वो पल जब हमारी TV ब्लैक एंड वाइट से रंगीन हो गई, 57 साल पुराना Video आया सामने
Advertisement

वो पल जब हमारी TV ब्लैक एंड वाइट से रंगीन हो गई, 57 साल पुराना Video आया सामने

Colour TV Telicast: क्या आपने कभी सोचा है कि पहली बार ब्लैक एंड व्हाइट टीवी से कलर टीवी में कैसे बदलाव हुआ होगा. इसका जवाब हम बताते हैं. दरअसल, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें यह दिखाया गया है कि दुनिया में पहली बार ब्लैक एंड व्हाइट से कलर टीवी में कैसे बदलाव हुआ. 

colour tv

World's First Colour TV: टेलीविजन की बात करें तो आज कल LED TV का जमाना है. ये टीवी पुराने टीवी के मुकाबले ज्यादा पतली और बेहतर पिक्चर क्वालिटी के साथ आती है. वजन में हल्की होने से इन्हें एक जगह से दूसरी जगह ले जाना भी आसान होता है. यह कुछ-कुछ वैसा ही है जैसे डेस्कटॉप और लैपटॉप. डेस्कटॉप को शिफ्ट करने में समय लगता है वहीं, लैपटॉप को आप किताब की तरह अपने साथ ले जा सकते हैं. ऐसा ही टीवी के साथ भी है. एक समय ऐसा भी था जब दुनिया में ब्लैक एंड व्हाइट टीवी की चलन था.  समय के साथ-साथ टेक्नोलॉजी बदली हमने टेलीविजन में भी बेहतरीन बदलाव देखे. 

एक वीडियो आया सामने

क्या आपने कभी सोचा है कि पहली बार ब्लैक एंड व्हाइट टीवी से कलर टीवी में कैसे बदलाव हुआ होगा. दुनिया में पहली बार कलर टीवी का प्रसारण कैसे हुआ होगा. ब्लैक एंड व्हाइट से कलर टीवी में ट्रांसफॉर्मेशन कैसे हुआ होगा. अगर आपके भी मन में यह सवाल तो आप परेशान मत होइए. आपके सवाल का जवाब हमारे पास है. दरअसल, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें यह दिखाया गया है कि दुनिया में पहली बार ब्लैक एंड व्हाइट से कलर टीवी में कैसे बदलाव हुआ. आप पहले यह वीडियो देख लीजिए. 

जानें कब का है वीडियो

यह वीडियो 14 अप्रैल 1967 का बताया जा रहा है. यह तारीख वीडियो में लिखी हुई देखी जा सकती है. इस वीडियो में दो टीवी एंकर ब्लैक एंड व्हाइट स्क्रीन में बैठे हुए दिखाई दे रहे हैं. दोनों ब्लैक एंड व्हाइट से कलर टीवी के प्रसारण के बारे में बात करते हुए दिखाई दे रहे हैं. इसके बाद एक एंकर उठता है और दूसरी जगह जाकर बैठ जाता है, जहां कलर टीवी कैमरा लगा हुआ है. इसके बाद एंकर कलर टीवी स्क्रीन में दिखाई देता है और बात करना शुरू करता है. यह वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है. इस वीडियो पर अब तक 2 लाख से ज्यादा लाइक आ चुके हैं. साथ ही लोग इस वीडियो पर लगातार कमेंट्स कर रहे हैं. 

भारत में पहली बार कलर टीवी कब आई 

भारत में 15 सितंबर 1959 को नई दिल्‍ली में ऑल इंडिया रेडियो के अंतर्गत टीवी की शुरुआत हुई. इसमें यूनेस्को ने अहम भूमिका निभाई. वही, कलर टीवी की बात करें तो देश में पहली बार कलर टीवी का प्रसारण 15 अगस्त 1982 को हुआ. 

Trending news