Inverter AC के नाम पर हो रहा आपके साथ बड़ा धोखा! सच्चाई जानकर आप भी कहेंगे- कहां फंस गए...
Advertisement
trendingNow11670043

Inverter AC के नाम पर हो रहा आपके साथ बड़ा धोखा! सच्चाई जानकर आप भी कहेंगे- कहां फंस गए...

Inverter AC Vs Non Inverter AC: मार्केट में दो तरह के AC मिलते हैं: Inverter AC और Non-Inverter AC (जिसे आमतौर पर नॉर्मल AC के नाम से जाना जाता है). अधिकांश लोगों को लगता है कि Inverter AC को Inverter से चलाया जा सकता है जबकि Non-Inverter AC को बिजली से ही चलाना होता है, लेकिन यह सच नहीं है.

Inverter AC के नाम पर हो रहा आपके साथ बड़ा धोखा! सच्चाई जानकर आप भी कहेंगे- कहां फंस गए...

Inverter AC Vs Non Inverter AC: गर्मियों के सीजन में एयर कंडीशनर (AC) खरीदना बहुत आम है क्योंकि यह उष्मीय तापमान के साथ लगातार बढ़ती जा रही तापमान को कम करता है. मार्केट में दो तरह के AC मिलते हैं: Inverter AC और Non-Inverter AC (जिसे आमतौर पर नॉर्मल AC के नाम से जाना जाता है). अधिकांश लोगों को लगता है कि Inverter AC को Inverter से चलाया जा सकता है जबकि Non-Inverter AC को बिजली से ही चलाना होता है, लेकिन यह सच नहीं है. आइए जानते हैं इसके बारे में...

आखिर क्या है सच्चाई

वास्तव में, अधिकांश लोगों की धारणा यह है कि इन्वर्टर एयर कंडीशनर को सिर्फ इन्वर्टर से ही उपयोग किया जा सकता है, जबकि नॉर्मल एयर कंडीशनर को ऐसे उपयोग नहीं किया जा सकता है. लेकिन यह सोचना गलत है. घर में लगे इन्वर्टर की कैपेसिटी एक एयर कंडीशनर चलाने के लिए कभी-कभी भी कम हो सकती है और कंपनियां एयर कंडीशनर को इन्वर्टर एयर कंडीशनर के नाम से मार्केट में बेचती हैं, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि इन्वर्टर एयर कंडीशनर को सिर्फ इन्वर्टर से ही उपयोग किया जा सकता है. इसका असली मतलब है कि इन्वर्टर एयर कंडीशनर कंप्रेसर, करंट और रोटर को कंट्रोल करने में सक्षम होता है जो कि इन्वर्टर तकनीक से संबंधित होता है इसलिए उसे इन्वर्टर एयर कंडीशनर कहा जाता है.

Inverter AC Vs Non Inverter AC

Inverter AC और नॉर्मल AC में अंतर होता है. Inverter AC में टेम्परेचर बदलने के साथ ही कूलिंग में भी तुरंत चेंज देखने को मिलता है जबकि नॉर्मल AC में एक फिक्स तापमान पर ही कूलिंग सेट होती है. इस तरह से, Inverter AC बिजली की खपत कम करता है, क्योंकि इसे टेम्परेचर नियंत्रण करने के लिए न्यूनतम बिजली की आवश्यकता होती है जबकि नॉर्मल AC को हमेशा पूर्ण बिजली की आवश्यकता होती है. इसके अलावा, इन्वर्टर AC को बिजली की खपत कम करने के लिए अपनी क्षमता को स्वतः आधुनिक करने की क्षमता होती है, जबकि नॉर्मल AC में इस तरह की क्षमता नहीं होती है.

कौन सा है बेस्ट

अब सवाल यह है कि कौन सा AC आपके लिए सबसे अच्छा होगा. दोनों एसी के अपने-अपने फायदे होते हैं जो आपके आवश्यकताओं और बजट पर निर्भर करते हैं. नॉर्मल एसी सस्ता होता है लेकिन अधिक बिजली खपत करता है. अगर आपके पास बजट कम है और आपको अधिक बिजली खपत करने की चिंता नहीं है, तो नॉर्मल एसी एक अच्छा विकल्प हो सकता है. दूसरी तरफ, इन्वर्टर एसी में बेहतर कूलिंग, कम बिजली खपत, और धीमी गति पर चलने के फायदे होते हैं, जो इसे महंगा बनाते हैं. यदि आपके पास बजट ज्यादा है और आप बिजली की बचत करना चाहते हैं, तो इन्वर्टर एसी आपके लिए अच्छा विकल्प हो सकता है.

Trending news