Train Travel: सोच समझकर रखें रेलवे प्लेटफॉर्म पर कदम! बढ़ गया है इन स्टेशनों का किराया
Advertisement
trendingNow11379857

Train Travel: सोच समझकर रखें रेलवे प्लेटफॉर्म पर कदम! बढ़ गया है इन स्टेशनों का किराया

Travel: अगर आप ट्रेन से यात्रा करने जा रहे हैं तो संभल जाएं. क्योंकि कई जगहों पर प्लेटफॉर्म टिकट के दाम बढ़ा दिए गए हैं. यानी की प्लेटफॉर्म पर घुसने के पहले टिकट लेना होगा. आइए जानते हैं कि ये नियम कहां लागू हुआ है और इसका क्या असर होगा. 

रेलवे स्टेशन

Plateform Ticket: ट्रेन की यात्रा सबसे सस्ती होती है इसी वजह से ज्यादातर लोग ट्रेन (Train) में ट्रैवल (Travel) करना पसंद करते हैं. बस, निजी वाहन या फ्लाइट के मुकाबले ट्रेन में ट्रैवल करना बहुत सस्ता होता है. हजारों किलोमीटर की दूरी तय करने में कुछ ही रुपये खर्च होते हैं और आराम से लेटे-लेटे यात्रा पूरी हो जाती है. त्योहारों के चलते ट्रेनों में यात्रियों की संख्या बढ़ती ही जा रही है. इस परेशानी से निपटने के लिए रेलवे ने नया तरीका निकाला है. अब रेलवे प्लेटफॉर्म पर फालतू की भीड़ जमा नहीं हो पाएगी चूंकि रेलवे प्लेटफॉर्म पर एंट्री करने वालों से दोगुने शुल्क की वसूली की जाएगी. 

दक्षिण रेलवे लागू करेगा नियम

दक्षिण रेलवे (Southern Railway) ने त्योहारों के मौसम में भीड़भाड़ से बचने के लिए रेलवे प्लेटफॉर्म्स के टिकट में बढ़ोतरी का फैसला लिया है. दक्षिण रेलवे के मुताबिक प्लेटफॉर्म टिकटों की कीमत 1 अक्टूबर से बढ़ा दी गई है. ये नियम 2023 तक जारी रहेगा. 

कहां बढ़ेंगे दाम 

दक्षिण रेलवे ने चेन्नई डिवीजन के आठ स्टेशनों पर एंट्री शुल्क के दाम बढ़ाए हैं. इनमें चेन्नई सेंट्रल, चेन्नई इग्मोर, अवाडी, चेंगलपट्टू, अरक्कोणम और  तिरुवल्लूर स्टेशनों के नाम शामिल हैं. दक्षिण रेलवे पहले भी इन स्टेशनों का शुल्क बढ़ा चुका है, हालांकि इसके बाद स्टेशन शुल्क में कटौती कर दी गई थी. 

भीड़ कम करने के लिए अपनाते हैं ये तरीका

रेलवे (Railway) का मकसद स्टेशनों से फालतू की भीड़ को हटाना है. प्लेटफॉर्म के दामों में बढ़ोतरी करने से स्टेशनों की भीड़ कम होगी. पिछले साल कोरोना के दौरान भी भीड़ को कंट्रोल करने के लिए स्टेशनों के दामों में बढ़ोतरी की गई थी. तब प्लेटफॉर्म का टिकट 10 से बढ़ाकर 50 किया गया था. त्योहारों के मौसम में दक्षिण के अलावा उत्तर रेलवे भी इस तरह के नियम लागू करता है. कई बार दिल्ली के निजामुद्दीन, नई दिल्ली और सफदरगंज के प्लेटफॉर्म टिकट के दाम बढ़ाए जा चुके हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news