इंडक्शन चूल्हे से क्यों दूर रखनी चाहिए ये चीजें? जानें इनके इस्तेमाल से बचने के पीछे की वजह
Advertisement
trendingNow11862394

इंडक्शन चूल्हे से क्यों दूर रखनी चाहिए ये चीजें? जानें इनके इस्तेमाल से बचने के पीछे की वजह

Induction Stoves: इंडक्शन स्टोव खाना बनाने का एक तेज और कम खर्च वाला तरीका है, हालांकि इसे इस्तेमाल करने के दौरान अगर आपने इन चीजों का इस्तेमाल करने की कोशिश की तो इससे दिक्कत हो सकती है. 

इंडक्शन चूल्हे से क्यों दूर रखनी चाहिए ये चीजें? जानें इनके इस्तेमाल से बचने के पीछे की वजह

Induction Stove Safety Tips: इंडक्शन कुकटॉप खाना पकाने का एक आधुनिक और कुशल तरीका है जिसने हाल के वर्षों में लोकप्रियता हासिल की है. इससे खाने को तेजी से पकाया जा सकता है और इसमें ज्यादा बिजली की खपत भी नहीं होती है और तामझाम भी करने की ज्यादा जरूरत नहीं पड़ती है. यह आसपास की हवा को गर्म किए बिना, कुकवेयर को सीधे गर्म करने के लिए विद्युत चुम्बकीय ऊर्जा का उपयोग करता है. इसके बाद खाना पकाने का समय तेज हो जाता है और ऊर्जा की खपत कम हो जाती है. हालांकि, ऐसी कुछ चीज़ें हैं जिनका उपयोग आपको इंडक्शन कुकटॉप के साथ नहीं करना चाहिए और ऐसी सलाह इसकी की लाइफ बढ़ाने और और सेफ्टी को देखते हुए दी जाती है. अगर आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है तो चलिए जान लेते हैं. 

1. नॉन-इंडक्शन कुकवेयर

इंडक्शन कुकटॉप्स एक चुंबकीय क्षेत्र बनाकर काम करते हैं जो कुकवेयर में चुंबकीय सामग्री के साथ इंटरैक्ट करता है. इसलिए, केवल चुंबकीय सामग्री से बने कुकवेयर का उपयोग इंडक्शन कुकटॉप पर किया जा सकता है. तांबे, एल्यूमीनियम, कांच और सिरेमिक से बने कुकवेयर इंडक्शन कुकटॉप पर तब तक काम नहीं करेंगे जब तक कि उनके नीचे चुंबकीय सामग्री की एक परत न जोड़ी जाए.

2. रफ बॉटम्स वाले कास्ट आयरन कुकवेयर

कास्ट आयरन कुकवेयर इंडक्शन कुकटॉप्स पर उपयोग के लिए एक लोकप्रिय विकल्प है क्योंकि यह चुंबकीय सामग्री से बना होता है. हालांकि कास्ट आयरन कुकवेयर का निचला भाग खुरदरा है, तो यह इंडक्शन कुकटॉप की सतह को खरोंच सकता है. इससे कुकटॉप को नुकसान हो सकता है और समय के साथ इसका प्रदर्शन भी खराब हो सकता है. इसलिए, इंडक्शन कुकटॉप पर चिकनी तली वाले कास्ट आयरन के कुकवेयर का उपयोग करने की सलाह दी जाती है. 

3. आसमान तली वाले कुकवेयर

विकृत या असमान तले वाले कुकवेयर इंडक्शन कुकटॉप पर हॉट स्पॉट का कारण बन सकते हैं. नतीजतन खाना असमान रूप से पक सकता है और समय के साथ कुकटॉप भी खराब हो सकता है. इसलिए, यह सुनिश्चित करना सबसे जरूरी है कि इंडक्शन कुकटॉप पर आप जिस कुकवेयर का उपयोग करते हैं उसका तल समतल और समान हो.

4. अचुंबकीय पदार्थों से बने बर्तन

इंडक्शन कुकटॉप पर एल्यूमीनियम, तांबा और कांच जैसी गैर-चुंबकीय सामग्री से बने बर्तनों का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए. ये सामग्रियां कुकटॉप द्वारा बनाए गए चुंबकीय क्षेत्र के साथ संपर्क नहीं करेंगी और गर्म नहीं होंगी, नतीजतन ऊर्जा बर्बाद हो सकती है और खाना पकाने में जरूरत से ज्यादा समय लग सकता है. इंडक्शन कुकटॉप पर स्टेनलेस स्टील और कास्ट आयरन जैसे चुंबकीय सामग्री से बने बर्तनों का उपयोग किया जाना चाहिए. 

5. प्लास्टिक या पेपर प्रोडक्ट 

प्लास्टिक या कागज के प्रोडक्ट को कभी भी इंडक्शन कुकटॉप पर नहीं रखना चाहिए. कुकटॉप द्वारा उत्पन्न हाई टेम्प्रेचर के कारण ये उत्पाद बुरी तरह से खराब हो सकते हैं और आग पकड़ सकते हैं, इससे कुकटॉप को नुकसान हो सकता है और सुरक्षा खतरा पैदा हो सकता है.

6. अब्रेसिव क्लीनर्स 

इंडक्शन कुकटॉप्स को साफ करने के लिए अब्रेसिव क्लीनर्स या स्क्रबर का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए, ये क्लीनर कुकटॉप की सतह को खरोंच सकते हैं और समय के साथ इसके प्रदर्शन को प्रभावित कर सकते हैं. इसके बजाय, कुकटॉप को साफ करने के लिए एक मुलायम कपड़े या स्पंज का इस्तेमाल करना चाहिए. 

Trending news