Ganesh Utsav 2022: देश के इन शहरों में मनाते हैं धमाकेदार गणेश उत्सव, आप भी कर लें यहां बप्पा के दर्शन
Advertisement
trendingNow11327173

Ganesh Utsav 2022: देश के इन शहरों में मनाते हैं धमाकेदार गणेश उत्सव, आप भी कर लें यहां बप्पा के दर्शन

देश में पहली बार गणेश उत्सव की शुरूआत सन् 1893 में हुई थी और तब से हर साल पूरे देश में पूरे उत्साह और जोश के साथ गणेश उत्सव मनाया जाता है. गणेश चतुर्थी के दिन से लेकर अनंत चौदस के दिन तक गणेश जी की प्रतिमाओं की रौनक से देश भर में उल्लास छाया जाता है.

गणपति उत्सव

Ganesh Chaturthi 2022: देश में पहली बार गणेश उत्सव की शुरूआत सन् 1893 में हुई थी और तब से हर साल पूरे देश में पूरे उत्साह और जोश के साथ गणेश उत्सव मनाया जाता है. गणेश चतुर्थी के दिन से लेकर अनंत चौदस के दिन तक गणेश जी की प्रतिमाओं की रौनक से देश भर में उल्लास छाया जाता है. गणेश उत्सव के समय देश के हर शहर और गली का नजारा अलग ही होता है. वैसे तो बप्पा हर जगह को खास बना देते हैं, लेकिन अगर घूमने की बात की जाए तो देश के कुछ शहर ऐसे हैं जहां गणेश उत्सव के दौरान आपको घूमकर अलग ही मजा आएगा.

मुंबई 

गणेश उत्सव का नाम आए तो मुंबई का जिक्र सबसे पहले होना लाजिमी है. मुंबई में जोरदार गणेश उत्सव मनाया जाता है. मुंबई में जगह-जगह पांडाल लगते हैं, यहां विश्व के सबसे प्रसिद्ध पांडाल लगते हैं, जिनकी महिमा देखने लायक होती है. मुंबई मे लाल बागचा राजा की खास झांकी लगती है जिसे देखने दूर-दूर से लोग आते हैं.

हैदराबाद 

हैदराबाद में गणेश उत्सव पूरे 10 दिन तक मनाया जाता है. पहले गणेश  को स्वागत के साथ लाया जाता है और फिर अनंत चौदस के दिन बप्पा का विसर्जन किया जाता है. हर साल यहां करीब 75 हजार पांडाल लगते हैं. घूमने और दर्शन के लिए हैदराबाद में चैतन्यपुरी, खेरताबाद और पुराने हैदराबाद के गणेश पांडाल बेस्ट हैं.

पुणे

महाराष्ट्र के पुणे मे हर जगह गणेश उत्सव की धूम होती है. जहां देखो हर जगह गणपति बप्पा मोरिया के नारे सुनाई देते हैं. गणेश उत्सव के दौरान यहां मराठी रीति-रिवाज से पूजा की जाती है. कई जगह महिला और पुरूष पारंपरिक कपड़ो में डांस करते हैं. यहां गणपति का स्वागत ढोल-नगाड़ों के साथ किया जाता है. 

दिल्ली

दिल्ली में गणेश उत्सव में पूजा के साथ-साथ गाना बजाना भी किया जाता है. गणेश उत्सव में यहां कई जगह धार्मिक भजनों और गानों पर डांस किया जाता है. गणेश उत्सव के दौरान दिल्ली में लक्ष्मी नगर, विनायक मंदिर मार्ग, सरोजनी नगर और पितमपुरा जरूर जाना चाहिए.

 हुबली

कर्नाटक के हुबली में गणेश उत्सव जोरदार तरीके से मनाया जाता है. हुबली में गणेश उत्सव के दौरान व्रत रखने का चलन है. कई महिलाएं और पुरूष हुबली में गणेश प्रतिमा बैठाने के साथ ही उपवास भी रखती हैं. 

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news