रिमोट से बंद करने के बाद भी AC खाता है बिजली? जान लेंगे तो बचा लेंगे हजारों रुपये
Advertisement

रिमोट से बंद करने के बाद भी AC खाता है बिजली? जान लेंगे तो बचा लेंगे हजारों रुपये

Reduce Electricity Bill In Summer: कुछ लोग 15-20 मिनट के उपयोग के बाद ही एसी को बंद कर देते हैं. इससे कमरे में ठंडक महसूस होती है, लेकिन इसके बावजूद कई लोगों को बिजली बिल अधिक आने की समस्या होती है.

रिमोट से बंद करने के बाद भी AC खाता है बिजली? जान लेंगे तो बचा लेंगे हजारों रुपये

How To Reduce Electricity Bill In Summer: गर्मियों में लोग अपने घर को ठंडा रखने के लिए एयर कंडीशनर (AC) का उपयोग करते हैं. वे बिजली बिल कम करने के लिए सतर्क रहते हैं और एसी को सावधानीपूर्वक चलाते हैं. कुछ लोग 15-20 मिनट के उपयोग के बाद ही एसी को बंद कर देते हैं. इससे कमरे में ठंडक महसूस होती है, लेकिन इसके बावजूद कई लोगों को बिजली बिल अधिक आने की समस्या होती है. चलिए, अब हम देखते हैं कि इस समस्या का समाधान क्या हो सकता है...

रिमोट से बंद करने के बाद भी AC खाता है बिजली?
जब आप रिमोट से एयर कंडीशनर (एसी) को बंद कर देते हैं, तब भी वह अपनी बिजली कनेक्शन को चालू रखता है और बिजली खर्च करता रहता है. इसलिए कई लोगों को यह शिकायत होती है कि एसी कम समय चलाने के बाद भी उनका बिजली बिल अनुपातिक रूप से बढ़ जाता है. इसका कारण कई तत्वों में से हो सकते हैं.

कई लोग करते हैं ये गलती
बहुत सारे लोग अपने बेडरूम में एयर कंडीशनर (एसी) इंस्टॉल करते हैं. रात को सोते समय या जब उन्हें एसी की जरूरत नहीं होती है, तो वे एसी को रिमोट के माध्यम से बंद कर देते हैं. ऐसे में, उन्हें एसी को मुख्य स्विच से बंद करने की जरूरत नहीं पड़ती है. यह तरीका उनके लिए सुविधाजनक होता है. लेकिन, इस तरीके की वजह से घर के बिजली बिल में कठिनाईयां उत्पन्न हो सकती हैं. इसका कारण है कि एसी के पीसीबी बोर्ड में एसी को चालू और बंद करने के लिए उपयोग होने वाले रिले स्विच खराब हो सकते हैं. जब ऐसा होता है, तो इंडोर यूनिट बंद हो जाता है, लेकिन आउटडोर यूनिट काम करता रहता है.

जब आप अपने एयर कंडीशनर (एसी) के रिमोट पर ऑफ बटन दबाते हैं, तो एसी की लाइट बुझ जाती है और आपको लगता है कि एसी बंद हो गया है. हालांकि, रिमोट से बंद करने के बावजूद भी, एसी को बिजली की आपूर्ति जारी रहती है. इस प्रकार, यदि एसी के रिले स्विच में कोई खराबी हो गई है, तो आउटडोर यूनिट हमेशा चालू रहेगा.

जब आपका एयर कंडीशनर (एसी) आउटडोर यूनिट के बाहर इंस्टॉल होता है, तो आपको पता ही नहीं चलता कि आपका एसी ऑफ नहीं, बल्कि ऑन है और लगातार बिजली का उपयोग कर रहा है. इस स्थिति में, यदि आप अपने एसी को अधिक इस्तेमाल भी करते हैं, तो भी आपके बिजली के बिल में उसे पूरे दिन चलाने का खर्च शामिल होगा.

आप इस स्थिति से बचने के लिए अपने एयर कंडीशनर (एसी) को रिमोट से बंद करने के बाद मेन लाइन से भी बंद करने की आदत डाल सकते हैं. जब आप एसी को मेन लाइन से बंद करेंगे, तब उसमें करंट का आपूर्ति बंद हो जाएगा. 

Trending news