Aadhaar Security Tips: सरकार चाहती है कि आप आधार कार्ड शेयर या यूज करते समय अपनाएं ये 8 सिक्योरिटी टिप्स
Advertisement
trendingNow11205909

Aadhaar Security Tips: सरकार चाहती है कि आप आधार कार्ड शेयर या यूज करते समय अपनाएं ये 8 सिक्योरिटी टिप्स

Aadhaar Card Authentication: कोई भी आधार ऑनलाइन/ऑफ़लाइन ऑथेंटिकेशन योग्य है. ऑफलाइन वेरिफाई करने के लिए, ई-आधार या आधार लेटर या आधार पीवीसी कार्ड पर क्यूआर कोड को स्कैन करें.

आधार कार्ड

Aadhaar Card Security Tips: यूनिक आइडेंटिफिकेशन ऑथरिटी ऑफ इंडिया या UIDAI ने हाल ही में कहा कि आधार धारकों को सलाह दी जाती है कि वे अपने आधार नंबर का यूज और शेयर करने में कुछ चीजों का ध्यान रखें. यूआईडीएआई के अनुसार, आधार सिस्टम एक अच्छी स्ट्रेटजी और एक मजबूत टेक्नोलॉजी बैकबॉन पर बनी है और एक जरूरी डिजिटल आईडेंटिटी इंफ्रास्ट्रक्चर के रूप में डिवेलप हुई है. यहां कुछ सरल, लेकिन जरूरी सिक्योरिटी टिप्स दी गई हैं. यूआईडीएआई चाहता है कि आधार कार्डधारक अपने यूआईडीएआई आधार नंबर का उपयोग और शेयर करते समय पालन करें.

इस बात का ध्यान रखें कि आप अपना आधार कार्ड केवल आधिकारिक यूआईडीएआई पोर्टल - https://eaadhaar.uidai.gov.in/genricDownloadAadhaar से डाउनलोड करें.

ई-आधार डाउनलोड करने के लिए, इंटरनेट कैफे/कियोस्क में पब्लिक पीसी/लैपटॉप का उपयोग करने से बचें. हालांकि, यदि आप ऐसा करते हैं, तो ई-आधार की सभी डाउनलोड की गई कॉपी को डिलीट कर दें.

यूआईडीएआई आधार कार्ड धारकों को आधार बायोमेट्रिक्स को लॉक करने की सुविधा देता है. अपने आधार को लॉक/अनलॉक करने के लिए, एमआधार ऐप का उपयोग करें या इस लिंक से कर सकते हैं. https://resident.uidai.gov.in/aadhaar-lockunlock. इस सर्विस के लिए आपका वीआईडी ​​या वर्चुअल आईडी जरूरी है. VID एक अस्थायी, 16 डिजिट का नंबर है जिसे आधार नंबर के साथ मैप किया गया है.

OnePlus Smartphone: बडे़ खेल की तैयारी में है वनप्लस! पांच नए फोन लॉन्च करने के बाद अब कर रहा इसकी प्लानिंग

अपने आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री को समय समय पर चेक करते रहें. आप पिछले 6 महीने में 50 आधार ऑथेंटिकेशन की हिस्ट्री चेक कर सकते हैं. ऑथेंटिकेशन की सटीक तारीख और समय का उल्लेख किया गया है, जो आपको यह नोटिस करने में मदद कर सकता है कि क्या कोई गलत ऑथेंटिकेशन हुआ है. यह आपके द्वारा नहीं किए गए किसी भी ऑथेंटिकेशन पर सतर्क नजर रखने में आपकी हेल्प करेगा. यदि आपको कुछ गलत लगता है, तो इसकी जानकारी 1947 या help@uidai.gov.in पर दें.

पासवर्ड आपकी पर्सनल जानकारी तक किसी भी अनऑथराइज्ड रीच के खिलाफ सुरक्षा की पहली लाइन प्रदान करते हैं. अपने एम-आधार ऐप के लिए 4 डिजिट का पासवर्ड सेट करना ठीक है.

सिक्योरिटी टिप नहीं, बल्कि सिक्योरिटी को लेकर चिंतित आधार कार्ड धारकों को एक सुझाव: UIDAI का कहना है कि यदि आप अपने आधार नंबर का खुलासा नहीं करना चाहते हैं, तो आप VID या मास्कड आधार का उपयोग कर सकते हैं, यह मान्य है और स्वीकार किया जाता है. वीआईडी/मास्क्ड आधार प्राप्त करने के लिए, यहां से आधार डाउनलोड कर सकते हैं https://myaadhaar.uidai.gov.in/genricDownloadAadhaar

WhatsApp Scam: व्हाट्सऐप पर लोगों को लूटने का जालसाजों ने निकाला एकदम धांसू तरीका, आप बिल्कुल मत करना ये काम

ई भी आधार ऑनलाइन/ऑफ़लाइन ऑथेंटिकेशन योग्य है. ऑफलाइन वेरिफाई करने के लिए, ई-आधार या आधार लेटर या आधार पीवीसी कार्ड पर क्यूआर कोड को स्कैन करें. ऑनलाइन ऑथेंटिकेशन करने के लिए, लिंक पर 12 नंबर का आधार दर्ज करें. https://myaadhaar.uidai.gov.in/verifyAadhaar

यह सुनिश्चित करें कि आपके आधार कार्ड में आपका मोबाइल नंबर अपडेट है. यदि आपको इस बारे में कोई संदेह है कि आपका सही मोबाइल नंबर या ईमेल आधार से लिंक किया गया है या नहीं, तो आप इसे यूआईडीएआई की वेबसाइट पर वेरिफाई कर सकते हैं.

एक और जरूरी सिक्योरिटी टिप यह है कि कभी भी अपने आधार ओटीपी और पर्सनल डिटेल किसी को न बताएं. UIDAI लोगों को बताता है कि उन्हें UIDAI से आपका आधार ओटीपी मांगने वाला कॉल, एसएमएस या ईमेल कभी नहीं मिलेगा.

लाइव टीवी

Trending news