Advertisement
photoDetails1hindi

बिजली का बिल रातों-रात हो जाएगा आधा! बस बदल डालें घर में लगे ये 5 डिवाइस

Electric Bill: सर्दियों के मौसम में अक्सर बिजली का बिल जरूरत से ज्यादा बढ़ जाता है अगर आप पैसे खर्च करने से बचना चाहते हैं तो आज हम आपको इसे रातों-रात कम करने का तरीका बताने जा रहे हैं.

 

1/5

सर्दियों के मौसम में बिजली का बिल कम रखना है तो इलेक्ट्रिक गीजर का इस्तेमाल तुरंत ही बंद कर देना चाहिए क्योंकि यह काफी बिजली की खपत करता है और इसकी जगह पर आपको गैस गीजर का इस्तेमाल करना चाहिए जो काफी कम खर्च में काफी ज्यादा मात्रा में पानी गर्म कर सकता है.

2/5

आपको सर्दियों के मौसम में इलेक्ट्रिक हीटर का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए और इसकी जगह पर आपको इलेक्ट्रिक ब्लोअर का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि यह कम खर्च में चलता है और ज्यादा एरिया गर्म करता है.

3/5

अगर आपके घर में हैलोजन बल्ब लगे हैं तो आपको इन्हें बदलकर इनकी जगह पर एलईडी बल्ब लगा देना चाहिए इनसे बिजली की खपत बेहद ही कम हो जाती है और यह अच्छी रोशनी प्रोवाइड करते हैं.

4/5

आपको इंडक्शन चूहे के इस्तेमाल से बचना चाहिए क्योंकि इनसे बिजली की खपत बढ़ जाती है और आपके बिजली का बिल भी ज्यादा आता है. आपको बिजली बचाने के लिए एलपीजी चूल्हे का इस्तेमाल करना चाहिए.

5/5

एयर फ्रायर वैसे तो खाना पकाने का एक हेल्थी तरीका है लेकिन इसकी वजह से बिजली का बिल काफी बढ़ जाता है ऐसे में आपको कुछ अन्य तरीकों की तलाश करनी चाहिए जैसे माइक्रोवेव भी आपके लिए एक बेहतरीन ऑप्शन साबित हो सकता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़