Jaisalmer Tourism: एडवेंचर टूरिज्म करना चाहते हैं? जैसलमेर है बेस्ट स्पॉट, कर सकते हैं ये 5 शानदार एक्टिविटीज
Advertisement
trendingNow11300090

Jaisalmer Tourism: एडवेंचर टूरिज्म करना चाहते हैं? जैसलमेर है बेस्ट स्पॉट, कर सकते हैं ये 5 शानदार एक्टिविटीज

Jaisalmer Tourism in Rajasthan: अगर आप एडवेंचर्स टूरिज्म की तलाश में हैं तो राजस्थान का जैसलमेर शहर आपके लिए बेस्ट स्पॉट बन सकता है. वहां पर आपको प्रकृति की खूबसूरती के साथ ही कई रोमांचक गतिविधियां भी करने को मिल सकती हैं.

Jaisalmer Tourism: एडवेंचर टूरिज्म करना चाहते हैं? जैसलमेर है बेस्ट स्पॉट, कर सकते हैं ये 5 शानदार एक्टिविटीज

Jaisalmer Tourism in Rajasthan: जिंदगी में घूमना-फिरना हर किसी को पसंद होता है. बहुत सारे लोग हर साल घूमने के लिए नई-नई डेस्टिनेशन सर्च करते हैं. वे ऐसी डेस्टिनेशन ढूंढना चाहते हैं, जिसमें रोमांच हो, देखने के लिए ऐतिहासिक जगहें हों और जहां जाकर लौटने को मन न करे. अगर आप भी ऐसी ही जगह ढूंढ रहे हैं तो राजस्थान का जैसलमेर आपके लिए बेस्ट डेस्टिनेशन हो सकती है. हम ऐसा क्यों कह रहे हैं, इसकी एक नहीं कई वजहें हैं. आइए जानते हैं कि जैसलमेर की खासियतें क्या हैं. 

जैसलमेर में कर सकते हैं पैरासेलिंग

जैसलमेर राजस्थान का रेगिस्तानी इलाका है. यह सरहदी एरिया है, जिसकी सीमा पाकिस्तान से मिलती हैं. अगर आप किसी पक्षी की तरह हवा में उड़कर इस रेगिस्तानी इलाके को देखता चाहते हैं तो आप जैसलमेर में ऐसा कर सकते हैं. वहां पर पैरासेलिंग की खास सुविधाएं हैं. यह एक सुरक्षित एक्टिविटी है, जिसे आप एक हजार रुपये के अंदर पूरा कर सकते हैं. 

ऊंट की सफारी का है अपना खास मजा

ऊंट को रेगिस्तान की सवारी कहा जाता है. अगर आप ऊंट की सवारी करना चाहते हैं तो जैसलमेर सबसे पॉपुलर जगह है. कैमल सफारी और कैमल रेसिंग राजस्थान में विशेषकर जैसलमेर में लोकप्रिय खेल हैं. वैसे तो जैसलमेर में घूमने के लिए अक्टूबर से मार्च तक का महीना बढ़िया माना जाता है. लेकिन आप जब भी जैसलमेर जाना चाहें, आप ऊंट की सवारी का आनंद ले सकते हैं. जैसलमेर में हर साल फरवरी में सालाना डेजर्ट फेस्टिवल भी मनाया जाता है. 

हॉट एयर बैलून से देखिए रेगिस्तानी इलाका

हॉट एयर बैलून में बैठकर अपने शहर को देखना जिंदगी का यादगार नजारा होता है. खासकर अगर जगह जैसलमेर की हो तो मजा दोगुना हो जाता है. जैसलमेर में उगते और अस्त होते सूर्य को देखना काफी मजेदार होता है. आप हॉट एयर बैलून में बैठकर जब ऊंचाई से इन दोनों नजारों को देखते हैं तो वह मौका आपके लिए यादगार पल बन  जाता है. 

डेजर्ट कैंपिंग के जरिए प्रकृति से जुड़ने का मौका

प्राकृतिक स्थलों पर टैंट लगाकर रहना आज टूरिज्म का नया ट्रेंड है. इसके जरिए लोग आसानी से खुद को प्रकृति से संबद्ध कर पाते हैं. जैसलमेर का थार मरुस्थल भी इस ट्रेंड से अलग नहीं है. वहां पर टूर एजेंसियों ने कई जगहों पर शानदार कैंपिंग एरिया बनाए हुए हैं, जहां पर रेत के ऊपर सारी सुविधाओं के बीच रात गुजार सकते हैं. रात में वहां पर कैंप फायर और डेजर्ट सफारी जैसी दिलचस्प गतिविधियां भी की जाती हैं. 

क्वाड बाइकिंग का बढ़ रहा है लोगों में क्रेज

जैसलमेर में क्वाड बाइकिंग का भी अपना एक खास मजा है. चार पहियों वाली यह छोटी गाड़ी रेत पर सरपट भागती चली जाती है. लड़कों के साथ ही अब लड़कियां भी क्वाड बाइकिंग को चलाने में खासा इंट्रेस्ट ले रही हैं. उनके लिए यह किसी एडवेंचर से कम नहीं होता है. दिलचस्प बात ये है कि इस क्वाड बाइकिंग का खर्च भी ज्यादा नहीं है. आप केवल एक हजार रुपये के अंदर इस बाइकिंग का आनंद ले सकते हैं. 

(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news