बॉलीवुड स्टार्स की फोटो लाइक करो और रोज पाओ 3 हजार रुपये! जानिए WhatsApp का नया स्कैम
Advertisement

बॉलीवुड स्टार्स की फोटो लाइक करो और रोज पाओ 3 हजार रुपये! जानिए WhatsApp का नया स्कैम

ताजा मामले में एक 32 वर्षीय व्यक्ति को कथित तौर पर चार लोगों ने 37 लाख रुपये गंवा दिए, जिन्होंने उसे बॉलीवुड हस्तियों के इंस्टाग्राम पोस्ट को लाइक करने की पार्ट टाइम जॉब का लालच दिया था. आइए जानते हैं क्या है यह नया स्कैम और कैसे स्कैमर्स आप तक पहुंच रहे हैं...

बॉलीवुड स्टार्स की फोटो लाइक करो और रोज पाओ 3 हजार रुपये! जानिए WhatsApp का नया स्कैम

Online Scam भारत में लगातार बढ़ता जा रहा है. वर्क फ्रॉम होम स्कैम से लेकर वॉट्सएप स्कैम तक. पिछले कुछ महीनों से ऐसे स्कैमर्स सामने आए हैं. ताजा मामले में एक 32 वर्षीय व्यक्ति को कथित तौर पर चार लोगों ने 37 लाख रुपये गंवा दिए, जिन्होंने उसे बॉलीवुड हस्तियों के इंस्टाग्राम पोस्ट को लाइक करने की पार्ट टाइम जॉब का लालच दिया था. आइए जानते हैं क्या है यह नया स्कैम और कैसे स्कैमर्स आप तक पहुंच रहे हैं...

स्कैमर्स कैसे पहुंच रहे आप तक?
सवाल उठता है कि स्कैमर्स आप तक कैसे पहुंच रहे हैं. नई शिकायत के मुताबिक, स्कैमर रिक्रूटमेंट वेबसाइट से स्कैमर आपका रिज्यूम निकालते हैं और वहां से आपका कॉन्टैक्ट नंबर और अधिक जानकारी मिल जाएगी. 

वॉट्सएप पर आता है मैसेज
पुलिस के मुताबिक, 32 वर्षीय शख्स के पास वॉट्सएप पर मैसेज आया. मैसेज पार्ट टाइम जॉब को लेकर था. अब ये मैसेज थोड़े प्रोफेशनल तरीके से आते हैं. स्कैमर्स बड़ी कंपनियों का भी नाम डालते हैं, जिससे लोगों को फंसाना आसान हो जाए.

इंस्टाग्राम पर लाइक करने के पैसे
नए स्कैम में स्कैमर इंस्टाग्राम पर सेलिब्रिटी पोस्ट को लाइक करने के 70 रुपये ऑफर करता है. वो वादा करता है कि ऐसा करके 2 से 3 हजार रुपये कमाए जा सकते हैं. यह यूट्यूब स्कैम जैसा ही है. 

काम का देना पड़ता है स्क्रीनशॉट
काम को कैसे प्रूफ दिया जाए. इसके लिए स्कैमर पीड़ित से काम का स्क्रीनशॉट भी देने को कहता है. जिससे पीड़ित को विश्वास में लिया जा सके. 

फिर शुरू होता है टेलीग्राम स्कैम
उसके बाद स्कैमर पीड़ित को टेलीग्राम पर आने को कहता है. वो दावा करता है कि वो वहां पर ज्यादा पैसा कमा सकता है. क्रिप्टो करंसी के लिए वो पीड़ित को टास्क देता है. कुल मिलाकर वो क्रिप्टो से पैसा डबल करने का वादा करता है.

बिटकॉइन लेने को कहता है
वो पीड़ित से क्रिप्टो करंसी खरीदने के लिए कुछ पैसा डालने को कहता है. वो वेबसाइट पर जाकर लॉगिन देता है. हाल ही में उसने शख्स से 9 हजार रुपये इनवेस्ट करने को कहा और 9,980 रुपये का फायदा कराया. यानी 980 रुपये का फायदा दिखाया. इससे पीड़ित को स्कैमर पर विश्वास हो गया. उसको फिर 30 हजार रुपये इनवेस्ट करने को कहा और 8,208 रुपये का फायदा कराया. 

उसके बाद स्कैमर टेलीग्राम ऐप पर वीआईपी ग्रुप में अपग्रेड करने को कहता है. यानी अपग्रेड करने के बाद ज्यादा अमाउंट इनवेस्ट करने को कहा जाता है. फायदा होने के बाद पीड़ित ने धीरे-धीरे 37.03 लाख रुपये इनवेस्ट कर दिया. उसके बाद कोई मैसेज नहीं आया तो उसको समझ आ गया कि यह धोखा हुआ है.

Trending news