Smartphone को इन जगहों पर भूलकर भी ना करें चार्ज, जिंदगी भर की कमाई अकाउंट से हो जाएगी गायब
Advertisement
trendingNow11370152

Smartphone को इन जगहों पर भूलकर भी ना करें चार्ज, जिंदगी भर की कमाई अकाउंट से हो जाएगी गायब

Data Theft: पिछले दिनों कई ऐसे मामले सामने आए हैं जिनमें लोगों ने अपने स्मार्टफोन को चार्ज करने के लिए किसी पब्लिक प्लेस पर चार्जिंग सोर्स का इस्तेमाल किया और पलक झपकते ही उनके अकाउंट से पैसे निकल गए. ऐसी कोई घटना आपके साथ ना हो इस बात का ध्यान रखते हुए आज हम आपको कुछ जरूरी बातें बताने जा रहे हैं.

Photo Credit: Pexels.com

Smartphone Hacking: आजकल कई ऐसे मामले सामने आ रहे हैं जिनमें लोग जब पब्लिक प्लेस पर अपना स्मार्टफोन चार्ज करते हैं तो कुछ ही घंटों में उनके अकाउंट से भारी भरकम रकम निकल जाती. इसे लेकर लोगों के मन में कई तरह के सवाल हैं और हाल ही में सरकारी बैंक एसबीआई में भी इस मामले को लेकर ट्वीट किया है. इसमें कहा गया है कि आप पब्लिक चार्जिंग स्टेशंस पर फोन चार्ज करने से पहले 2 बार सोचे क्योंकि मैंने आपके फोन में घुसकर डाटा निकाल सकता है और हैकर्स कैसे एक्सेस कर सकते हैं. ऐसे में आज हम आपको उन जवानों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां पर आप को स्मार्टफोन नहीं चार्ज करना चाहिए.

बस स्टॉप पर

अगर आप बस स्टॉप पर अपनी बस का इंतजार कर रहे हैं और आप के स्मार्ट फोन की चार्जिंग खत्म हो गई है तो कोशिश करें कि आप पावर बैंक से अपना स्मार्टफोन चार्ज करने या फिर इसे कुछ समय डिस्चार्ज ही रहने दें क्योंकि इस बात की काफी संभावना रहती है कि आप बस स्टॉप पर लगे हुए चार्जिंग पोर्ट का इस्तेमाल करेंगे तो आपका निजी डेटा चोरी हो सकता है.

रेलवे स्टेशन

रेलवे स्टेशन पर ऐसे कई मामले सामने आते रहते हैं जिनमें चार्जिंग के दौरान आपके स्मार्टफोन में मालवेयर चला जाता है. एक बार मालवेयर आपके स्मार्टफोन में दाखिल हो जाए उसके बाद है कर्ज को स्मार्ट फोन के एक्सेस मिल जाती है और वह आसानी से निशाना बनाकर आपका अकाउंट खाली कर सकते हैं.

हॉस्पिटल्स के अंदर

आप यकीन नहीं मानेंगे लेकिन हॉस्पिटल में मरीज जब आते हैं तो उनके साथ घर वाले भी रहते हैं और उनके पास स्मार्टफोन भी काफी संख्या में रहते हैं ऐसे में इन्हें चार्ज करने के लिए हॉस्पिटल के अंदर लगे हुए चार्जिंग प्वाइंट्स का इस्तेमाल किया जाता है. अगर हॉस्पिटल मामूली है और उसमें कोई देख रहे करने वाला व्यक्ति नहीं है तो आपको यहां पर चार्जिंग करने से बचना चाहिए क्योंकि ऐसा करने के दौरान आपका डाटा लीक हो सकता है या फिर है कर्ज के पास पहुंच सकता है और आप भी स्कैमिंग का शिकार हो जाएंगे.

Trending news