itel A60 Review: सिर्फ 5,999 में धांसू फोन, 5000mAh बैटरी के साथ 3 कैमरे भी
Advertisement
trendingNow11625977

itel A60 Review: सिर्फ 5,999 में धांसू फोन, 5000mAh बैटरी के साथ 3 कैमरे भी

itel A60 Review: किफायती कीमत में फैमिली मेंबर्स के लिए एक स्मार्टफोन खरीदना चाहते हैं तो ये ऑप्शन आपको जरूर देखने चाहिए क्योंकि इसमें काफी सारी खासियतों को शामिल किया गया है. 

itel A60 Review: सिर्फ 5,999 में धांसू फोन, 5000mAh बैटरी के साथ 3 कैमरे भी

itel A60 Smartphone: पॉपुलर स्मार्टफोन मेकर कंपनी आईटेल (Itel) ने भारतीय बाजार में हाल ही में अपना सबसे किफायती स्मार्टफोन itel A60 लॉन्च किया. इस स्मार्टफोन की सबसे बड़ी खासियत 6.6 इंच का एचडी डिस्प्ले और डुअल सेटअप कैमरा है. इसके साथ ही डिवाइस में 5000mAh की बैटरी दी गई है. फोन में फिंगरप्रिंट सेंसर और फेस अनलॉक जैसी सुविधाएं भी हैं. आइए जानते हैं कि क्या यह स्मार्टफोन सस्ता स्मार्टफोन की तलाश कर रहे ग्राहकों के लिए अच्छा रहेगा या नहीं.

बॉक्स में क्या मिलता है?

सबसे पहली बात कीमत की करते हैं. यह स्मार्टफोन सिर्फ एक ही वेरिएंट में आता है. कंपनी ने इसकी कीमत ₹5999 रखी है. स्मार्टफोन तीन कलर ऑप्शन- डॉन ब्लू, वर्ट मेंथे और सेफायर ब्लैक कलर ऑप्शन में आता है. हैंडसेट को भारत में ऑनलाइन और ऑफलाइन स्टोर के जरिए खरीदा जा सकता है. फोन की बॉक्स में स्मार्टफोन के अलावा एक चार्जर, यूएसबी केबल, प्लास्टिक केस और सिम इजेक्टर पिन दी गई है. इसके साथ ही आपको वारंटी कार्ड और यूजर गाइड जैसे डाक्यूमेंट्स भी मिल जाते हैं.  

डिस्प्ले और डिजाइन

itel A60 स्मार्टफोन साइज में काफी बड़ा है. इसमें 6.6 इंच का डिस्प्ले है, जो  एचडी 1612 x 720 पिक्सल रेजोल्यूशन के साथ आता है. डिस्प्ले पैनल में 267 पीपीआई पिक्सेल डेंसिटी और एक वॉटर-ड्रॉप-शेप्ड नॉच है जिसमें सेल्फी कैमरा है. इसके राइट साइड में लॉक-अनलॉक बटन के साथ वॉल्यूम रॉकर कीज मिलते हैं.  जबकि लेफ्ट साइड में सिम ट्रे दी गई है. 

नीचे की तरफ माइक्रो यूएसबी चार्जिंग पोर्ट के साथ स्पीकर्स और माइक दिया गया है, वहीं ऊपर की तरफ 3.5 एमएम हेडफोन जैक मिल जाता है. इसमें नॉन रिमूवेबल बैक पैनल मिलता है, जो दिखने में ग्लास पैनल जैसा लगता है, लेकिन असल में प्लास्टिक का है. फोन का रियर कैमरा सेटअप काफी बड़े साइज का है. इसमें डुअल रियर कैमरा के साथ एक LED फ्लैश और एक फिंगर प्रिंट सेंसर दिया गया है. एक साथ मिलकर यह सेटअप ऐसा दिखता है, जैसे फोन में 4 कैमरा दिए गए हों. 

