Advertisement
trendingPhotos1434184
photoDetails1hindi

Kashmir Best Places: बर्फबारी से गुलजार होने जा रहा है कश्मीर, इन जगहों की कर आएं सैर

Kashmir Tourist Places: जम्मू कश्मीर को धरती का स्वर्ग कहा जाता है. चारों तरफ बर्फीली चादर ओढ़े खूबसूरत पहाड़, बर्फ की बूंदों से सजे ऊंचे पेड़, स्ट्रॉबेरी और सेब के खूबसूरत बगीचे और कंचन पानी वाली सुंदर झीलें. ऐसा नजारा देखकर देखकर हर किसी का मन कश्मीर में रम जाता है. कश्मीर की खूबसूरती की वजह से इसकी तुलना स्विट्जरलैंड से भी की जाती है. वैसे तो कश्मीर की राजधानी श्रीनगर का नाम सबसे  ज्यादा चर्चा में रहता है, लेकिन कश्मीर में एक से बड़कर एक खूबसूरत जगहें हैं. अगर कश्मीर जाकर आपने इन जगहों की सैर नहीं की तो आपका कश्मीर जाना बेकार है. अगर बर्फबारी के इस मौसम में आप कश्मीर जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो इन खूबसूरत जगहों के बारे में जानना जरूरी है. 

श्रीनगर (Srinagar)

1/5
 श्रीनगर (Srinagar)

झेलम नदी के तट पर बसा श्रीनगर बेहद खूबसूरत है. डल झील और मुगल गार्डन कश्मीर  की सबसे खूबसूरत जगहों में से हैं. श्रीनगर में डल झील के भीतर शिकारा की सैर कर सकते हैं. इसके अलावा यहां झील के भीतर बाजार भी लगता है.

पहलगाम (Pahalgam)

2/5
पहलगाम (Pahalgam)

पहलगाम स्वर्ग की तरह खूबसूरत है. बर्फीले पहाड़, फूलों के बाग और ठंडी झीलों के सुंदर नजारे टूरिस्ट्स को पहलगाम की ओर खींचते हैं. पहलगाम कश्मीर की सबसे खूबसूरत जगहो में से है.

 

गुलमर्ग (Gulmarg)

3/5
गुलमर्ग (Gulmarg)

गुलमर्ग का नजार देखकर ऐसा लगता है जैसे कुदरत ने अपनी सारी खूबसूरती एक ही जगह पर भेज दी हो. चारों ओर बर्फीले पहाड़, सुंदर घाटियां और हरे-भरे जंगल इस जगह को खूबसूरत बनाते हैं.

पटनीटॉप (Patnitop)

4/5
पटनीटॉप (Patnitop)

पटनीटॉप कश्मीर के बेस्ट टूरिस्ट प्लेसेज में से है. पटनीटॉप में सर्दियों के मौसम में जोरदार बर्फबारी होती है. यहां का नजारा बेहद खूबसूरत लगता है. 

एडवेंचर (Adventure)

5/5
एडवेंचर (Adventure)

कश्मीर में घूमने के लिए तो कई जगहें हैं ही, साथ ही यहां कई एडवेंचर एक्टीविटीज का मजा भी ले सकते हैं. कश्मीर में पैराग्लाइडिंग, ट्रेकिंग, माउंटेन क्लाइबिंग, स्कीइंग और बर्फीले एडवेंचर का मजा ले सकते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़