WhatsApp पर लड़की को Nude देखा और अकाउंट से उड़ गए 6 लाख; आप ऐसे बचें इस फ्रॉड से
Advertisement
trendingNow12021549

WhatsApp पर लड़की को Nude देखा और अकाउंट से उड़ गए 6 लाख; आप ऐसे बचें इस फ्रॉड से

WhatsApp Fraud: 32 वर्षीय हीरा वर्कर को 13 अगस्त को फेसबक पर पूजा शर्मा नाम की महिला से फ्रेंड रिक्वेस्ट मिली. रिक्वेस्ट एक्सेप्ट करने के बाद दोनों के बाद बीच बातें शुरू हुईं और दोनों ने नंबर एक्सचेंज कर लिया. उसके बाद फ्रॉड शुरू होता है. 

WhatsApp पर लड़की को Nude देखा और अकाउंट से उड़ गए 6 लाख; आप ऐसे बचें इस फ्रॉड से

WhatsApp Fraud: व्हाट्सएप पर नया फ्रॉड सामने आया है, जहां ब्लैकमेलर वीडियो कॉल पर न्यूड कॉल के जरिए व्हाट्सएप यूजर को ब्लैकमेल करता है और फिर फिरौती मांगता है. एक ऐसा ही मामला सूरत में सामने आया, जहां एक शख्स को 6 लाख रुपये का चूना लग गया. टीओआई की खबर के मुताबिक, 32 वर्षीय हीरा वर्कर को 13 अगस्त को फेसबक पर पूजा शर्मा नाम की महिला से फ्रेंड रिक्वेस्ट मिली. रिक्वेस्ट एक्सेप्ट करने के बाद दोनों के बाद बीच बातें शुरू हुईं और दोनों ने नंबर एक्सचेंज कर लिया. उसके बाद फ्रॉड शुरू होता है. 

न्यूड होने के बाद मांगे जाते हैं पैसे

पैसों का चूना लगने के बाद शख्स ने सूरत साइबर क्राइम पुलिस से संपर्क किया और डिटेल्स के अनुसार, व्हाट्सएप पर दोनों ने बातचीत शुरू की और सामने से न्यूड होने का वादा करके शख्स को वीडियो कॉल किया गया. जाल में आने के बाद वो कॉल को पिक कर लेता है. 32 वर्षीय शख्स ने पूजा शर्मा को बाथरूम में जाने और न्यूड होने को कहा. जब वो खुद न्यूड हो गया तो सामने से कॉल को काट दिया गया. 

वीडियो हटाने के लिए पैसे

कुछ देर बाद शख्स को एक अनोन नंबर से पूजा शर्मा के साथ उसका एक वीडियो मिला. उसके तुरंत बाद एक शख्स का फोन आया और पैसे मांगना शुरु किया. 14 अगस्त को पुलिस की वर्दी में एक व्यक्ति ने वीडियो कॉल किया और खुद को डीएसपी सुनील दुबे बताया. उसने शख्स को यूट्यूब अधिकारी संजय सिंघानिया से बात करने को कहा. उसने शख्स से वीडियो हटाने के लिए पैसे मांगे. 

दर्ज हुआ मामला

शख्स सामने वाले की बातों में आग गया और 5.65 लाख रुपये ट्रांसफर कर दिए. उसके बाद भी सामने से उसे पैसों के लिए धमकी मिलती रही. आखिर में हिम्मत करके उसने साइबर हेल्पलाइन से संपर्क किया. उसके बाद शख्स ने सभी आरोपियों पर IPS 384, 170, 171, 507, 120B और IT अधिनियम की संबंधित धाराओं के तहत केस दर्ज किया. आज-कल यह काफी आम फ्रॉड बनकर उभरा है. 

कैसे बचें-

- सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर किसी भी अनजान की फ्रेंड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट न करें. क्योंकि यह फ्रॉड की सबसे बड़ी जड़ है.
- व्हाट्सएप पर किसी अनजान का वीडियो कॉल पिक न करें. क्योंकि कुछ न करने पर भी आपको परेशानी हो सकती है.
- मान जीलिए, आपके पास कोई ऐसा वीडियो आया है, जिसमें आपको न्यूड दिखाया गया है तो घबराने की जरूरत नहीं है, तुरंत साइबर हेल्पलाइन पर कॉल कीजिए या साइबर क्राइम पुलिस से संपर्क किया. 

Trending news