रैम, स्टोरेज और प्रोसेसर

itel के इस एंट्री-लेवल फोन में 1.4GHz क्वाड-कोर SC9832E प्रोसेसर मिलता है. स्मार्टफोन में 2GB रैम और 32GB इंटरनल स्टोरेज है. हैंडसेट में माइक्रोएसडी कार्ड सपोर्ट भी है जिससे स्टोरेज को 128GB तक बढ़ाया जा सकता है. खास बात है कि इसमें आप दो सिम और एक माइक्रो एसडी कार्ड एक साथ इस्तेमाल कर सकते हैं.
 
फोन में वीडियो प्लेयर से लेकर फेसबुक लाइट, गैलरी और Xshare जैसे ऐप्स प्री-इंस्टॉल मिलते हैं. फोन बहुत तेजी से काम तो नहीं करता, लकिन कीमत को देखते हुए यह आसानी से मल्टी-टास्किंग कर पाता है. इस प्राइस रेंज में आप बहुत ज्यादा उम्मीद नहीं कर सकते.

फ्रंट व रियर कैमरा 

स्मार्टफोन में डुअल रियर कैमरा सेटअप मिलता है. इसमें 8MP का प्राइमरी कैमरा और एक VGA कैमरा शामिल है. सेल्फी और वीडियो-कॉलिंग के लिए, 5MP कैमरा मिल जाता है. 

इसके कैमरा ऐप में Pro, Portrait, Panorama, Time Lapse, Night, Filter और Audio Note जैसे फीचर्स हैं. इनमें सबसे खास Audio Note का फीचर है, जिसमें आप एक फोटो के साथ अपनी ऑडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं. 

इसका 8 मेगापिक्सल का रियर कैमरा ठीक-ठाक तस्वीरें ले लेता है. हालांकि प्रोटेट मोड को औसत ही बताया जाएगा. तस्वीरें क्लिक करने के बाद इसके गैलरी ऐप में ही एडिटिंग का ऑप्शन भी है, जहां आप लाइटिंग को बदल सकते हैं या फिल्टर अप्लाई कर सकते हैं. 

इसका फ्रंट कैमरा काफी शानदार सेल्फी लेता है. इसमें ब्यूटी फीचर भी दिया गया है, जहां आप खुद को और भी सुंदर दिखा सकते हैं और सोशल मीडिया के लिए तैयार तस्वीरें ले सकते हैं. 

वीडियो कैमरा से आप अधिकतम 720p, और 30fps की वीडियो रिकॉर्डिंग कर सकते हैं. इसमें Slow Motion वीडियो रिकॉर्ड करने की सुविधा नहीं मिलती. 

बैटरी और कनेक्टिविटी फीचर्स

हैंडसेट के साथ 5,000mAh की बैटरी दी गई है. फोन एंड्रॉइड 11 गो एडिशन के साथ आता है. कनेक्टिविटी के लिहाज से डिवाइस में एलटीई सपोर्ट, वाई-फाई, जीपीएस, ब्लूटूथ और 3.5 एमएम ऑडियो जैक जैसे फीचर्स हैं.
फोन की बैटरी आसानी से 1.5-2 दिन चल जाती है. 

हमारा फैसला

स्मार्टफोन में सभी बढ़िया चीज हमें इसका डिस्प्ले लगा है. अगर आप बड़े साइज के फोन में वीडियो या फिल्में देखना पसंद करते हैं, तो Itel A60 आपकी ख्वाहिश को अच्छे से पूरा करता है. इसकी बैड़ी बैटरी सुनिश्चित करती है कि आपको बार-बार चार्जिंग की झंझट न रहे. हालांकि इसकी कैमरा और परफॉर्मेंस थोड़ी और अच्छी हो सकती थी, लेकिन कीमत को देखते हुए इसे भी बढ़िया ही माना जाएगा. फोन में आपकी सेफ्टी के लिए फिंगरप्रिंट सेंसर और फेस अनलॉक की सुविधा भी है.

Trending news