Advertisement
photoDetails1hindi

गर्मियों में बिल आएगा ना के बराबर, आज ही घर की छत पर लगवा डाले ये सस्ते डिवाइसेज

Electric Bill: गर्मियों का मौसम आते हैं बिजली का बिल बढ़ने लगता है जिसकी वजह से आपको हर महीने जरूरत से ज्यादा बिल का भुगतान करना पड़ता है और इस वजह से आपका मंथली बजट प्रभावित होता है. बिजली का बिल बढ़ने के पीछे बड़ी वजह है कूलर और एयर कंडीशनर का इस्तेमाल जो घर में ठंडक बनाए रखने के लिए बेहद जरूरी होता है. कूलर और एयर कंडीशनर अगर ना हो तो गर्मियों में घर पर रहना मुश्किल हो जाएगा ऐसे में लोग इनका जमकर इस्तेमाल करते हैं और बिजली का बिल बढ़ जाता है. अगर आप भी समस्या से परेशान हैं और बिजली का बढ़ा हुआ बिल दे दे कर थक चुके हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे डिवाइसेज के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको बस घर की छत पर लगाने के बाद आप अपने घर का बिजली का बिल कम कर सकते हैं.

1/5

ट्यूलिप टरबाइन भी विंड टरबाइन होता है लेकिन इसका आधार थोड़ा अलग होता है और यह बिजली भी थोड़ी ज्यादा मात्रा में बनाता है. इस टरबाइन को आजकल काफी लोग खरीद रहे हैं और अपने घर की छत पर लगाकर बिजली बना रहे हैं.

2/5

वाटर टरबाइन भी आपके घर की बिजली की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं. अगर आप ऐसी किसी जगह पर रखते हैं जहां पर नदी है या तालाब है वहां पर आप वाटर टरबाइन का इस्तेमाल करके बिजली बना सकते हैं और अपने घर की बिजली की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं.

 

3/5

विंड पावर टरबाइन आजकल बहुत इस्तेमाल किए जा रहे हैं और इसमें एक जनरेटर लगा रहता है जो हवा की ऊर्जा को बिजली में बदल देता है. आप इसे अपने घर की छत पर लगा सकते हैं और हवा से बिजली बना सकते हैं.

4/5

सोलर पैनल का इस्तेमाल सालों से हो रहा है लेकिन अब लोगों ने इसे अपने घर पर भी इस्तेमाल करके बिजली बनानी शुरू कर दी है. बिजली की बढ़ती हुई जरूरत को पूरा करने के लिए घर पर आप सोलर पैनल का इस्तेमाल कर सकते हैं और इन पर एक बार खर्च किया जा सकता है. इसकी कीमत ₹5000 से लेकर ₹100000 के बीच हो सकती है.

5/5

इस लिस्ट में पहला नाम है सोलर पावर्ड एलइडी लाइट्स जिनकी कीमत ₹300 से लेकर ₹800 के बीच होती है और यह पूरी तरह से सूरज की रोशनी पर काम करती है और इसकी बैटरी भी चार्ज हो जाती है. इसमें लाइट सेंसर भी दिया जाता है जिसकी बदौलत यह जरूरत पड़ने पर खुद ही ऑन हो जाती है और खुद ही ऑफ भी हो जाती है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़