WhatsApp कॉल से कोई आपकी लोकेशन तो ट्रैक नहीं कर रहा? एक बटन क्लिक कर होंगे सुरक्षित
Advertisement
trendingNow12146879

WhatsApp कॉल से कोई आपकी लोकेशन तो ट्रैक नहीं कर रहा? एक बटन क्लिक कर होंगे सुरक्षित

WhatsApp IP Protect Feature: यूजर की प्राइवेसी बनाए रखने के लिए व्हाट्सऐप का नया IP Protect फीचर काफी काम आता है. यह फीचर व्हाट्सएप कॉल के दौरान यूजर के आईपी एड्रेस को छिपा देता है. आइए आपको इस फीचर को इस्तेमाल करने का तरीका बताते हैं. 

whatsapp

WhatsApp Feature: आजकल लगभग सभी लोग इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं. आजकल की डिजिटल दुनिया में अपनी प्राइवेसी बनाए रखना बहुत जरूरी हो गया है. यूजर की प्राइवेसी बनाए रखने के लिए व्हाट्सऐप का नया IP Protect फीचर काफी काम आता है. यह फीचर व्हाट्सएप कॉल के दौरान यूजर के आईपी एड्रेस को छिपा देता है, जिससे दूसरा व्यक्ति यूजर की लोकेशन को आसानी से ट्रैक नहीं कर सकता. आइए आपको इस फीचर के बारे में विस्तार से बताते हैं. 

WhatsApp सर्वर के जरिए कनेक्ट होती है कॉल

आमतौर पर व्हाट्सऐप कॉल दो डिवाइस को सीधे जोड़ देते हैं, लेकिन यह फीचर कॉल को व्हाट्सऐप सर्वर के रास्ते भेजता है. इससे एक अतिरिक्त सुरक्षा लेयर जुड़ जाती है. अगर आप अपनी ऑनलाइन प्राइवेसी का ध्यान रखते हैं तो व्हाट्सएप का आईपी प्रोटेक्ट फीचर ऑन कर लेना एक समझदारी भरा कदम हो सकता है. लेकिन, कई लोगों को इस फीचर का चालू करने का तरीका नहीं मालूम होता. अगर आपको भी इस फीचर को इनेबल करने का तरीका नहीं मालूम तो परेशान मत होइए. आज हम आपको इस फीचर को ऑन करने का स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस बताते हैं. 

WhatsApp पर आईपी प्रोटेक्ट फीचर इनेबल करने का तरीका

1. सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में व्हाट्सऐप खोलें.
2. इसके बाद ऊपर दाएं कोने में तीन डॉट्स पर क्लिक करके मेन्यू खोलें.
3. यहां आप Settings को सिलेक्ट करें. 
4. इसके बाद Privacy सेक्शन में जाएं.
5. फिर नीचे स्क्रॉल करें और Advanced ऑप्शन पर क्लिक करें. 

fallback
6. यहां Protect IP address in calls ऑप्शन को ऑन करें. 
7. इस फीचर को ऑन करने के लिए उसके साइड में बने टॉगल को ऑन कर दीजिए. 

यह फीचर इनेबल करने से आपका आईपी एड्रेस कॉल के दौरान दूसरे व्यक्ति से छिपा रहेगा, जिससे वो आपकी लोकेशन का पता नहीं लगा पाएगा. हालांकि, इससे कभी-कभी कॉल की क्वालिटी पर असर पड़ सकता है, क्योंकि कॉल अब सीधे डिवाइस के बीच नहीं बल्कि व्हाट्सऐप सर्वर के जरिए कनेक्ट होगी. 

व्हाट्सएप आईपी प्रोटेक्ट फीचर के फायदे

ज्यादा प्राइवेसी

कॉल के दौरान आपका आईपी एड्रेस छिपाकर यह फीचर दूसरे लोगों के मुकाबले आपकी प्राइवेसी को बढ़ा देता है. 

लोकेशन छिपाना

अगर कोई व्यक्ति आपकी लोकेशन ट्रैक करना चाहे तो उसे ऐसा करने में परेशानी होगी. आसानी से कोई भी आपकी लोकेशन ट्रैक नहीं कर पाएगा. यह फीचर आपकी लोकेशन को ट्रैक करने को मुश्किल बना देता है, जिससे पूरी प्राइवेसी मिलती है. 

ज्यादा सुरक्षा

यह फीचर यूजर को ज्यादा सेफ्टी प्रदान करता है. व्हाट्सएप सर्वर के रास्ते कॉल भेजने से यह फीचर यूजर की कॉल पर एक अतिरिक्त सुरक्षा लेयर लगा देता है.

Trending news