Indian Railways: दिल्ली से आज रवाना होगी 'भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन', इस राज्य के खास दर्शनीय स्थलों की करवाएगी सैर; जानें पूरी डिटेल
Advertisement

Indian Railways: दिल्ली से आज रवाना होगी 'भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन', इस राज्य के खास दर्शनीय स्थलों की करवाएगी सैर; जानें पूरी डिटेल

Bharat Gaurav Tourist Train: देश में घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सरकार अब 'भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन' (Bharat Gaurav Tourist Train) की शुरुआत कर रही है. ऐसी पहली ट्रेन आज दिल्ली से रवाना हो रही है, जिसमें 156 टूरिस्ट सवार होंगे. 

 

Indian Railways: दिल्ली से आज रवाना होगी 'भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन', इस राज्य के खास दर्शनीय स्थलों की करवाएगी सैर; जानें पूरी डिटेल

Bharat Gaurav Tourist Train for Garvi Gujarat Yatra: 'भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन' (Bharat Gaurav Tourist Train) की शुरुआत घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार की पहल 'देखो अपना देश' के अनुरूप है. टूरिस्ट ट्रेन में चार फर्स्ट एसी कोच, दो सेकंड एसी कोच, एक अच्छी तरह से सुसज्जित पेंट्री कार और दो रेल रेस्टोरेंट शामिल हैं. इसमें एक साथ 156 टूरिस्ट के बैठने की व्यवस्था की गई है. इस ट्रेन का संचालन इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) लिमिटेड की ओर से किया जा रहा है. IRCTC यह ट्रेन 'एक भारत श्रेष्ठ भारत' योजना के तहत चला रही है. 

आज दिल्ली से रवाना होगी ट्रेन

भारतीय रेलवे की ओर से जारी की गई सूचना के मुताबिक 'भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन' (Bharat Gaurav Tourist Train) अपनी 'गर्वी गुजरात' यात्रा के लिए 28 फरवरी यानी आज दिल्ली के सफदरजंग स्टेशन से रवाना होगी. इस ट्रेन को सरकार की 'एक भारत श्रेष्ठ भारत' स्कीम के तहत डिजाइन किया गया है. आठ दिनों की 'गर्वी गुजरात' यात्रा (Garvi Gujarat Yatra) में पर्यटकों को गुजरात की सांस्कृतिक और आध्यात्मिक विरासत से रूबरू कराया जाएगा. अत्याधुनिक डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन में दो बढ़िया डाइनिंग रेस्त्रां, एक आधुनिक किचन, कोचों में शॉवर क्यूबिकल्स, सेंसर आधारित वॉशरूम फंक्शन, फुट मसाजर सहित कई सुविधा हैं. 

ट्रेन में किए गए हैं ये इंतजाम

ट्रेन (Bharat Gaurav Tourist Train) में प्रत्येक कोच के लिए सीसीटीवी कैमरे और सुरक्षा गार्ड लगाए गए हैं. पूरी ट्रेन में इंफोटेनमेंट सिस्टम भी लगाया गया है. भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन की शुरुआत घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार की पहल 'देखो अपना देश' को ध्यान में रखते हुए की गई है. इस टूरिस्ट ट्रेन में चार फर्स्ट एसी कोच, दो सेकंड एसी कोच, एक अच्छी तरह से सुसज्जित पेंट्री कार और दो रेल रेस्टोरेंट शामिल हैं. इसमें एक साथ 156 टूरिस्ट के बैठने की व्यवस्था की गई हैं. 

दर्शनीय स्थलों की करवाएगी सैर

यह ट्रेन (Bharat Gaurav Tourist Train) गुजरात (Garvi Gujarat Yatra) के प्रमुख तीर्थ और हेरिटेज प्लेस यानी स्टैच्यू ऑफ यूनिटी, चंपानेर, सोमनाथ, द्वारका, नागेश्वर, बेट द्वारका, अहमदाबाद, मोढेरा और पाटन की सैर करवाएगी. पर्यटकों को गुरुग्राम, रेवाड़ी, रींगस, फुलेरा और अजमेर रेलवे स्टेशनों पर इस टूरिस्ट ट्रेन में चढ़ने या उतरने की सुविधा दी गई है. ग्राहकों की सुविधा के लिए आईआरसीटीसी ने ईएमआई पेमेंट ऑप्शन देने के लिए पेमेंट गेटवे के साथ करार भी किया है. 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news