पानी में डूब रहे शख्स को बाहर खींच लाता है ये स्पेशल गैजेट, अब तक बचा चुका है सैकड़ों लोगों की जान
Advertisement
trendingNow11668117

पानी में डूब रहे शख्स को बाहर खींच लाता है ये स्पेशल गैजेट, अब तक बचा चुका है सैकड़ों लोगों की जान

Floating Device: अगर आपको तैरना नहीं आता है और आप गहरे पानी में चले जाते हैं तो डूबने का खतरा बना रहता है लेकिन इस डिवाइस की बदौलत आप कभी भी पानी में नहीं डूबेगा और चाहे फिर गहराई कितनी भी हो आप सुरक्षित बाहर निकल आएंगे.

पानी में डूब रहे शख्स को बाहर खींच लाता है ये स्पेशल गैजेट, अब तक बचा चुका है सैकड़ों लोगों की जान

Life saver Band: अगर आपको तैरना नहीं आता है और आप गलती से गहरे पानी में पहुंच जाते हैं और अचानक से ही डूबने लगते हैं तो जरूरी नहीं है कि आपको कोई बचा ही ले क्योंकि अगर आस-पास कोई मौजूद नहीं है और आपको करना भी नहीं आता है तो गहरे पानी में जाना आपके लिए जानलेवा साबित हो सकता है. इसके बावजूद भी आप पानी में जाने से खुद को नहीं रोक पा रहे हैं तो अब आपके लिए मार्केट में एक बेहद ही जोरदार गैजेट आ गया है जो गहरे से गहरे पानी में भी आपको डूबने से बचाएगा. देखने में यह गैजेट किसी स्मार्ट वॉच जैसा नजर आता है जिसे आप अपनी कलाई पर पहन सकते हैं लेकिन यह उस समय एक्टिव हो जाता है जब आप गहरे पानी में उतरते हैं और आपकी जान बचाता है. अगर आप भी इस गैजेट को खरीदना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए इसकी विस्तृत जानकारी लेकर आए हैं.

कौन सा है यह गैजेट

जिस गैजेट के बारे में हम बात कर रहे हैं उसका नाम है पूल टेबल नियर रेलवे सेफ्टी इनफ्लैटेबल रेस्क्यू लाइफ जैकेट डिवाइस. जैसा कि हमने आपको पहले बताया यह किसी स्मार्ट वॉच जैसा नजर आता है लेकिन स्मार्ट वॉच से आकार में थोड़ा सा बड़ा रहता है. यह डिवाइस एक नहीं बल्कि कई यूनिट्स से मिलकर बना होता है जो गहरे पानी में जाने पर आपको पूरी तरह से सुरक्षित रखता है. अगर आप स्विमिंग सीख रहे हैं या फिर आपके घर में कोई स्विमिंग सीख रहा है तो आप उसके लिए यह गैजेट खरीद सकते हैं और उसे पानी में डूबने से बचा सकते हैं.

किस तरह से काम करता है या गैजेट

असल में यह इनफ्लैटेबल रेस्क्यू लाइफ जैकेट असल में ‌ कार्बन डाइऑक्साइड सिलेंडर की मदद से काम करता है. इस डिवाइस में आप कार्बन डाइऑक्साइड सिलेंडर को फिट कर सकते हैं, इतना ही नहीं इसमें एक एयर बलून होता है जो इस कार्बन डाइऑक्साइड सिलेंडर के साथ एक्टिवेट हो जाता है और तुरंत ही डूबते हुए शख्स को पानी से बाहर निकाला जाता है. क्या पूरा सेटअप कार में लगे हुए एयरबैग की तरह होता है लेकिन आकार में छोटा होता है इसके बावजूद इसमें इतनी ज्यादा शक्ति होती है कि यह 5 से 6 फीट के वजनदार इंसान को कुछ ही सेकंड में पानी की गहराई से बाहर निकाल सकता है. इसकी कीमत ₹5000 से लेकर ₹25000 के बीच शुरू होती है.

Trending news