिल है. सिरिगिरिया रॉक की ऊंचाई से सुंदर नजारा दिखता है. 

- सिरिगिरिया के पास में पिंडुरंगला रॉक है, यहां तक ट्रेकिंग का मजा लेते हुए आप आसानी से पहुंच सकते हैं. इसकी टिकट 200 रुपए है.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news