सावधान! WhatsApp पर इस नंबर से आया है मैसेज तो गलती से भी न कर दें Reply, हो सकते हैं कंगाल
Advertisement
trendingNow11206558

सावधान! WhatsApp पर इस नंबर से आया है मैसेज तो गलती से भी न कर दें Reply, हो सकते हैं कंगाल

WhatsApp Scam 2022: WhatsApp पर एक खतरनाक स्कैम (Scam) चल रहा है जो आपकओ कंगाल बना सकता है, आपके अकाउंट को खाली कर सकता है. अगर आपके पास इस नंबर से मैसेज आता है, तो कभी रिप्लाइ न करें..

 

Photo Credit: Mashable

WhatsApp Scam Latest 2022 Fake Lottery Message: सोशल मीडिया और चैटिंग ऐप्स हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा बन चुके हैं. एक दूसरे से जुड़े रहने और बात करने के लिए वैसे तो कई सारे ऐप्स और प्लेटफॉर्म्स हैं लेकिन आमतौर पर सभी लोग वॉट्सएप (WhatsApp) का इस्तेमाल करते हैं. वॉट्सएप ने हमारे लिए जीवन को जितना आसान बनाया है, उतना खतरनाक भी बना दिया है. कुछ समय पहले वॉट्सएप पर जो स्कैम (Scam) देखा गया था, वो एक बार फिर लौट आया है. आइए इसके बारे में जानते हैं और ये भी पता करते हैं कि आप इस स्कैम और इस जैसे दूसरे स्कैम से कैसे बच सकते हैं.. 

WhatsApp पर इस नंबर से आए मैसेज पर कभी न करें रिप्लाइ!

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वॉट्सएप पर एक स्कैम (WhatsApp Scam) चल रहा है, जिसमें यूजर्स को आकर्षक मैसेज भेजा जा रहा है. WhatsApp पर +92 306 0373744, इस नंबर से यूजर्स को मैसेज भेजा जा रहा है कि उन्होंने लॉटरी जीती है. इस मैसेज के साथ एक वॉयस नोट भी भेजा जा रहा है. ये मैसेज असली लगे, इसके लिए स्कैमर अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) की तस्वीरें और कौन बनेगा करोड़पति (Kaun Banega Crorepati) यानी केबीसी (KBC) के नाम का भी इस्तेमाल कर रहे हैं. 

मैसेज में लिखा है ऐसा.. 

अगर आप सोच रहे हैं कि लॉटरी वाले मैसेज में क्या लिखा है तो हम आपको बता दें कि इस नंबर से जो मैसेज भेजा जा रहा है, उसमें यह लिखा है कि आपने 25 लाख रुपये की लॉटरी जीती है और आप ये पैसे तुरंत अपने अकाउंट में ट्रांसफर करा सकते हैं. इतना ही नहीं, मैसेज में '07666533352' नंबर दिया गया है जिसपर आपको फोन करना है. मैसेज के साथ-साथ एक ऑडियो नोट भी दिया जा रहा है जिसमें यह समझाया गया है कि आप अपने बैंक अकाउंट में लॉटरी के पैसे ट्रांस्फर कैसे करा सकते हैं. 

आपको सतर्क कर दें कि ये एक खतरनाक स्कैम है. इन मैसेज का रिप्लाइ करना आपके लिए काफी बुरा हो सकता है क्योंकि इनके जरिए ये स्कैमर आपके अकाउंट डिटेल्स चुरा लेंगे और आप अपना सारा पैसा खो सकते हैं. 

इन Scams की पहचान कैसे करें 

ये सवाल आपके मन में आ सकता है कि इस तरह के स्कैम्स को आप किस तरह पहचान सकते हैं. हम आपको यहां तीन अहम बातों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे आप Scam को आसानी से पहचान सकते हैं. सबसे पहले, अगर आपके पास किसी अनजान नंबर से मैसेज आता है, तो बिना सोचे-समझे उसका जवाब न दें. नंबर की जांच करना बेहद जरूरी है.

साथ ही, अगर आपको कोई ऐसा मैसेज मिलता है जिसमें लिखा हो कि आपने कहीं पैसे जीते हैं या आपको पैसे मिलेंगे, तो समझ जाएं कि ये स्कैमर्स का बिछाया हुआ एक जाल है. मैसेज की भाषा से भी आप अंदाज लगा सकते हैं कि मैसेज असली है या नकली. 

Scams से बचने के तरीके 

अगर आपके पास किसी अनजान नंबर से मैसेज आया है या फिर आपको ऐसा लग रहा है कि ये मैसेज आपकओ फंसाने के लिए भेजा गया है तो सबसे पहले उस नंबर को ब्लॉक करें. किसी गैर-भारतीय नंबर से मैसेज आए, तो उसपर खास ध्यान दें और रिप्लाइ न करें. किसी अनजान लिंक पर क्लिक न रें और अपने फोन पर आए ओटीपी (OTP) को किसी के साथ शेयर न करें. साथ ही, इस तरह के मैसेज अगर आपके पास आते हैं, तो उन्हें किसी और को फॉरवर्ड न करें.

 

Trending news