कहीं चार्जर ना बन जाए स्मार्टफोन का काल, भूलकर भी ना करें ये गलतियां
Advertisement

कहीं चार्जर ना बन जाए स्मार्टफोन का काल, भूलकर भी ना करें ये गलतियां

Charger Tips: स्मार्टफोन के चार्जर के साथ अगर सावधानी ना बरती जाए तो ये खुद भी खराब होता है और फोन पर भी बुरा प्रभाव डालता है, ऐसे में आज हम इससे जुड़े कुछ जरूरी टिप्स लेकर आए हैं. 

कहीं चार्जर ना बन जाए स्मार्टफोन का काल, भूलकर भी ना करें ये गलतियां

Smartphone Charger Mistakes: स्मार्टफोन का चार्जर एक ऐसी चीज है जिसे आप हमेशा अपने साथ रखते हैं, क्योंकि इसी से आप अपने स्मार्टफोन को कहीं भी और कभी भी चार्ज कर सकते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्मार्ट फोन के चार्जर के साथ की गई लापरवाही आपके स्मार्टफोन की लाइफ कम कर देती है. दरअसल कुछ यूजर्स अपने स्मार्टफोन चार्जर के बारे में ठीक तरह से नहीं जानते हैं और कुछ गलतियां कर देते हैं जिसकी वजह से धीरे-धीरे करके स्मार्टफोन का चार्जर इसकी लाइफ को कम करने लगता है. जब तक आपको इसके बारे में पता चलता है तब तक आपको नया स्मार्टफोन खरीदना पड़ जाता है. अगर आप स्मार्टफोन चार्जर के साथ सावधानिया नहीं बरत रहे तो आज हम आपको इनके बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका आपको हमेशा ध्यान रखना चाहिए.

ओरिजिनल चार्जर का ही करें इस्तेमाल

अगर आप अपने महंगे स्मार्टफोन को चार्ज करने के लिए मार्केट से कोई भी सस्ता चार्जर ले आते हैं तो ऐसा भूल कर भी ना करें. इससे न सिर्फ बैटरी को नुकसान पहुंचता है बल्कि प्रोसेसर भी काफी स्लो हो जाता है. और धीरे-धीरे करके इसकी क्षमता कम होने लगती है. अगर आप चाहते हैं कि बैटरी लाइफ और प्रोसेसिंग स्पीड बेहतरीन बनी रहे तो इसके लिए जरूरी है कि आप ओरिजिनल चार्जर का ही इस्तेमाल करें.

फोन की कैपेसिटी के हिसाब से चुने चार्जर

आमतौर पर स्मार्टफोन के साथ चार्जर दिया जाता है लेकिन अगर आप महंगा स्मार्टफोन खरीद रहे हैं जिसके साथ चार्जर नहीं है तो हमेशा स्मार्टफोन की कपैसिटी के हिसाब से ही चार्जर खरीदें. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो स्मार्टफोन की बैटरी पर दबाव पड़ने लगता है और प्रोसेसिंग स्पीड भी कम हो जाती है. भूल कर भी आपको ऐसी गलती नहीं करनी चाहिए हमेशा स्मार्टफोन की कैपेसिटी वाला ही चार्जर खरीदें.

दूसरों के साथ ना शेयर करें फोन का चार्जर

कई बार लोग अपने स्मार्टफोन चार्जर को दूसरों को भी शेयर करते हैं. ऐसा नहीं करना चाहिए इससे चार्जर तो खराब होता ही है लेकिन एक बार यह खराब हो जाए तो यह आपके स्मार्टफोन को भी खराब करने लगता है ऐसे में आपको हमेशा अपना चार्जर अपने ही स्मार्ट फोन को चार्ज करने में इस्तेमाल करना चाहिए.

Trending news