स्मार्टफोन पर लोग सबसे ज्यादा क्या देखते हैं? स्टडी में हुए चौंकाने वाले खुलासे
Advertisement
trendingNow11794687

स्मार्टफोन पर लोग सबसे ज्यादा क्या देखते हैं? स्टडी में हुए चौंकाने वाले खुलासे

सोशल नेटवर्क यूजर्स की संख्या इंटरनेट का उपयोग करने वालों की संख्या 5.19 बिलियन है, जो दुनिया की आबादी का लगभग 64.5 प्रतिशत के करीब पहुंच रही है.

स्मार्टफोन पर लोग सबसे ज्यादा क्या देखते हैं? स्टडी में हुए चौंकाने वाले खुलासे

लेटेस्ट स्टडी के अनुसार, दुनिया की 60 फीसदी से अधिक आबादी या लगभग पांच अरब लोग सोशल मीडिया पर एक्टिव हैं. डिजिटल सलाहकार फर्म केपियोस के अनुसार, यह आंकड़ा पिछले वर्ष की तुलना में 3.7 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाता है. सोशल नेटवर्क यूजर्स की संख्या इंटरनेट का उपयोग करने वालों की संख्या 5.19 बिलियन है, जो दुनिया की आबादी का लगभग 64.5 प्रतिशत के करीब पहुंच रही है.

विशेष रूप से रिपोर्ट में उजागर किया गया है कि सोशल मीडिया का उपयोग क्षेत्र के अनुसार विशाल अंतर होता है. पूर्वी और मध्य अफ्रीका में 11 में से केवल एक व्यक्ति सोशल मीडिया का उपयोग करता है, जबकि भारत में तीन में से केवल एक व्यक्ति सोशल मीडिया का उपयोग करता है.

यहां एक और रिकॉर्ड भी दिया गया है, सोशल मीडिया पर बिताया जाने वाला समय भी बढ़ गया है, जिससे प्रतिदिन दो मिनट से बढ़कर दो घंटे 26 मिनट का हो गया है. ब्राजीलियाई लोग प्रतिदिन औसतन 3 घंटे 49 मिनट सोशल मीडिया पर बिताते हैं, जबकि जापानी लोग 1 घंटे से भी कम समय बिताते हैं. साथ ही, औसत सोशल मीडिया यूजर्स 7 प्लेटफार्मों पर मौजूद हैं.

तीन ऐप्स सबसे पॉपुलर
रिपोर्ट के अनुसार, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और फेसबुक के साथ, मेटा के तीन पसंदीदा एप हैं. वीचैट, टिक टॉक और इसका लोकस वर्जन डॉयिन चीन में तीन सबसे लोकप्रिय एप हैं. टॉप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर, मैसेंजर और टेलीग्राम द्वारा पूरे किए जाते हैं.

यूट्यूब पर भी लोग ज्यादा एक्टिव
इस बीच, यूएस प्रीसाइज़ एडवरटाइजर की रिपोर्ट के अनुसार, किड्स (पीएआरके- पार्क) ने दिखाया कि टिक टॉक की अविश्वसनीय लोकप्रियता के बावजूद, अमेरिका में 12 साल से कम उम्र के लगभग 10 में से 9 बच्चे यूट्यूब पर कंटेंट का उपयोग करते हैं, जबकि 10 में से 4 बच्चे टिकटॉक के लिए कंटेंट का उपयोग करते हैं.

जब उनसे उनके लेटेस्ट कंटेंट खपत के बारे में पूछा गया, तो 86 प्रतिशत ने यूट्यूब का हवाला दिया, इसके बाद 63 प्रतिशत ने कहा कि वीडियो ऑन डिमांड, 50 प्रतिशत ने गेमिंग कहा और 38 प्रतिशत ने टिकटॉक कहा.

(इनपुट-आईएएनएस)

Trending news