16 साल से कम उम्र वालों को फेसबुक और इंस्टाग्राम पर नहीं कर पाएगा कोई अंजान व्यक्ति मैसेज
Advertisement

16 साल से कम उम्र वालों को फेसबुक और इंस्टाग्राम पर नहीं कर पाएगा कोई अंजान व्यक्ति मैसेज

फेसबुक और इंस्टाग्राम बच्चों की ऑनलाइन सुरक्षा को लेकर बड़ा बदलाव कर रहे हैं. अब 16 साल से कम उम्र के बच्चों को उन लोगों से सीधे मैसेज नहीं मिलेंगे जिन्हें वो जानते नहीं हैं या जिन्हें वो फॉलो नहीं करते हैं.

16 साल से कम उम्र वालों को फेसबुक और इंस्टाग्राम पर नहीं कर पाएगा कोई अंजान व्यक्ति मैसेज

बच्चों की सुरक्षा को लेकर बढ़ती चिंताओं के चलते, Meta Platforms Inc. (जिसमें Facebook और Instagram शामिल हैं) उन पर मौजूद किशोरों (teens) के लिए मैसेज भेजने की सेटिंग्स को और सख्त बना रहा है. दरअसल माता-पिता इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बच्चों के गलत कंटेंट से सामना होने को लेकर चिंता जता रहे हैं. आसान शब्दों में कहें, तो अब Facebook और Instagram पर कम उम्र के बच्चों को अनजान लोगों से सीधे मैसेज नहीं मिलेंगे.

जिन्हें नहीं जानते उनसे नहीं मिलेगा मैसेज

फेसबुक और इंस्टाग्राम बच्चों की ऑनलाइन सुरक्षा को लेकर बड़ा बदलाव कर रहे हैं. अब 16 साल से कम उम्र के बच्चों को उन लोगों से सीधे मैसेज नहीं मिलेंगे जिन्हें वो जानते नहीं हैं या जिन्हें वो फॉलो नहीं करते हैं. इसका मतलब है कि अनजान लोग या बड़े बच्चे भी अब इन बच्चों को सीधे मैसेज नहीं कर पाएंगे. ये बदलाव इसीलिए किए जा रहे हैं ताकि बच्चे ऑनलाइन ज्यादा सुरक्षित रह सकें और गलत लोगों से दूर रहें.

फरवरी 2022 में एक व्यक्ति ने सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक के सीक्रेट दस्तावेज लीक कर दिए. इन दस्तावेजों से पता चला कि फेसबुक जानबूझकर सिर्फ पैसा कमाने पर ध्यान दे रहा था, और अपने यूजर्स की सुरक्षा और खुशी की परवाह नहीं कर रहा था. इससे अमेरिका की कांग्रेस में भी बवाल मचा और पूरे देश में इस बात पर बहस छिड़ गई कि ऑनलाइन बच्चों को कैसे सुरक्षित रखा जाए. अक्टूबर 2023 में अमेरिका के 30 से ज्यादा राज्यों ने मिलकर फेसबुक (जिसे अब Meta कहा जाता है) पर मुकदमा कर दिया और उन पर आरोप लगाया कि वो बच्चों को गलत तरीके से अपनी चीजें बेचने की कोशिश कर रहा है.

नहीं मिल सकेंगी गलत तस्वीरें

बच्चों की सुरक्षा पर और ध्यान देने के लिए Facebook और Instagram कुछ और बदलाव करने वाले हैं. जल्द ही, बच्चों को उन लोगों से भी गलत तस्वीरें नहीं मिलेंगी जिन्हें वो जानते हैं या जिन्हें वो फॉलो करते हैं. फिलहाल इस बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है, लेकिन जल्द ही बताई जाएगी. उम्मीद है कि इससे बच्चों को ऑनलाइन और भी ज्यादा सुरक्षा मिलेगी.

Trending news