AC का टेम्परेचर क्यों नहीं जाता 16 डिग्री से नीचे? वजह जानकर चौंक जाएंगे आप
Advertisement
trendingNow11840499

AC का टेम्परेचर क्यों नहीं जाता 16 डिग्री से नीचे? वजह जानकर चौंक जाएंगे आप

AC 16 degree temperature: गर्मी के मौसम में एयर कंडीशनर ही है, जो राहत देता है. लेकिन कभी आपने सोचा है एसी का न्यूनतम टेम्परेचर 16 डिग्री ही क्यों होता है? कंपनियां क्या 16 डिग्री से नीचे कर सकती हैं? आखिर इतना ही रखने का कारण क्या है, आइए बताते हैं...

 

AC का टेम्परेचर क्यों नहीं जाता 16 डिग्री से नीचे? वजह जानकर चौंक जाएंगे आप

Reason For AC Lowest Temperature: उमस हो गया फिर गर्मी... इन सीजन में एयर कंडीशनर घर, मॉल, ऑफिस जैसी जगहों पर राहत देता है. इसके खासियत यह है कि यह आपकी आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए टेम्परेचर को सेट करने की फ्रीडम प्रदान करता है. इस एसी में, आप टेम्परेचर को न्यूनतम 16 डिग्री सेल्सियस से लेकर अधिकतम 30 डिग्री सेल्सियस तक सेट कर सकते हैं. भारत में कई राज्यों में भीषण गर्मी पड़ती है. उसके बाद भी कंपनियां एसी में न्यूनतम 16 डिग्री सेल्सियस ही क्यों रखती है? क्या 16 से नीचे का ऑप्शन नहीं होता है? बता दें, इसके पीछे बड़ा कारण है. आइए बताते हैं...

AC का टेम्परेचर क्यों नहीं जाता 16 डिग्री से नीचे?

एयर कंडीशनर में एक विशेष उपकरण होता है, जिसे इवैपोरेटर कहा जाता है और इसके माध्यम से कूलेंट का ठंडा होना होता है. यह ठंडा होने के कारण ही आपको एयर कंडीशनर से ठंडी हवा मिलती है. एयर कंडीशनर के तापमान सेटिंग को अगर 16 डिग्री सेल्सियस से भी नीचे कर दिया जाए, तो इवैपोरेटर पर बर्फ जम सकती है, जिससे यह पूरी तरह से खराब हो सकता है.

fallback

बर्फ से जम सकता है एसी

इवैपोरेटर पर बर्फ जमने का कारण यह है कि इसमें निकलने वाले रेफ्रिजरेंट का दबाव बहुत कम होता है, और यदि इसे कम तापमान पर चलाया जाता है, तो इससे इवैपोरेटर पर बर्फ जम सकती है, जिससे यह खराब हो सकता है. एयर कंडीशनर कंपनियों की तरफ से 16 डिग्री से नीचे के तापमान पर भी एयर कंडीशनर को चलाने का विकल्प होता था, हालांकि ऐसा करने से उनके ग्राहकों को नुकसान हो सकता था.

20 से 23 डिग्री पर मिलेगा ज्यादा ठंडी हवा

इसी कारण से एयर कंडीशनर का तापमान 16 डिग्री से नीचे करने की अनुमति नहीं होती. इसलिए कम ही तापमान पर भी कमरों को 20 से 23 डिग्री पर रखकर भी आपको ठंडी हवा का आनंद उठाने में सक्षम हो सकता है.

Trending news