AC को कितने सालों तक यूज करना चाहिए और कब बदलवा चाहिए, यहां जानें सबकुछ
Advertisement
trendingNow12349710

AC को कितने सालों तक यूज करना चाहिए और कब बदलवा चाहिए, यहां जानें सबकुछ

Air Conditioner Life: गर्मी से बचने के लिए एयर कंडीशनर यानी AC को सबसे कारगर डिवाइस माना जाता है. यह ठंडी हवा फेंकता है और कुछ ही मिनटों में पूरे कमरे को ठंडा कर देता है. लेकिन, क्या आपने कभी सोचा है कि AC को कितने सालों तक इस्तेमाल करना चाहिए और कब इसको बदल लेना चाहिए. 

AC को कितने सालों तक यूज करना चाहिए और कब बदलवा चाहिए, यहां जानें सबकुछ

AC Tips and Tricks: गर्मी से बचने के लिए एयर कंडीशनर यानी AC को सबसे कारगर डिवाइस माना जाता है. यह ठंडी हवा फेंकता है और कुछ ही मिनटों में पूरे कमरे को ठंडा कर देता है. लेकिन, क्या आपने कभी सोचा है कि AC को कितने सालों तक इस्तेमाल करना चाहिए और कब इसको बदल लेना चाहिए. क्योंकि कई बार पुराना कूलिंग करने में ज्यादा इफेक्टिव नहीं होता. वो चलता तो लेकिन उतनी अच्छी तरह से काम नहीं करता. इससे आपको कूलिंग भी नहीं मिलती और बिजली का बिल बढ़ जाता है. इसलिए यह जानना जरूरी है कि एसी की लाइफ कितनी होती है. एसी को कितनो सालों तक यूज करना चाहिए. 

यह भी पढ़ें - Jio के सबसे पॉपुलर प्लान को Mukesh Ambani ने दोबारा किया लॉन्च, यूजर्स को दिया ये बड़ा गिफ्ट

कितने साल तक इस्तेमाल कर सकते हैं AC?

जब आप नया एसी खरीदते हैं तो वह अच्छे से काम करता है. उसकी कूलिंग भी अच्छी होती है और उसको ज्यादा मेंटेनेंस की जरूरत नहीं होती. लेकिन, जैसे-जैसे एसी पुराना होता है उसके कुछ पार्ट्स खराब हो सकते हैं या उनमें धूल जम सकती है. इसलिए आपको उनकी सर्विंग करानी होगी. अगर आप एसी की सर्विसिंग नहीं कराते तो एसी की कूलिंग कम हो सकती है, वह खराब हो सकता है और लगातार इस्तेमाल करने से उसमें आग भी लग सकती है. आमतौर पर एसी के कंप्रेसर पर 10 साल तक की वारंटी मिलती है. इसलिए आप इसे 10 सालों तक आराम से इस्तेमाल कर सकते हैं बशर्ते आपको एसी की रेगुलर सर्विसिंग करानी होगी.  स्प्लिट एसी को 10 से 15 साल और विंडो एसी को 8 से 10 साल तक यूज किया जा सकता है. 

यह भी पढ़ें - Mukesh Ambani ने किया बड़ा खेला! पहले किया महंगा और अब किया सस्ता, फिर लाए ये टकाटक Plan

Trending news