Ayodhya to Janakpur Train: अयोध्या और जनकपुर के बीच राम से जुड़े स्थलों का दर्शन कराएगी ये ट्रेन, जानें टूर पैकेज की हर डिटेल
Advertisement
trendingNow11529263

Ayodhya to Janakpur Train: अयोध्या और जनकपुर के बीच राम से जुड़े स्थलों का दर्शन कराएगी ये ट्रेन, जानें टूर पैकेज की हर डिटेल

Indian Ralway's IRCTC: भारत गौरव पर्यटक ट्रेन यात्रा का पहला पड़ाव अयोध्या है, जहां तीर्थाटन पर निकले सैलानी राम जन्मभूमि मंदिर और हनुमान मंदिर और नंदीग्राम स्थित भरत मंदिर का दर्शन भी करेंगे.

फाइल

Indian Railways Tour Package, Ayodhya to Janakpur: रेलवे भारत में अयोध्या और नेपाल में जनकपुर तीर्थस्थलों को जोड़ने वाले मार्ग पर अगले महीने ‘भारत गौरव पर्यटक ट्रेन’ चलाएगा. रेलवे ने अपने बयान में कहा है कि ‘श्री राम-जानकी यात्रा: अयोध्या से जनकपुर’ की शुरुआत अगले महीने 17 फरवरी को दिल्ली से शुरू होगी. भारतीय रेलवे ने कहा कि यह पहल दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करेगी और दोनों देशों के बीच सांस्कृतिक संबंधों को बढ़ावा देगी.

अयोध्या से जनकपुर का रूट

पर्यटक ट्रेन नंदीग्राम, सीतामढ़ी, काशी और प्रयागराज से होकर गुजरेगी. यात्रियों के जनकपुर और वाराणसी के होटलों में दो रात विश्राम की व्यवस्था होगी. यात्रा के दौरान अयोध्या, सीतामढ़ी और प्रयागराज में ट्रेन के ठहराव के दौरान इन स्थलों की यात्रा की जा सकेगी.

अत्याधुनिक डीलक्स एसी पर्यटक ट्रेन की विशेषताओं में दो बढ़िया रेस्तरां, एक आधुनिक रसोईघर, डिब्बों में नहाने की व्यवस्था, सेंसर-आधारित शौचालय और पैरों की मालिश के लिए उपकरण शामिल हैं.

पहला पड़ाव अयोध्या

भारतीय रेलवे ने कहा, ‘प्रस्तावित सात दिवसीय भारत गौरव पर्यटक ट्रेन यात्रा का पहला पड़ाव भगवान राम की जन्मभूमि अयोध्या है, जहां पर्यटक श्री राम जन्मभूमि मंदिर और हनुमान मंदिर के अलावा नंदीग्राम में भरत मंदिर जाएंगे.’

अयोध्या के बाद ट्रेन बिहार के सीतामढ़ी रेलवे स्टेशन जाएगी और पर्यटक आगे बसों से नेपाल के जनकपुर जाएंगे जो सीतामढ़ी रेलवे स्टेशन से 70 किलोमीटर दूर है.

टूर पैकेज की डिटेल

भारतीय रेलवे ने कहा, ‘इस पैकेज को एक बड़ी आबादी के लिए अधिक आकर्षक और किफायती बनाने के लिए आईआरसीटीसी ने ईएमआई भुगतान विकल्प प्रदान करने के मकसद से पेटीएम और रेजरपे पेमेंट गेटवे के साथ करार किया है. उपयोगकर्ता तीन, छह, नौ, 12, 18 या 24 महीनों में भुगतान करने के लिए ईएमआई भुगतान विकल्प का लाभ उठा सकते हैं.

इन ईएमआई का भुगतान डेबिट/क्रेडिट कार्ड विकल्प के माध्यम से किया जा सकता है. 18 साल और उससे अधिक उम्र के सभी यात्रियों के लिए कोविड-19 टीकाकरण अनिवार्य है.’

भारत गौरव पर्यटन ट्रेन’ 

घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार की पहल ‘देखो अपना देश’ की तर्ज पर ‘भारत गौरव पर्यटन ट्रेन’ की शुरुआत हुई है.

इसके लिए प्रति व्यक्ति किराया 39775 रुपये से शुरू होता है. यात्रा पैकेज में सात दिनों की यात्रा शामिल होगी और संबंधित श्रेणी के अनुसार यात्रा किराया निर्धारित होगा, जिसमें ट्रेन यात्रा, एसी होटलों में रात का ठहराव, शाकाहारी भोजन और बसों से आने जाने, दर्शनीय स्थल की यात्रा, बीमा और गाइड की सेवाएं शामिल होंगी.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news