YouTube का नया AI फीचर करेगा यूजर्स का काम आसान, पहुंचा देगा वीडियो के बेस्ट पार्ट पर
Advertisement
trendingNow12183967

YouTube का नया AI फीचर करेगा यूजर्स का काम आसान, पहुंचा देगा वीडियो के बेस्ट पार्ट पर

YouTube Jump Ahead feature: ये फीचर अभी टेस्टिंग में है और ये आपको सीधे विडियो के सबसे दिलचस्प हिस्सों तक ले जाएगा. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से ये टूल उन लोगों के लिए काफी फायदेमंद होगा जिनके पास कम समय होता है या जो जल्दी ऊब जाते हैं.

 

YouTube का नया AI फीचर करेगा यूजर्स का काम आसान, पहुंचा देगा वीडियो के बेस्ट पार्ट पर

YouTube आपके लिए कुछ नये फीचर्स ला रहा है ताकि आप यूट्यूब पर और भी मजे से विडियो देख सकें. एक नया फीचर "जंप अहेड" खास उन लोगों के लिए है जो पूरा विडियो देखने का इंतजार नहीं करना चाहते. ये फीचर अभी टेस्टिंग में है और ये आपको सीधे विडियो के सबसे दिलचस्प हिस्सों तक ले जाएगा. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से ये टूल उन लोगों के लिए काफी फायदेमंद होगा जिनके पास कम समय होता है या जो जल्दी ऊब जाते हैं.

क्या है 'जंप अहेड' फीचर?

आपको याद है कि आप अपने फोन पर 10 सेकंड आगे बढ़ाने के लिए दो बार टैप करते हैं? नया यूट्यूब 'जंप अहेड' फीचर इसी चीज़ को और बेहतर बनाता है. जैसा कि क्रिएटर इनसाइडर चैनल पर हाल ही में डाले गए एक विडियो में बताया गया है, ये फीचर लोगों के देखने के तरीके को सीखकर भविष्यवाणी करता है कि विडियो में आगे कौनसा दिलचस्प हिस्सा आने वाला है.

जब आप किसी ऐसे विडियो पर दो बार टैप करते हैं जो इस फीचर को सपोर्ट करता है, तो एक 'जंप अहेड' बटन आएगा. इस बटन को दबाने से आप सीधे उस दिलचस्प हिस्से पर पहुंच जाएंगे, न कि हर बार 10-10 सेकंड आगे बढ़ाते हुए. इससे ना सिर्फ आपका समय बचेगा बल्कि आप विडियो के सबसे बेहतरीन पलों को भी देख पाएंगे. सोचिए, आप किसी लंबी न्यूज़ रिपोर्ट या डॉक्यूमेंट्री को बहुत जल्दी देख सकते हैं. सिर्फ जरूरी जानकारी या सबसे दिलचस्प हिस्से देख पाएंगे, बाकी की चीज़ों में फंसे बिना.

क्रिएटर्स के लिए फायदेमंद

इस फीचर का फायदा सिर्फ देखने वालों को ही नहीं बल्कि वीडियो बनाने वालों को भी मिलेगा. जब कोई विडियो देखते हुए लोग "जंप अहेड" इस्तेमाल करते हैं, तो यूट्यूब को ये पता चल जाता है कि विडियो के कौन से हिस्से ज्यादा पसंद किए जा रहे हैं. इस जानकारी की मदद से वीडियो बनाने वाले ये समझ सकते हैं कि लोगों को क्या पसंद है और क्या नहीं. इससे वो अपने वीडियो को और भी बेहतर बना सकते हैं, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग उनके चैनल को देखें और पसंद करें. ध्यान रखें कि "जंप अहेड" अभी भी टेस्टिंग फेज़ में है और इसे अभी सिर्फ अमेरिका में चुने हुए यूट्यूब प्रीमियम सब्सक्राइबर्स को ही दिया जा रहा है.

Trending news