Trekking: अगर आप भी पहली बार ट्रेकिंग करने का बना रहे हैं प्लान? तो जान लें ये जरूरी बातें
Advertisement
trendingNow11342070

Trekking: अगर आप भी पहली बार ट्रेकिंग करने का बना रहे हैं प्लान? तो जान लें ये जरूरी बातें

Trekking Adventure: हर घुमक्कड़ व्यक्ति ट्रेकिंग की ख्वाहिश रखता है. अगर ट्रेकिंग पहली बार करने जा रहे हों तो इसे लेकर मन में कई सारे डाउट होते हैं, अगर हम इन डाउट को पहले से क्लीयर कर लें तो ट्रेकिंग का मजा दोगुना हो जाएगा. ट्रेकिंग को लेकर अपने डाउट आप यहां दूर कर सकते हैं.

ट्रैकिंग

Trekking Tips: हम चाहें कितना भी घूम लें लेकिन ट्रेकिंग करने का अलग ही मजा होता है. ट्रेकिंग के दौरान कुदरत के हर खूबसूरत नजारे का मजा ले सकते हैं. ट्रेकिंग में जंगल से लेकर झरने तक और पहाड़ से लेकर नदी तक कई जगहें देखने को मिल जाएंगी, जहां घूमने की लोगों की ख्वाहिश होती है. ट्रेकिंग के दौरान मिलने वाले टास्क हमें असली जीवन से रूबरू कराते हैं. इस सफर का एक्सपीरियंस हमेशा के लिए यादगार रहने वाला होता है. अगर आप पहली बार ट्रैकिंग करने जा रहे हैं, तो कुछ बातों का जान लेना जरूरी है, ताकि आपके इस एडवेंचर का मजा दोगुना हो जाए. 

क्या है ट्रैकिंग?

ट्रेकिंग एक ऐसा एडवेंचर है जिसमें हम किसी पहाड़ी पर पैदल चढ़ाई करते हैं, ये रास्ता टेढ़ा-मेढ़ा, पथरीला और टास्कों से भरा हुआ होता है. ट्रेकिंग में कई सारे नए एक्सपीरियंस मिलते हैं, इस दौरान प्रकृति के करीब होने का मौका मिलता है जंगल, नदी, पक्षियों की आवाज और सुंदर नजारा देखकर वहीं थम जाने का मन करता है. 

ट्रैकिंग की पैकिंग

हम ट्रैकिंग का प्लान तो बना लेते हैं, लेकिन ट्रैकिंग के दौरान किन चीजों को साथ में रखना चाहिए इसके बारे में जानना भूल जाते हैं. ट्रैकिंग के लिए अच्छे जूते, मोबाइल चार्जर, पावर बैंक, खाने का सामान और मौसम के हिसाब से कपड़े रखना चाहिए. पैकिंग के दौरान भारी सामान नहीं रखना चाहिए नहीं तो पहाड़ की चढ़ाई में दिक्कत होती है.

ट्रैकिंग की परमिशन 

अगर आप ट्रैकिंग करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको किसी तरह की परमिशन की जरूरत नहीं है, लेकिन भारत की कुछ इनर लाइन परमिट वाली जगहों पर आप ट्रैकिंग करना चाहते हैं तो इसके लिए इनर लाइन परमिट का मिलना जरूरी है. उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, कश्मीर और सिक्किम के कुछ इलाकों में परमिट की जरूरत होती है, बाकी जगहों पर आप बिना किसी परमिशन के ट्रैकिंग कर सकते हैं. 

ट्रैकिंग का बेस्ट टाइम 

ट्रैकिंग का मजा हर मौसम में शानदार होता है, लेकिन गर्मी के दिन पहाड़ों परे ट्रैकिंग के लिए बेस्ट हैं. ट्रैकिंग वाली जगह पर जाने से पहले उस जगह के बारे में पता कर लेना चाहिए क्योंकि कई जगहें ऐसी अगर आप छोटे ट्रैकिंग टूर पर जा रहे हैं तो बारिश और ठंड के मौसम में भी जा सकते हैं. बारिश के मौसम में जाने पर हरे-भरे जंगल के बीच झरनों का मजा भी ले सकते हैं. ठंड के दिनों में पहाड़ी इलाकों में सर्दी ज्यादा हो सकती है इसलिए पूरी तैयारी के साथ जाएं.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news