भारत सरकार का बड़ा ऐक्शन! 232 ऐप्स किए बैन, आप भी करते हैं इस्तेमाल तो मंडरा रहा है खतरा
Advertisement
trendingNow11560219

भारत सरकार का बड़ा ऐक्शन! 232 ऐप्स किए बैन, आप भी करते हैं इस्तेमाल तो मंडरा रहा है खतरा

Apps Ban: भारत सरकार में सैकड़ों एप्स को बैन कर दिया है और इसके पीछे एक बड़ी वजह है जो भारतीयों की निजता से जुड़ी हुई है और इन एप्स की वजह से एक बड़ा खतरा मंडरा रहा था जिसे सरकार ने खत्म कर दिया है.

भारत सरकार का बड़ा ऐक्शन! 232 ऐप्स किए बैन, आप भी करते हैं इस्तेमाल तो मंडरा रहा है खतरा

App Ban: गूगल प्ले स्टोर पर समय-समय पर कुछ ऐसे ऐप्स होते हैं जिन्हें बहन किया जाता है और अब एक बार फिर से भारत सरकार ने बड़ा एक्शन लेते हुए सैकड़ों ऐप्स को बैन करने का फैसला लिया है. दरअसल भारतीयों के लिए यह ऐप्स बेहद ही खतरनाक बताए जा रहे थे और यही वजह है कि भारत सरकार ने सख्त कदम उठाते हुए इन्हें बहन करने का फैसला लिया है. आपको बता दें कि इनमें लोन प्रोवाइडर और बेटिंग ऐप्स शामिल है. इन ऐप्स की वजह से भारतीय स्मार्टफोन यूजर्स को बड़ा खतरा था.

कितने ऐप्स पर लगाया गया है प्रतिबंध

जिन ऐप्स पर भारत सरकार ने प्रतिबंध लगाया गया है उनकी संख्या 232 है जिनमें 94 लोन प्रोवाइडर ऐप्स शामिल है तो वही 138 बेटिंग ऐप्स शामिल है. इन ऐप्स को तुरंत ही ब्लॉक करने का आदेश दिया गया था और भारत सरकार ने समय गांव आए हुए इन्हें भारतीय यूजर्स की पहुंच से दूर करवा दिया. ऐप्स को भारत में बैन करने की कार्यवाई आईटी एक्ट के सेक्शन 69 के तहत की गई है.

आपको बता दें कि जितने ऐप्स पर भारत में प्रतिबंध लगाया गया है उनका चीन से कनेक्शन था और इन्हें भारतीय यूजेस की निजी जानकारियों के लिए खतरा बताया जा रहा था. आपको बता दें कि थर्ड पार्टी वेबसाइट्स पर अभी भी इन एप्स पर रोक नहीं लग पाई है लेकिन गूगल प्ले स्टोर से इन्हें हटा दिया गया है जिससे अब भारतीय यूजर्स इन हे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड नहीं कर पाएंगे. जानकारी के अनुसार गृह मंत्रालय ने इसके बारे में इलेक्ट्रॉनिक की और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय को जानकारी दी थी जिसके बाद यह एक्शन लेते हुए ऐप्स को तत्काल प्रभाव से हटा दिया गया है.

Trending news