कौन हैं सीईओ Jensen Huang, जिनकी कंपनी ने बड़े-बड़े टेक दिग्गजों को पछाड़ा
Advertisement
trendingNow12167409

कौन हैं सीईओ Jensen Huang, जिनकी कंपनी ने बड़े-बड़े टेक दिग्गजों को पछाड़ा

Who is CEO Jensen Huang: एनवीआईडीआईए कंपनी दुनिया की पहली चिप कंपनी बन गई है, जिसने एक ट्रिलियन डॉलर की मार्केपट कैप हासिल की है. इस कंपनी की सफलता में बहुत बड़ा योगदान इसके सीईओ जेनसन हुआंग का है. आइए आपको कंपनी और सीईओ के बारे में विस्तार से बताते हैं. 

Jensen Huang

Jensen Huang Details: हाल ही के दिनों में Nvidia Corp कंपनी ने काफी सुर्खियों में रही. यह एक अमेरिकी कंपनी है, जो एआई चिप ((AI Chip) बनाती है. इस कंपनी के शेयर्स में भारी उछाल देखा गया और यह टॉप पर पहुंच गई. कंपनी ने कई उपलब्धियां हासिल की और गुरुवार को शेयर मार्केट में इसके शेयर्स की वैल्यू ऑल टाइम हाई पर पहुंच गई. कंपनी की तिमाही सेल पहली बार इंटेल से ज्यादा हो गई. साथ ही आपको बता दें कि एनवीआईडीआईए कंपनी दुनिया की पहली चिप कंपनी बन गई है, जिसने एक ट्रिलियन डॉलर की मार्केपट कैप हासिल की है. इस कंपनी की सफलता में बहुत बड़ा योगदान इसके सीईओ जेनसन हुआंग का है. आइए आपको कंपनी और सीईओ के बारे में विस्तार से बताते हैं. 

एआई के साथ ही सेमीकंडक्टर चिप की मांग भी बढ़ रही है. सेमीकंडक्टर चिप की डिमांड बढ़ने से एनवीआईडीआईए कंपनी के शेयर्स में भी तेजी आ रही है. बीते तीन जनवरी को कंपनी के शेयर की वैल्यू 143 डॉलर थी जो गुरुवार को 502 डॉलर पहुंच गई. यह कंपनी के शेयर्स की कीमत में बहुत बड़ा इजाफा है. 

कॉम्पटिशन में कौन-कौन

इस साल कंपनी के शेयर्स में 235 परसेंट की तेजी दर्ज की गई है. वहीं, इसके कॉम्पटीटर्स की बात करें तो मेटा के शेयर्स में 132 परसेंट, अमेजन में 54 पररेंट, ऐप्पल में 42 परसेंट और माइक्रोसॉफ्ट में 34 परसेंट की तेजी आई. एनवीआईडीआईए कंपनी इस समय 1.164 ट्रिलियन डॉलर के मार्केट कैप के साथ दुनिया की छठी और अमेरिकी की पांचवी सबसे बड़ी कंपनी है. 

​कौन हैं CEO Jensen Huang

एनवीआईडीआईए कंपनी के फाउंडर जेनसन हुआंग हैं. हुआंग का जन्म ताइवान मं हुआ था. हुआंग जब दस साल के थे तब उनके माता-पिता ने उन्हें अमेरिका भेज दिया था. एनवीआईडीआईए कंपनी की स्थापनी हुआंग ने अप्रैल 1993 में की थी. तब यह कंपनी सिर्फ वीडियो-गेम ग्राफिक्स चिप बनाती थी. धीरे-धीरे कंपनी के ग्रो किया और आज यह एआई चिप बनाने वाली जानी-मानी कंपनी बन गई. 

जेनसन हुआंग दुनिया भर में सबसे ज्यादा अमीर लोगों की लिस्ट में 28वें नंबर हैं, उनकी नेटवर्थ 42.2 अरब डॉलर है. हुआंग अपने पास कंपनी के 3.5 परसेंट शेयर्स रखते हैं. कोरोना काल में कंपनी के शेयर्स की कीमत बढ़ी लेकिन बाद में गिरावट आ गई. अब एआई का चलन बढ़ने से कंपनी के शेयर्स की वैल्यू में दोबारा तेजी आ गई है. 

जेनसेन हुआंग के बारे में दिलचस्प बातें 

लेदर जैकेट

एनवीआईडीआईए कंपनी के चीफ जेन्सेन हुआंग को अपनी लेदर जैकेट काफी पसंद है. यह उनकी पहचान बन गई है. हुआंग पिछले दस सालों से हर बड़े प्रोग्राम में अपनी काली लेदर की बाइकर जैकेट पहन कर जाते हैं.

1 ट्रिलियन डॉलर वाली कंपनी बनाने वाले दूसरे अमेरिकी CEO

हुआंग दूसरे अमेरिकी सीईऔ हैं, जिन्होंने अपनी कंपनी को 1 ट्रिलियन डॉलर (10 खरब रुपये) से ज्यादा की कंपनी बनाया है. इससे पहले जेफ बेजोस अमेजन को 1 ट्रिलियन डॉलर की कंपनी बना चुके हैं. 

अपने जन्मदिन पर की थी एनवीआईडीआईए की स्थापना

हुआंग ने अपने 30वें जन्मदिन पर कर्टिस प्रीम और क्रिस मालाचोव्स्की के साथ मिलकर एनवीआईडीआईए कंपनी की स्थापना की थी. कंपनी का पहला बड़ा प्रोडक्ट कंप्यूटर गेम्स के लिए खास चिप्स थे, जिन्हें आज हम ग्राफिक्स प्रोसेसिंग यूनिट (GPU) के नाम से जानते हैं और जो अब हर गेमिंग मशीन में पाए जाते हैं.

Trending news