नागपुरी कूलर के आगे सब कुछ फेल! चिलचिलाती गर्मियों में कंबल ओढ़ने को हो जाएंगे मजबूर
Advertisement

नागपुरी कूलर के आगे सब कुछ फेल! चिलचिलाती गर्मियों में कंबल ओढ़ने को हो जाएंगे मजबूर

Best Cooler Online: नागपुरी कूलर चिलचिलाती गर्मियों के मौसम में घर में मौजूद गर्मीं को दूर करता है, सबसे जरूरी बात ये है कि कूलिंग के मामले में ये कई बार एयर कंडीशनर पर भी भारी पड़ जाता है. 

नागपुरी कूलर के आगे सब कुछ फेल! चिलचिलाती गर्मियों में कंबल ओढ़ने को हो जाएंगे मजबूर

Nagpuri Cooler: आज से तकरीबन एक दशक पहले ज्यादातर घरों में कूलर ही हुआ करते थे क्योंकि मार्केट में एयर कंडीशनर काफी महंगे भी थे और इनका ज्यादा चलन भी नहीं हुआ करता था. हालांकि मौसम में तेजी से हुए बदलावों के बाद गर्मी अब पहले से काफी ज्यादा पड़ती है और आम कूलर इससे ठीक तरीके से निपट नहीं पाते हैं. अगर आप भी इस गर्मी के सीजन में अपने घर को ठंडा रखना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए एक ऐसा कूलर लेकर आए हैं जो मिनटों में घर को ठंडा कर देता है साथ ही साथ इसकी कीमत इतनी कम होती है कि एयर कंडीशनर की कीमत में ऐसे तकरीबन 6 कूलर आ सकते हैं. आगर आप भी इसके बारे में जानना चाहते हैं तो हम आज आपको इसके बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं.  

कौन सा है ये कूलर 

जिस कूलर के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं उसका नाम नागपुरी कूलर है, दरअसल ये पुराने स्टाइल के कूलर्स की तरह ही होता है हालंकि इसमें उन कूलर्स से काफी फर्क होता है. दरअसल इसकी कूलिंग लाजवाब रहती है जो आपके घर में ठंडक का माहौल बना देती है. मिनटों में ही ये कूलर एक बड़े कमरे को ठंडा कर देता है और ये सबसे बेहतरीन तरीके से उस समय काम करता है जब गर्मियां अपने चरम पर होती हैं. ऐसे में ये कूलर घर में नमी बनाए रखता है और नैचुरल तरीके से कमरे में ठंडक देता है.

किसी तरह से करता है काम 

आपको बता दें कि नागपुरी कूलर का डिजाइन थोड़ा कॉम्प्लिकेटेड जरूर रहता है लेकिन इसी डिजाइन की वजह से ही ये बेहतरीन ठंडक देता है. नागपुरी कूलर को माइल्ड स्टील से तैयार किया जाता है जो हल्का होने के साथ ही बेहद ही मजबूत भी रहता है. आपको बता दें कि कूलर के ज्यादातर हिस्सों को खुला रखा जाता है. इन हिस्सों में खस की घास लगाई जाती है. इतना ही नहीं इसमें एक बड़ा फैन और एक छोटा सा वॉटर पंप रहता है जिसकी बदौलत ये कूलर बेहतरीन ठंडक देता है. आपको बता दें कि घास पर पानी गिरता है और ये ठंडी हो जाती है और जब इससे गर्म हवा अंदर आती है तो वो भी ठंडी हो जाती है जिसे बड़े फैन से सामने की तरफ फेंका जाता है. इस कूलर को मार्केट में 5,000 रुपये से लेकर 8,000 रुपये में खरीदा जा सकता है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.comसबसे पहलेसबसे आगे

Trending news