घंटों तक Laptop का करते हैं इस्तेमाल तो हो सकते हैं ये नुकसान, बचने के लिए करें ये काम
Advertisement
trendingNow12093027

घंटों तक Laptop का करते हैं इस्तेमाल तो हो सकते हैं ये नुकसान, बचने के लिए करें ये काम

Side Effects of Laptop: लैपटॉप एक उपयोगी डिवाइस है लेकिन इसका अत्यधिक इस्तेमाल सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. इन उपायों का पालन करके आप लैपटॉप के इस्तेमाल से होने वाले नुकसान से बच सकते हैं. 

Laptop

Laptop: आज के समय में ज्यादातर लोग लैपटॉप का इस्तेमाल करते हैं. लैपटॉप हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग बन गया है. लोग इसका इस्तेमाल ऑफिस का काम निपटाने, ऑनलाइन क्लास लेने और एंटरटेनमेंट समेत कई सारे कामों के लिए करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि घंटों तक लैपटॉप का इस्तेमाल करने से आपकी सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है. यह आपको स्वास्थ्य के लिए नुकसान देह हो सकता है. 

लैपटॉप एक उपयोगी डिवाइस है लेकिन इसका अत्यधिक इस्तेमाल सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. इन उपायों का पालन करके आप लैपटॉप के इस्तेमाल से होने वाले नुकसान से बच सकते हैं. 

लैपटॉप के ज्यादा इस्तेमाल से होने वाले नुकसान

1. आंखों पर प्रभाव

लैपटॉप स्क्रीन से निकलने वाली रोशनी सीधी आंखों पर पड़ती है. इससे आंखों में जलन, धुंधली दृष्टि और थकान हो सकती है. इसलिए घंटों तक लैपटॉप का इस्तेमाल करने से बचें. 

2. शरीर को होने वाली परेशानी

अगर आप काफी देर तक लैपटॉप का इस्तेमाल करते हैं तो आपकी गर्दन, कंधे, और पीठ में दर्द हो सकता है. 

लैपटॉप के ज्यादा इस्तेमाल से होने वाले नुकसान से बचने के लिए आप कुछ उपायों का पालन कर सकते हैं. 

1. हर 30 मिनट में ब्रेक लें

आप हर 30 मिनट में थोड़ी देर के लिए ब्रेक ले सकते हैं. इस ब्रेक में आप कुछ फीट दूर रखी किसी वस्तु को देख सकते हैं. इससे आपकी आंखों को आराम मिलेगा.

2. सही मुद्रा बनाए रखें

लैपटॉप का इस्तेमाल करते समय सही मुद्रा बनाए रखना बेहद जरूरी है. इससे आपके शरीर पर हानिकारक प्रभाव नहीं पड़ेगा. लैपटॉप का इस्तेमाल करते समय अपनी पीठ को सीधा रखें और स्क्रीन को अपनी आंखों से थोड़ा नीचे रखें.

3. नियमित व्यायाम करें

नियमित व्यायाम करने से आपका शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य बेहतर रहेगा. 

4. नींद पूरी करें

नींद पूरी करना बहुत जरूरी है. आप रोजाना कम से कम 7-8 घंटे की नींद जरूर लें.

 

TAGS

Trending news