iPhone से अपने आप डिलीट होंगे OTP और वेरिफिकेशन Codes, बस फॉलो करें ये स्टेप्स
Advertisement

iPhone से अपने आप डिलीट होंगे OTP और वेरिफिकेशन Codes, बस फॉलो करें ये स्टेप्स

how to automatically delete OTP: iOS 17 में एक नया फीचर आया है जो इन कोड्स को अपने आप हटा देता है जैसे ही आप उन्हें इस्तेमाल कर लेते हैं. इससे आपका मैसेज बॉक्स साफ सुथरा रहेगा और सुरक्षा भी बनी रहेगी.

 

iPhone से अपने आप डिलीट होंगे OTP और वेरिफिकेशन Codes, बस फॉलो करें ये स्टेप्स

iOS 17 auto-delete feature: याद है ऑनलाइन पेमेंट्स करते समय, मैसेज बॉक्स में भरने वाले 6 अंकों के कोड का झमेला? ये जरूरी तो हैं आपके ऑनलाइन खाते की सुरक्षा के लिए, लेकिन उन्हें संभालना सचमुच मुश्किल हो सकता है. iOS 17 में एक नया फीचर आया है जो इन कोड्स को अपने आप हटा देता है जैसे ही आप उन्हें इस्तेमाल कर लेते हैं. इससे आपका मैसेज बॉक्स साफ सुथरा रहेगा और सुरक्षा भी बनी रहेगी.

iOS 17 का ऑटो-डिलीट फीचर चीज़ों को थोड़ा आसान बना देता है. अब आपको मैन्युअल रूप से डिलीट करने की ज़रूरत नहीं है, आपके मैसेज बॉक्स में ज्यादा गड़बड़ी नहीं होगी और आपको उन कोड्स के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं होगी जो आपने इस्तेमाल नहीं किए हैं.

इन 4 स्टेप्स को करें फॉलो

स्टेप 1:  अपने iPhone में सेटिंग्स (Settings) खोलें, जिसमें iOS 17 अपडेट हो.
स्टेप 2:  वहां से पासवर्ड्स (Passwords) वाला ऑप्शन ढूंढें और खोलें.
स्टेप 3:  अब देखिए एक जगह लिखा होगा पासवर्ड ऑप्शन्स (Password Options). इस पर टैप करें.
स्टेप 4:  यहां पर थोड़ा नीचे आइए और वेरिफिकेशन कोड्स (Verification Codes) वाले हिस्से को देखें. वहां एक छोटा सा स्विच होगा जो कहता है ऑटोमेटिकली साफ करें (Clean Up Automatically). बस इसे ऑन कर दें.

अब जब भी आपको किसी ऐप या वेबसाइट के लिए 2FA कोड मिलेगा, तो iOS उसे अपने-आप कुछ समय बाद (लगभग 24 घंटे) में हटा देगा. इससे आपका मैसेज बॉक्स साफ रहेगा और जरूरत पड़ने पर कोड थोड़ी देर तक आपके काम में रहेगा.

Trending news