आपका पैसा लूटने के लिए हैकर्स के पास हैं ये दो सबसे आसान तरीके, हर 5 में से 2 भारतीय फंसते हैं जाल में
Advertisement
trendingNow12101771

आपका पैसा लूटने के लिए हैकर्स के पास हैं ये दो सबसे आसान तरीके, हर 5 में से 2 भारतीय फंसते हैं जाल में

भारत में करीब 5 में से 2 यूजर्स को 2023 में किसी न किसी तरह से ऑनलाइन साइबर हमले का सामना करना पड़ा. रिपोर्ट में इस बात पर प्रकाश डाला गया है कि हैकर्स भारतीयों को ऑनलाइन लक्षित करने के दो प्रमुख तरीके अपनाते हैं. 

 

आपका पैसा लूटने के लिए हैकर्स के पास हैं ये दो सबसे आसान तरीके, हर 5 में से 2 भारतीय फंसते हैं जाल में

2023 में हैकिंग की घटनाओं में बढ़ोतरी के साथ, भारत में लगभग 33% वेब यूजर्स (करीब 5 में से 2 यूजर्स) को 2023 में किसी न किसी तरह से ऑनलाइन साइबर हमले का सामना करना पड़ा, एक नई रिपोर्ट में कहा गया है, रिपोर्ट में इस बात पर प्रकाश डाला गया है कि हैकर्स भारतीयों को ऑनलाइन लक्षित करने के दो प्रमुख तरीके अपनाते हैं. ग्लोबल साइबर सिक्योरिटी कंपनी Kaspersky के अनुसार, देश में कुल 62,574,546 इंटरनेट साइबर खतरों का पता लगाया गया और उन्हें रोका गया.

कैस्परस्की के साउथ एशिया के जीएम जयदीप सिंह ने कहा, 'दुनिया अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) और दूसरी नई तकनीकों की ओर बढ़ रही है. ऐसे में धोखाधड़ी और ठगी के तरीके भी और जटिल होते जा रहे हैं और इन्हें पकड़ना मुश्किल हो रहा है. इसलिए, हम भारत के यूजर्स से गुजारिश करते हैं कि वे अपने डिवाइस पर सुरक्षा सॉफ्टवेयर लगाएं ताकि खुद को ऑनलाइन ठगी से बचा सकें.'

इन दो तरीकों से कर रहे भारतीयों को टारगेट

Kaspersky की रिपोर्ट के अनुसार, साइबर अपराधी साइबर हमले करने के लिए दो मुख्य तरीकों का इस्तेमाल करते हैं:

Vulnerabilities: चोर अक्सर ब्राउज़र और उसमें लगे अतिरिक्त टूल (प्लगइन्स) की कमजोरियों का फायदा उठाकर आपके कंप्यूटर या मोबाइल पर हमला करते हैं. ये शातिर अक्सर किसी खतरनाक वेबसाइट पर जाने से ही आप पर हमला कर देते हैं, और ये सब आपकी जानकारी के बिना ही हो जाता है. इससे आपके डिवाइस पर खतरनाक प्रोग्राम (मैलवेयर) भी डाउनलोड हो सकते हैं.

सोशल इंजीनियरिंग: साइबर ठगों का दूसरा शातिर तरीका है "सोशल इंजीनियरिंग". इसमें वो आपको धोखा देकर झूठे लिंक पर क्लिक करवाते हैं या कोई फाइल डाउनलोड करवाते हैं. ये फाइल आपके कंप्यूटर या मोबाइल में घुसकर उसे पूरी तरह से उनके कब्जे में ले लेती है. इस तरह ठग आपके डाटा से लेकर हर चीज चुरा सकते हैं.

साइबर अपराधी अक्सर लोगों को धोखा देकर ऐसा सोचने पर मजबूर करते हैं कि वो कोई सही ऐप या प्रोग्राम डाउनलोड कर रहे हैं. मगर असल में, ये ऐप्स झूठे होते हैं और इन्हें डाउनलोड करते ही, अपराधी आपके मोबाइल या कंप्यूटर का पूरा कंट्रोल ले लेते हैं. फिर वो आपके डिवाइस का इस्तेमाल कई गलत कामों के लिए कर सकते हैं, जैसे आपके पैसे चुराना, आपकी जानकारी चुराना, या आपके डिवाइस को दूसरों को नुकसान पहुंचाने के लिए इस्तेमाल करना.

Trending news