Steve Jobs ने किया था 14 हजार रुपये के चेक पर साइन, नीलामी में बिका इतने लाख में; देख लोग हैरान
Advertisement

Steve Jobs ने किया था 14 हजार रुपये के चेक पर साइन, नीलामी में बिका इतने लाख में; देख लोग हैरान

Steve Jobs ने 'ऑटोग्राफ' दिया था. जब स्टीव जॉब्स जीवित थे, तब उन्होंने 175 डॉलर (करीब 14 हजार रुपये) का एक चेक साइन किया था. इस चेक को कंपनी ने नीलामी के लिए पेश किया था.

Steve Jobs ने किया था 14 हजार रुपये के चेक पर साइन, नीलामी में बिका इतने लाख में; देख लोग हैरान

Apple के सह-संस्थापक स्टीव जॉब्स (Steve Jobs) को ऑटोग्राफ देने का शौक नहीं था और संभवतः चेक पर हस्ताक्षर करते समय उन्होंने 'ऑटोग्राफ' दिया था. जब स्टीव जॉब्स जीवित थे, तब उन्होंने 175 डॉलर (करीब 14 हजार रुपये) का एक चेक साइन किया था. इस चेक को कंपनी ने नीलामी के लिए पेश किया था. नीलामी सूची के अनुसार, चेक पर हस्ताक्षर 1976 में किए गए थे, जो Apple की स्थापना के समय हुई थी.

इनके लिए साइन किया था चेक

चेक पर क्रैम्पटन, रेमके और मिलर के लिए हस्ताक्षर किए गए थे, जो अब बंद हो चुकी पालो ऑल्टो प्रबंधन परामर्श फर्म है, जिसके ग्राहकों में अटारी, ज़ेरॉक्स और अन्य तकनीकी कंपनियां थीं. "क्रैम्पटन, रेमके एंड मिलर पालो ऑल्टो में एक प्रबंधन परामर्श फर्म थी जो उत्तरी कैलिफोर्निया में उच्च तकनीक कंपनियों की एक विस्तृत सीरीज को व्यावसायिक प्रक्रिया परामर्श प्रदान करती थी. नए Apple कंप्यूटर के अलावा, फर्म के ग्राहकों में अटारी, मेमोरेक्स, नेशनल सेमीकंडक्टर और जेरॉक्स शामिल थे. वेबसाइट के अनुसार, चेक पुरानी स्थिति में था.

लगी लाखों की बोली

स्टीव जॉब्स ऑटोग्राफ देने के लिए बेहद अनिच्छुक थे, जो उनके द्वारा हस्ताक्षरित वस्तुओं को और अधिक मूल्यवान बनाता है. आरआर ऑक्शन, जो नीलामी घर के रूप में जाना जाता है, उसने प्रारंभ में चेक को $25,000 में बेचने की उम्मीद रखी थी, जो चेक के मूल्य की तुलना में 142 गुना अधिक है. हालांकि, नीलामी के समाप्त होने से दो दिन पहले ही शीर्ष बोली इस अनुमान को पार कर चुकी है, जिसका वर्तमान मूल्य $29,995 है, जो चेक के मूल्य की तुलना में 171 गुना अधिक है.

चेक में ऐप्पल का पता लिखा है, जो उस वक्त स्टीव जॉब्स के गैराज में हुआ करता था. यह विवरण Apple के उत्साही और कलेक्टरों के लिए कलाकृतियों के ऐतिहासिक महत्व को जोड़ता है. स्टीव जॉब्स के हस्ताक्षरित चेक की नीलामी से पता चलता है कि लोग अभी भी Apple के शुरुआती दिनों और इसे शुरू करने वाले लोगों में बहुत रुचि रखते हैं. इससे यह भी साबित होता है कि लोग उस इतिहास के एक टुकड़े के मालिक होने के लिए बहुत सारा पैसा देने को तैयार हैं.

Trending news