Shocking! 50 करोड़ यूजर्स के WhatsApp फोन नंबर हुए Leak, बिक रहे यहां; कहीं आपका नंबर तो नहीं...
Advertisement

Shocking! 50 करोड़ यूजर्स के WhatsApp फोन नंबर हुए Leak, बिक रहे यहां; कहीं आपका नंबर तो नहीं...

WhatsApp users Beware: अगर आप वॉट्सएप पर एक्टिव रहते हैं तो यह खबर आपको हैरान कर देगी. करीब 50 करोड़ यूजर्स के वॉट्सएप फोन नंबर चोरी हो गए हैं और उनको ऑनलाइन बेचा जा रहा है. देखिए कहीं आपका नंबर तो नहीं....

 

Shocking! 50 करोड़ यूजर्स के WhatsApp फोन नंबर हुए Leak, बिक रहे यहां; कहीं आपका नंबर तो नहीं...

WhatsApp पर करीब 200 करोड़ यूजर बेस है. लेकिन वो फिर डेटा और प्राइवेसी के कारण परेशानी में है. एक खबर ने वॉट्सएप यूजर्स को हैरानी में डाल दिया है. करीब 50 करोड़ यूजर्स के वॉट्सएप फोन नंबर चोरी हो गए हैं और उनको ऑनलाइन बेचा जा रहा है. चोरी हुए नंबर्स एक जाने-माने हैकिंग कम्युनिटी फोरम पर बिक्री के लिए उपलब्ध करा दिए गए हैं. CyberNews की खबर के मुताबिक, डेटासेट में कथित तौर पर 84 देशों के व्हाट्सऐप उपयोगकर्ता डेटा और यूएस से 32 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं के फोन नंबर, यूके से 11 मिलियन और रूस से 10 मिलियन शामिल हैं.

इन देशों को बनाया निशाना

हैकर ने मिस्र (45 मिलियन), इटली (35 मिलियन), सऊदी अरब (29 मिलियन), फ्रांस (20 मिलियन) और तुर्की (20 मिलियन) के नागरिकों से संबंधित फोन नंबरों की एक महत्वपूर्ण संख्या होने का दावा किया है. रिपोर्ट के मुताबिक, हैकर यूएस डेटासेट को 7,000 डॉलर (5,72,481 रुपये), यूके को 2,500 डॉलर (2,04,457 रुपये) और जर्मनी को 2,000 डॉलर (1,63,566 रुपये) में बेच रहा है.

रखी गई इतनी कीमत

CyberNews के रिसर्चर्स ने हैकर से संपर्क किया है और उनको हैकर द्वारा एक सैम्पल शेयर किया है. सैम्पल में 1,097 यूके के और 817 यूएस के नंबर हैं. रिसर्चर्स ने चेक किया और पता चला कि सभी नंबर्स एक्टिव यूजर्स के हैं. रिपोर्ट में बताया गया है कि हैकर्स ने नहीं बताया कि उन्होंने डेटा कैसे प्राप्त किया. सिर्फ बताया कि उन्होंने 'अपनी रणनीति का उपयोग किया' है. सभी नंबर वॉट्सएप यूजर्स के हैं. 

ऐसे किया जा सकता है गलत इस्तेमाल

डेटा चोरी होने का मतलब है कि हैकर इन नंबर्स का इस्तेमाल स्पैमिंग, फिशिंग, पहचान की चोरी या फिर किसी इन्य साइबर क्राइम के लिए कर सकता है. वॉट्सएप कई प्राइवेसी सेटिंग्स प्रोवाइड करता है, जैसे कि हाइडिंग स्टेटस और प्रोफाइल फोटो को छुपाना. जो यूजर बचने में कामयाब हो सकते हैं.

(इनपुट-आईएएनएस से भी...)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news