Travel News: अगर इस जगह जाने की है प्लानिंग, तो अपने डॉगी के बिना ही करवा लें टिकट, 'Pet' ले जाने पर हो जाएगी जेल
Advertisement
trendingNow11344342

Travel News: अगर इस जगह जाने की है प्लानिंग, तो अपने डॉगी के बिना ही करवा लें टिकट, 'Pet' ले जाने पर हो जाएगी जेल

Weird Rules: हमें पशुओं खासकर अपने पैट्स से बहुत लगाव होता है, लेकिन कुछ देश ऐसे हैं, जहां पशुओं को अपवित्र माना जाना है और उन्हें रखना बैन है. आइए जानते हैं कि आखिर ये जगह कहां है.

 

डॉग

Pet Banned Countries: आजकल पशुओं को पालने का बड़ा चलन है. ज्यादातर यंग लोग एनिमल लवर हैं. कुछ लोग तो अपने पालतु पशुओं को इस तरह रखते हैं कि कहीं अगर बाहर जाते हैं तो अपने साथ अपने पैट को भी लेकर जाते हैं. लेकिन अगर आप किसी डॉगी या बिल्ली को पालते हैं और विदेश जाने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो जरा सावधान हो जाइए क्योंकि दुनिया में कुछ जगहें ऐसी हैं जहां कुत्ते जैसे पालतू पशुओं को रखने की इजाजत नहीं है. 

कहां हैं 'Pets'बैन?

ईरान की राजधानी तेहरान में कुत्ता, बिल्ली और कछुए खरगोश जैसे जानवरों को पालना बैन है. तेहरान में पैट्स को लेकर बड़े सख्त नियम हैं. अगर किसी के पास कोई पैट एनिमल मिल जाता है, तो उसके खिलाफ कानूनी कदम उठाए जा सकते हैं. पैट पालने पर उसके मालिक को जुर्मान और जेल की सजा हो सकती हैं. तेहरान में पालतू पशु रखने पर 60 हजार तक का जुर्माना हो सकता है. ईरान में कुत्तों को इतना अपवित्र माना जाता है कि इन्हें आम जन से दूर रखने के लिए अलग से जेल भी बनाई गई हैं. 

क्यों लगाया बैन?

ईरान एक इस्लामिक देश है. 1979 में इस्लामिक क्रांति आने के बाद तेहरान में पशुओं के पालने पर बैन लगा दिया गया. इस्लाम में पशुओं को अपवित्र माना जाता है इसीलिए यहां कुत्ता, बिल्ली और खरगोश जैसे जानवरों को पालने पर बैन लगा है.

ईरान के टूरिस्ट प्लेस

ईरान में घूमने के लिए कई ऐतिहासिक जगहें हैं. यहां के रेगिस्तानी शहर सारी दुनिया से अलग हैं. ईरान में आप तेहरान, तबरीज,  मशहद, यज्द, काशान, अहवाज, एस्फहान, शिराज जैसे शहर घूम सकते हैं. यहां कई सारी मस्जिद हैं. ईरान घूमकर एक अलग कल्चर के बारे में जानने का मौका मिलेगा. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news