पूरे घर को Solar Panel से बिजली देने में कितना खर्च आएगा? इलेक्ट्रिक बिल से छुटकारा चाहिए तो जान लें आज ही
Advertisement

पूरे घर को Solar Panel से बिजली देने में कितना खर्च आएगा? इलेक्ट्रिक बिल से छुटकारा चाहिए तो जान लें आज ही

Solar Panel For Home: सोलर पैनल को घर की छत पर लगा कर बिजली के बिल से छुटकारा पाया जा सकता है, हालांकि इसमें खर्च कितना आता है इस बारे में शायद ही आपको कोई जानकारी होगी. 

पूरे घर को Solar Panel से बिजली देने में कितना खर्च आएगा? इलेक्ट्रिक बिल से छुटकारा चाहिए तो जान लें आज ही

Rooftop Solar Panels: Solar Energy Use for Home Electricity: सोलर पैनल्स का इस्तेमाल तेजी से बढ़ रहा है, अब इसका इस्तेमाल करके लोग अपने घर की बिजली का बिल कम कर सकते हैं. हालांकि काफी सारे लोगों के मन में ये सवाल भी उठता होगा कि, सोलर पैनल का इस्तेमाल करके क्या पूरे घर की बिजली की जरूरतों को पूरा किया जा सकता है. अगर आपके मन में भी ये सवाल है तो बता दें कि इसका जवाब है हां. आप सोलर पैनल से अपने पूरे घर की बिजली फ्री कर सकते हैं. अगर आप बिजली का बिल बचाने के लिए घर में सोलर पैनल लगाने के बारे में विचार कर रहे हैं और आपके मन में सवाल है कि, सोलर पैनल लगाने में कितना खर्च आएगा, तो बता दें कि ये बात कुछ चीजों पर निर्भर करती है जिनके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं.

यहां कुछ मुख्य फैक्टर हैं जिनका ध्यान रखना बेहद जरूरी है:

सोलर पैनल की क्षमता: सोलर पैनल की क्षमता आपके इस्तेमाल की जरूरतों के हिसाब से चयन की जाती है. आपके इस्तेमाल के आधार पर, आपको पैनल की क्षमता को तय करना होगा कि वह आपके घर की बिजली आवश्यकताओं को कवर कर सकती है या नहीं. 

सोलर पैनल का प्लेसमेंट: सोलर पैनल प्लेसमेंट डिसाइट करना भी बेहद ही जरूरी है. अगर आपके घर की छत या अन्य क्षेत्र में समय-समय पर सूरज का अच्छा प्रकाश मिलता है, तो पैनलों का प्रदर्शन बेहतर होगा.

बिजली की खपत और बचत: सोलर पैनल से जेनरेट की की गई बिजली को आप अपने घर की जरूरतों को पूरा करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आपके सोलर पैनलों से जेनरेट होने वाले बिजली आपके इस्तेमाल से ज्यादा होगी तो आप इससे बिजली के काफी पैसे बचा सकते हैं. 

इनवर्टर और बैटरी स्टोरेज: आपके सोलर पैनलों द्वारा जेनरेट होने वाली बिजली आमतौर पर डायरेक्ट करेंट (डीसी) होती है, जिसे घरेलू उपयोग के लिए अल्टरनेटिंग करेंट (एसी) में बदलने के लिए इनवर्टर का उपयोग किया जाता है. बैटरी स्टोरेज का इस्तेमाल शाम या रात के समय किया जा सकता है. 

सिर्फ एक फ्लोर पर बिजली देने में कितना आएगा सोलर पैनल का खर्च 

सोलर पैनल से किसी एक फ्लोर वाले घर को बिजली देने में कितना खर्च आएगा ये उस फ्लोर के आकार, जगह के लिए सूरज की उपलब्धता, पैनलों की क्षमता के साथ कई अन्य कारणों पर निर्भर करता है. हालांकि आप मोटा-मोटा खर्च जानना चाहते हैं तो इसमें आपको 4 से 6 लाख का खर्च आ सकता है, ये खर्च सोलर पैनलों का है. हालांकि इसमें आपको बैटरी के लिए अलग से पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं. 

Trending news