आपका प्रेस मारता है करंट? ये बड़ी गलती बन सकती है वजह, आज ही हो जाएं सावधान
Advertisement
trendingNow11893778

आपका प्रेस मारता है करंट? ये बड़ी गलती बन सकती है वजह, आज ही हो जाएं सावधान

Electric Shock: इलेक्ट्रिक आयरन हर घर में होता है, इससे शॉक भी तकरीबन हर किसी को लगा होगा, हालांकि लोग इसे नजरअंदाज करते हैं. असल में आपको ऐसा नहीं करना चाहिए नहीं तो प्रेस खतरनाक साबित हो सकता है. 

 

आपका प्रेस मारता है करंट? ये बड़ी गलती बन सकती है वजह, आज ही हो जाएं सावधान

Electric Iron Shock: हर घर में इलेक्ट्रिक आयरन (प्रेस) तो इस्तेमाल होता ही है, कपड़ों को नए जैसा बनाए रखने के लिए इसका इस्तेमाल बेहद ही आम है. हालांकि काफी सारे इलेक्ट्रिक आयरन यूजर्स को एक बड़ी समस्या का सामना करना पड़ता है. दरअसल कई बार इलेक्ट्रिक आयरन को इस्तेमाल करते समय यह जोरदार करंट मारता है. करंट के पीछे के कई कारण हो सकते हैं लेकिन इनमें से कुछ बड़े कर्म के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं जिन्हें लोग नजरअंदाज कर जाते हैं, हालांकि ऐसा करना नहीं चाहिए. अगर आपका भी इलेक्ट्रिक आयरन करंट मार रहा है तो आज हम आपको इसके पीछे का कारण बताने जा रहे हैं.

एक्सपोज़्ड वायरिंग: कई बार प्रेस के अंदर मौजूद वायरिंग एक्सपोज्ड हो जाती है और आयरन की बॉडी के संपर्क में आती रहती है, उस दौरान भी इसे इस्तेमाल कर रहे शख्स को बिजली का तेज झटका लगने का खतरा रहता है. यह झटका काफी तेज और खतरनाक हो सकता है और इससे आपके शरीर पर काफी बड़ा इम्पैक्ट होता है. 

डैमेज प्लग और कॉर्ड: अगर आपके प्रेस का प्लग और कॉर्ड डैमेज हो चुके हैं, उस दौरान भी आपको करंट लग सकता है क्योंकि इस तरह से आपके प्रेस की वायरिंग पूरी तरह से एक्सपोज्ड हो जाती है और इससे बिजली का झटका लगने का पूरा खतरा रहता है. 

खराब ग्राउंडिंग: कोई भी प्रेस अच्छी तरह से ग्राउंडेड होना चाहिए जिससे वो इलेक्ट्रिक शॉक नहीं देता है. अगर प्रेस में अच्छी ग्राउंडिंग नहीं है तो इससे शॉक लगने का खतरा बढ़ जाता है और यूजर को बार-बार इस समस्या से गुजरना पड़ता है. 

वेट कंडीशन में आयरन का इस्तेमाल: अगर आपके हाथ या पैर गीले हैं और उस दौरान आप इलेक्ट्रिक आयरन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो भी इलेक्ट्रिक आयरन से बिजली का झटका लगने का खतरा बना रहता है और आपको इससे सावधान रहने की जरूरत है. 

खराब वायरिंग: आप यकीन नहीं मानेंगे लेकिन आपके प्रेस की वायरिंग अगर खराब है और बीच में से डैमेज है तो आपको करंट लग सकता है. दरअसल वायरिंग के ऊपर एक इन्सुलेशन होता है जो अगर खराब हो जाए तो तार सीधे प्रेस की बॉडी के संपर्क में आ जाता है और इस्तेमाल करने वाले को तुरंत ही इलेक्ट्रिक शॉक लग जाता है. ऐसे में इसकी वायरिंग ठीक करवाकर रखनी चाहिए. वायरिंग करवाने से पहले इसकी क्वॉलिटी जरूर चेक कर लेनी चाहिए क्योंकि ऐसा ना किया जाए तो आगे चलकर आपका प्रेस फिर से पुरानी कंडीशन में आ सकता है. 

Trending news