AC का बिल हफ्ते भर में कम कर देंगे ये 5 टिप्स, पूरे 20 से 30 परसेंट बिजली की खपत होगी कम
Advertisement

AC का बिल हफ्ते भर में कम कर देंगे ये 5 टिप्स, पूरे 20 से 30 परसेंट बिजली की खपत होगी कम

AC Bill Reducing: एयर कंडीशनर चलाने में अब आपको डर नहीं लगेगा और हर महीने आपको बढ़ा हुआ बजली का बिल भरने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी, इसके लिए कुछ टिप्स हैं जो बेहद कारगर हैं. 

 

 

AC का बिल हफ्ते भर में कम कर देंगे ये 5 टिप्स, पूरे 20 से 30 परसेंट बिजली की खपत होगी कम

AC Bill Reducing Tips: एयर कंडीशनर का बिल गर्मियों के मौसम में काफी बढ़ जाता है और वजह है एयर कंडीशनर का लगातार इस्तेमाल, जिन जगहों पर बिजली महंगी है वहां एयर कंडीशनर चलाना और भी ज्यादा खर्चीला साबित हो सकता है. हालांकि आप एयर कंडीशनर से होने वाली बिजली की खपत को कम रखना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जो हफ्ते भर में एयर कंडीशनर की इलेक्ट्रिक कंज्यूमिंग को कम कर सकती है. 

सही तापमान चुनें

आपको एसी को कभी भी न्यूनतम तापमान पर सेट नहीं करना चाहिए. लोग अक्सर सोचते हैं कि एसी को 16 डिग्री पर सेट करने से बेहतर कूलिंग मिलेगी, लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है. मानव शरीर के लिए आदर्श तापमान 24 है और कोई भी एसी उस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कम भार लेगा. इसलिए, एसी का तापमान 24 के आसपास सेट करना बेहतर है. इससे अधिक बिजली की बचत होगी और बिल की राशि में भी कमी आएगी.

उपयोग में न होने पर पावर बटन को बंद कर दें

चाहे एसी हो या कोई अन्य गैजेट, जब मशीन इस्तेमाल में न हो तो आपको हमेशा पावर स्विच बंद कर देना चाहिए. ज्यादातर लोग रिमोट से एसी को बंद कर देते हैं, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए. ऐसा इसलिए है, क्योंकि जब कंप्रेसर को 'आइडल लोड' पर सेट किया जाता है तो बहुत सारी बिजली बर्बाद होती है और इससे मासिक बिल प्रभावित होता है.

टाइमर का इस्तेमाल जरूर करें

सभी एसी टाइमर के साथ आते हैं. इसलिए, मशीन को पूरी रात चलाने के बजाय फीचर का उपयोग करना बेहतर है. सोने से पहले या अन्य समय पर सीधे 2-3 घंटे के लिए टाइमर सेट करना हमेशा एक अच्छा विचार होता है. इसलिए, जब आप टाइमर सेट करते हैं, तो एसी एक खास समय के बाद बंद हो जाता है. यह एयर कंडीशनर के अत्यधिक उपयोग को कम करेगा और बिजली के बिल में भी बड़े अंतर से कटौती करेगा.

एसी की नियमित रूप से सर्विस कराएं

सभी उपकरणों को सर्विसिंग की आवश्यकता होती है और इसलिए एयर कंडीशनर को भी. हालांकि अधिकांश निर्माता दावा करते हैं कि उनके एसी को अक्सर सर्विसिंग की आवश्यकता नहीं होती है, यह पूरी तरह सच नहीं है. भारत में अपने एसी की सर्विस करवाना हमेशा एक अच्छा विचार है क्योंकि भारत में साल भर उनका उपयोग नहीं किया जाता है. इसलिए, इस बात की अधिक संभावना है कि धूल या अन्य कण मशीन को नुकसान पहुंचा सकते हैं. इसलिए, गर्मियों से पहले एयर कंडीशनर की सर्विसिंग करना हमेशा एक अच्छा विचार है.

हर दरवाजे और खिड़की को बंद करना सुनिश्चित करें

इससे पहले कि आप एयर कंडीशनर चालू करें, यह सलाह दी जाती है कि कमरे के प्रत्येक द्वार को ठीक से बंद कर दें. यह कमरे को जल्दी और लंबे समय तक ठंडा करने में मदद करेगा और महीने के अंत में आपके बिजली के बिल में भी बचत करेगा.

Trending news